Navneet Rana:जानिए कौन हैं उद्धव ठाकरे को चुनौती देने वाली नवनीत राणा, मॉडलिंग-एक्टिंग के बाद आईं राजनीति में

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 26, 2022 | 18:02 IST

Navneet Rana Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा महाराष्ट्र के अमरावती से सांसद हैं, लेकिन उनके नाम की चर्चा पूरे देश में हो रही है। हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार से पंगा लेकर जेल जाने वाली नवनीत ने लोकसभा में निर्दलीय सासंद के तौर पर एंट्री की थी।

Navneet Rana, who is challenging Uddhav Thackeray, Know about her the journey from modeling-acting to politics
जानिए कौन हैं उद्धव ठाकरे को चुनौती देने वाली नवनीत राणा 
मुख्य बातें
  • सैन्य परिवार में जन्मी नवनीत राणा अमरावती से है निर्दलीय सांसद
  • सियासत में आने से पहले फिल्मों में काम कर चुकी हैं नवनीत राणा
  • उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के बाद गिरफ्तार हुईं थी नवनीत

Navneet Rana News: द्धव ठाकरे के घर ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान कर सुर्खियों में आई लोकसभा सांसद नवनीत कौर राणा इन दिनों नेशनल मीडिया की हेडलाइन बनी हुई हैं। उद्धव ठाकरे को चुनौती देने वाली नवनीत फिलहाल बायकुला जेल में बंद हैं, जबकि उनके पति रवि राणा तालोज जेल में बंद हैं। दोनों पर दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने का आरोप है। कैप्टन विजयकांत और ममूटी जैसे दक्षिणी नायकों के साथ सिल्वर स्क्रीन साझा कर चुकी नवनीत योगगुरु रामदेव की भी भक्त रह चुकी हैं।

कौन हैं नवनीत राणा

36 वर्षीय नवनीत राणा का जन्म एक पंजाबी सैन्य परिवार में हुआ था और उनका पालन-पोषण मुंबई में हुआ था। 2004 में, उन्होंने एक कन्नड़ फिल्म के साथ फिल्मी दुनिया में एंट्री की। टॉलीवुड के अलावा, उन्होंने कुछ पंजाबी और तमिल फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें हिंदी, मलयालम और कन्नड़ में एक-एक शामिल हैं। अपने आकर्षक ग्लैमर अदाकारी के लिए बेहद लोकप्रिय, नवनीत ने 2011 में फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया। कुछ समय मीडिया के साथ बातचीत में  नवनीत ने कहा था: 'मैंने जाने-माने फिल्मी सितारों विजयकांत, जूनियर एनटीआर, ममूटी के साथ काम किया है। मैं सात भाषाओं में पारंगत हूं।' बाबा रामदेव के साथ एक मौका मुलाकात ने उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल दी।

रामदेव के योग शिविर जरिए शुरू हुई लव स्टोरी

योगगुरु रामदेव के एक योग शिविर में उनकी मुलाकात रवि राणा से हुई थी। 2009 से लेकर 2011 के बीच दोनों के बीच मुलाकात होती रही। रवि राणा तब नए नए विधायक बने थे जबकि नवनीत तब फिल्मी अदाकारा थीं। दोनों के बीच दोस्ती हुई और कुछ समय बाद यह प्यार में तब्दील हो गई।  2011 में नवनीत और रवि ने शादी करने का फैसला किया है और 3100 और जोड़ों के साथ सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शादी के बंधन में बंध गए। इस शादी में खुद रामदेव और महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम पृथ्वीराज चव्हाण भी शामिल हुए थे।

राजनीति में रखा कदम

नवनीत के पति अमरावती जिले के बादनेरा से विधायक हैं। शादी के बाद राजनीति में आने वाली नवनीत ने 2014 में पहली बार राजनीति में कदम रखा और एनसीपी के टिकट पर अमरावती सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा। यहा उनका मुकाबला शिवसेना के दिग्गज और चार बार सांसद रह चुके आनंदवार अडसुल से था। इस चुनाव में नवनीत को 1.37 लाख मतों के अंतर से करारी शिकस्त मिली। लेकिन ये नवनीत की जिद थी कि उनका राजनीति से मोह भंग नहीं हुआ और वह लगातार इलाके में सक्रिय रहीं।

इसके बाद 2019 में उन्होंने फिर से लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया हालाँकि, उन्होंने इस बार अपनी रणनीति बदल दी और युवा स्वाभिमानी पक्ष (YSP) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। यह संगठन उनके पति रवि राणा द्वारा गठित एक राजनीतिक संगठन था। इस बार उन्हें कांग्रेस, एनसीपी सहित अन्य विपक्षी दलों ने भी समर्थन दिया। नतीजे घोषित हुए तो उन्होंने पांच बार के शिवसेना सांसद अडसुल को 36 हजार वोटों से हरा दिया।

शिवसेना ले लिया 'पंगा'

कुछ समय पहले नवनीत ने सीएम उद्धव ठाकरे से मांग की थी वो हनुमान जयंती के अवसर पर 'मातोश्री' (उद्धव ठाकरे का घर) में हनुमान चालीसा का पाठ करें वरना वह उनके घर के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी। उनकी इस घोषणा के बाद उनके पति रवि राणा ने घोषणा की कि वह और उनकी पत्नी अपनी योजना रद्द कर रहे हैं ताकि 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होने वाले मुंबई दौरे से पहले कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं हो। इसके बाद मुंबई पुलिस ने नवनीत राणा और उनके निर्दलीय विधायक पति रवि राणा को ‘अलग-अलग समूहों में द्वेष फैलाने’ के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर