शादी के बाद पति ने नहीं बदला धर्म, तो वापस मां-बाप के पास लौटी मुस्लिम लड़की

पिछले साल अक्टूबर माह के दौरान आकाश नाम के शख्स के साथ शादी करने वाली एक मुस्लिम युवती अब अपने मां बाप के पास वापस लौट आई है।

Muslim woman returns after marriage to Hindu youth says she will live with the man only if he converts to Islam
शादी के बाद पति ने नहीं बदला हिंदू धर्म, मायके लौट गई लड़की 

मुख्य बातें

  • पिछले साल अक्टूबर में खुद ही आकाश के साथ चले गई थी लड़की
  • पिछले महीने ही दोनों ने दिल्ली के आर्यससमाज मंदिर में की थी शादी
  • युवती ने कहा कि वह आकाश के साथ रहने को तैयार है अगर वह इस्लाम कबूल करता है

औरेया, यूपी:  उत्तर प्रदेश के औरेया में पिछले साल अक्टूबर में गायब हुई एक 19 वर्षीय लड़की अपने घर सकुशल लौट आई है। यह लड़की अक्टूबर 2019 में एक हिंदू युवक के साथ औरैया में लापता हो गई थी। हालांकि लड़की ने अपने अपरहरण के आरोपों से इनकार किया है।  उसने पुलिस को बताया कि वह खुद ही घर से चले गई थी और पिछले महीने ही उसने दिल्ली के आर्य समाज मंदिर में सेलफोन की दुकान चलाने वाले 20 वर्षीय हिंदू युवक से शादी कर ली थी। 

मजिस्ट्रेट के सामने दिया बयान

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक औरैया कमलेश कुमार दीक्षित ने बताया, 'हालांकि, मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज किए गए अपने बयान में लड़की ने कहा है कि वह अपने पति के साथ तभी रहेगी जब वह इस्लाम कबूल कर लेगा। मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए अपने बयान में युवती ने कहा कि वह खुद की मर्जी से घर से चले गई थी। उसने यह भी कहा कि यदि युवक इस्लाम धर्म अपना लेता है तो वह उसके साथ जाने के लिए तैयार है अन्यथा वह अपने माता-पिता के साथ रहेगी।'

पिछले साल दर्ज हुई थी एफआईआर

पुलिस अधिकारी ने बताया कि महिला, जो सोमवार को अपने साथी के साथ औरैया के एक पुलिस स्टेशन में आई थी वह बुधवार को अपने माता-पिता के पास लौट आई। उप-निरीक्षक देवी सहाय ने कहा कि महिला के भाई ने 12 अक्टूबर को पुलिस से संपर्क किया और आरोप लगाया कि उसकी बहन का एक हिंदू शख्स ने अपहरण कर लिया है। उसने यह भी शिकायत की थी कि उसकी बहन ने शख्स के इशारे पर घर से चोरी कर 80,000 रुपए नकद और गहने भी चोरी किए हैं। इसके बाद पुलिस ने  आईपीसी की धारा 366 (अपहरण, अपहरण या महिला को उसकी शादी के लिए मजबूर करने) के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी।

आर्य समाज मंदिर में की थी शादी

पुलिस के मुताबिक, दोनों ने दिल्ली के एक मंदिर में आर्य समाज की रस्मों से शादी कर ली थी और उसी मंदिर द्वारा जारी किए गए विवाह प्रमाण पत्र के साथ अयाना पुलिस स्टेशन पहुंचे। पुलिस अधिकारी ने कहा, 'अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि युवक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी या नहीं। हम इस संबंध में कानूनी राय ले रहे हैं।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर