New Covid Strain in India: कोविड के दो नए वेरिएं'ट N440 K और E484K महाराष्ट्र,तेलंगाना और केरल में मिले

देश
रवि वैश्य
Updated Feb 23, 2021 | 19:03 IST

Covid-19 के दो संस्करण; N440K, E484K महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में पाए गए हैं वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी भी -केरल और महाराष्ट्र ऐसे दो राज्य हैं जिनमें 75% सक्रिय मामले हैं।

covid new strain
अभी भी 2 राज्य हैं जिनमें 75% सक्रिय मामले हैं-केरल और महाराष्ट्र 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र में दो वेरिएंट की बात की जा रही है ये N440 K और E484K वेरिएंट
  • ये वेरिएंट महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में मिले हैं
  • केरल और महाराष्ट्र अभी भी ये 2 राज्य हैं जिनमें 75% सक्रिय मामले हैं

नई दिल्ली: कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के ठोस प्रयासों के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को खुलासा किया कि भारत में घातक कोविड -19 वायरस के दो नए उपभेदों (New Strains of Covid-19 Virus) का पता चला है। भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) ज्यादा संक्रामक हो सकता है, एम्स प्रमुख डॉ.रणदीप गुलेरिया ने भी ये आशंका जताई थी।

“डॉ वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग ने मंगलवार को कहा-“महाराष्ट्र में दो वेरिएंट की बात की जा रही है - N440 K वेरिएंट और E484K वेरिएंट ये वेरिएंट महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में हैं।  कोरोनावायरस के तीन उत्परिवर्तित उपभेद (Three mutated strains of the coronavirus) यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील देश में पहले से मौजूद हैं।

वीके पॉल ने कहा हमारे पास उपलब्ध जानकारी के आधार पर, हाँ ये भिन्नताएं हैं, लेकिन वैज्ञानिक जानकारी के आधार पर, हमारे विश्वास करने का आज कोई कारण नहीं है, कि ये महाराष्ट्र और केरल के कुछ जिलों में दिखाई देने वाले प्रकोपों के लिए जिम्मेदार हैं।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि UK Strain के साथ 187 व्यक्तियों का पता चला है, 6 लोग दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन और एक ब्राजीलियाई स्ट्रेन के साथ भारत में आज तक हैं।

वहीं सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय राजेश भूषण, ने बताया कि अभी भी 2 राज्य हैं जिनमें 75% सक्रिय मामले हैं-केरल और महाराष्ट्र। केरल में देश के कुल सक्रिय मामलों का 38% है जबकि महाराष्ट्र में कुल सक्रिय मामलों का 37% है। कर्नाटक में 4% और तमिलनाडु में 2.78% सक्रिय मामले हैं।

कैसा है कोविड-19 का नया स्ट्रेन?

कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट के बारे में अभी ज्यादा जानकारियां नहीं मिल पाई हैं और इसके जीनोम संरचना पर अभी रिसर्च चल रही है। जानकार बताते हैं कि नया वैरियंट SARS-CoV-2 के स्‍पाइक प्रोटीन में कई सारे म्‍यूटेशंस का नतीजा है, इनमें से एक म्‍यूटेशन को N501Y नाम दिया गया है, यह स्‍पाइक प्रोटीन के उस एरिया में मिला है जो इंसानी कोशिका के एक प्रमुख प्रोटीन ACE2 रिसेप्‍टर से जुड़ता है। ये अब लोगों को पहले से भी ज़्यादा तेज़ी से संक्रमित कर रहा है। 


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर