एमपी के राज्‍यपाल लालजी टंडन के न‍िधन से राजनीति जगत में शोक, पीएम मोदी, सीएम योगी सहित इन नेताओं ने जताया शोक

देश
कुलदीप राघव
Updated Jul 21, 2020 | 09:29 IST

मध्‍यप्रदेश के राज्‍यपाल लालजी टंडन का 85 साल की उम्र में मंगलवार सुबह न‍िधन हो गया। उनके न‍िधन से राजनीति जगत में शोक व्‍याप्‍त हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने शोक जताया है

Lalji Tandon Death
Lalji Tandon Death 

PM Narendra Modi and CM yogi adityanath pays tribute to Lalji Tandon: मध्‍यप्रदेश के राज्‍यपाल लालजी टंडन का 85 साल की उम्र में मंगलवार सुबह न‍िधन हो गया। उनके न‍िधन से राजनीति जगत में शोक व्‍याप्‍त हो गया है। लालजी टंडन लंबे समय से बीमार चल रहे थे। लखनऊ के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था और बीते कुछ द‍िन पहले से वेंटिलेटर पर थे। मंगलवार को प्रात: 5:35 बजे उनका देहावसान हो गया है। योगी सरकार में मंत्री और उनके बेटे आशुतोष टंडन ने उनके न‍िधन की जानकारी दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालजी टंडन के साथ अपनी फोटो शेयर करते हुए लिखा कि वह अपनी समाज सेवा और यूपी में भाजपा को मजबूत करने के ल‍िए याद किए जाएंगे। यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा- म.प्र. के मा. राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी के निधन की खबर सुनकर शोक हुआ। उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय जननेता,योग्य प्रशासक एवं प्रखर समाज सेवी को खोया है। वे लखनऊ के प्राण थे। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शान्ति हेतु प्रार्थना करता हूँ। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने दी श्रद्धांजलि

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने ट्वीट किया- मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्रद्धेय श्री लालजी टंडन के चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करता हूँ। टंडन जी का मार्गदर्शन हम सभी बीजेपी  कार्यकर्ताओं को लंबे समय तक मिला। उन्होंने जनता और राष्ट्र की सेवा का एक अद्भुत उदाहरण पेश करते हुए अपनी नीतियों से बीजेपी यूपी को भी सशक्त किया। मध्यप्रदेश के राज्यपाल रहते हुए टंडनजी ने हमें सदैव सन्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। राष्ट्र के प्रति उनके प्रेम और प्रगति हेतु योगदान को चिरकाल तक याद रखा जाएगा। आत्मा अजर-अमर है। वे आज हमारे बीच नहीं हैं परंतु अपने सुविचारों द्वारा वे हमारी स्मृतियों में सदैव जीवित रहेंगे।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए लिखा- मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश की एक क़द्दावर शख़्सियत, श्री लालजी टंडन के निधन का समाचार बहुत पीड़ादायक है। टंडनजी के साथ मुझे लम्बे समय तक काम करने का अवसर मिला। उनका लम्बा सार्वजनिक जीवन जनता की सेवा में समर्पित रहा और उन्होंने अपने काम से एक अलग छाप छोड़ी है।

स्वभाव से बेहद मिलनसार टंडनजी कार्यकर्ताओं के बीच भी बेहद लोकप्रिय थे। विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जो  विकास कार्य कराये उसकी सराहना आज भी लखनऊ और उत्तर प्रदेश के लोग करते हैं। ईश्वर समस्त शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे। ओम शान्ति! केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी, यूपी सरकार में परिवहन मंत्री अशोक कटारिया, सिद्धार्थ नाथ सिंह आदि ने भी लालजी टंडन के न‍िधन पर शोक जताया।

लालजी टंडन के निधन पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख व्यक्त किया। शाह ने लिखा- भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी के निधन से अत्यंत दुःखी हूँ। टंडन जी का पूरा जीवन जनसेवा को समर्पित रहा, उन्होंने उत्तर प्रदेश में संगठन के विस्तार में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मायावती ने लिखा- मध्यप्रदेश के गवर्नर व यूपी में बीजेपी की सरकार में कई बार वरिष्ठ मंत्री रहे श्री लालजी टण्डन, जो काफी सामाजिक, मिलनसार व संस्कारी व्यक्ति थे, उनका इलाज के दौरान आज लखनऊ में निधन होने की खबर अति-दुःखद व उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

वहीं शिवपाल यादव ने ल‍िखा- मध्य प्रदेश के राज्यपाल व भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री लालजी टंडन जी के निधन की खबर से स्तब्ध व दुःखी हूं। उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय जननेता एवं प्रखर समाज सेवी को खो दिया है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें एवं शोकसंतप्त परिजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर