Vice-Presidential election : उप राष्ट्रपति चुनाव में NDA के साथ आईं मायावती, धनखड़ को समर्थन देने की वजह बताई

Vice-Presidential election 2022 : उप राष्ट्रपति चुनाव में बसपा सुप्रीमो एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेंगी। उन्होंने अपने समर्थन का औपचारिक ऐलान कर दिया है। उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होना है।

Mayawati announces her party's support for NDA's candidate for Vice-Presidential election Jagdeep Dhankhar
छह अगस्त को होगा उप राष्ट्रपति के लिए चुनाव।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होना है
  • चुनाव में एनडीए उम्मीदवार धनखड़ का समर्थन करेगी बसपा
  • धनखड़ा का मुकाबला विपक्ष की उम्मीदवार मार्गेट अल्वा से है

Vice-Presidential election : उप राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारों के समर्थन पर राजनीतिक दल अपनी स्थिति साफ करते जा रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी। उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होना है। इस पद के लिए विपक्ष ने मार्गेट अल्वा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। बीते महीने राष्ट्रपति पद का चुनाव हुआ। इस चुनाव में एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को जीत मिली। राजनीतिक दलों के समीकरण को देखते हुए उप राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार की जीत पक्की मानी जा रही है। 

धनखड़ को समर्थन देते हुए ट्वीट किया
धनखड़ को समर्थन देने की घोषणा करते हुए मायावती ने दो ट्वीट किए हैं। उन्होंने कहा, 'बीएसपी ने ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित व अपनी मूवमेन्ट को भी ध्यान में रखकर श्री जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है तथा जिसकी मैं आज औपचारिक रूप से घोषणा भी कर रही हूं। सर्वविदित है कि देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता व विपक्ष के बीच आम सहमति ना बनने की वजह से ही इसके लिए फिर अन्ततः चुनाव हुआ। अब ठीक वही स्थिति बनने के कारण उपराष्ट्रपति पद के लिए भी दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने जा रहा है।'

Vice Presidential election 2022: विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने किया नामांकन, मुकाबले में जगदीप धनखड़

मनोनीत सदस्य भी कर सकते हैं वोटिंग
उप राष्ट्रपति का पद देश का दूसरा सबसे बड़ा संवैधानिक पद होता है। उप राष्ट्रपति पद के चुनाव में लोकसभा एवं राज्यसभा के सदस्य मतदान करते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्यों को भी वोटिंग करने का अधिकार होता है। उप राष्ट्रपति चुनाव में विधानसभा एवं विधानपरिषद के सदस्य मतदान नहीं करते हैं। इस चुनाव में कांग्रेस, एनसीपी, डीएमके, माकपा, भाकपा, टीआरएस, सपा, राजद, जेएमएम सहित विपक्ष की करीब 17 पार्टियां अल्वा का समर्थन कर रही हैं। जबकि एनडीए उम्मीदवार धनखड़ के समर्थन में भाजपा सहित 20 दल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर