हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में बड़ा हादसा, भूस्खलन के बाद गिरी चट्टान, ढह गया पुल, 9 की मौत, VIDEO

Kinnaur Landslide: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन के कारण चट्टान गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है। घटना में बटसेरी पुल ढह गया।

Kinnaur district
भूस्खलन के बाद हुआ हादसा  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में बड़ा हादसा हुआ है। यहां भूस्खलन के कारण चट्टानें नीचे की ओर लुढ़क गई, जिसके परिणामस्वरूप पुल ढह गया और वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। घटना में बटसेरी पुल ढह गया। मौके पर रेस्क्यू टीम मौजूद है।  

बताया गया कि सांग्ला-छितकुल के निकट बटसेरी के पास भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं। पुलिस ने बताया कि एक टैंपो पर भारी चट्टानों के गिरने की वजह से उसमें सवार 11 लोगों में से 9 की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। जिले में इसी तरह की एक अन्य घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया। 

राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर कहा, 'किन्नौर के बटसेरी में पहाड़ी दरकने से हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसकी चपेट में आया पर्यटकों से सवार वाहन जिसमें 9 की मृत्यु व 2 घायल तथा 1 अन्य राहगीर के घायल होने की खबर अत्यंत दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति तथा शोकग्रस्त परिवार को संबल प्रदान करें। मैंने किन्नौर जिला प्रशासन से बात करके हादसे की जानकारी ली व उन्हें उचित दिशानिर्देश दिए। प्रशासन घटनास्थल पर राहत कार्य में जुट गया है तथा प्रभावितों को फौरी राहत प्रदान की जा रही है। घायल हुए व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ शीघ्र प्राप्त हो, ईश्वर से यही कामना करता हूं। ॐ शांति!' 

आईटीबीपी ने जानकारी दी कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की टीमें बचाव अभियान चलाने के लिए किन्नौर के बडसेरी गांव के पास घटनास्थल पर पहुंचीं। एक यात्री में सफर कर रहे 12 लोगों में से 9 की मौत हो गई। जबकि एक स्थानीय सहित तीन लोग घायल हो गए।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में हुए हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों का इलाज सरकार करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घटना पर शोक जताया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक ट्वीट के मुताबिक मोदी ने कहा, 'हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन से हुआ हादसा अत्यंत दुखद है। इसमें जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। दुर्घटना में घायल हुए लोगों के इलाज की पूरी व्यवस्था की जा रही है। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।' एक अन्य ट्वीट में पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर