महाराष्ट्र में जल प्रलय तो तेलंगाना का हाल भी बुरा, जानें- 26 जुलाई तक पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम [Detail]

देश
ललित राय
Updated Jul 23, 2021 | 16:16 IST

महाराष्ट्र में जल प्रलय की स्थिति बनी हुई है तो तेलंगाना में भी भारी बारिश से जनजीवन तबाह है। अगले दो से तीन दिन तक पूरे देश में मौसम कैसा रहेगा। मौसम विभाग ने खास जानकारी दी है।

Monsoon, Rain, Meteorological Department, How will the weather be for two days across the country, Weather News, Rain in Delhi, Rain in Mumbai, Rain Forecast
जानें- 26 जुलाई तक पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र और तेलंगाना में बारिश से बुरा हाल
  • 23 से 26 जुलाई तक देश के अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना
  • मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को देश के अधिकांश हिस्सों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले कुछ दिनों में कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की। आईएमडी का पूर्वानुमान पश्चिमी तट, पूर्व, दक्षिणी, मध्य और उत्तरी भारत के साथ-साथ उत्तर में पहाड़ी राज्यों के लिए है।

आज से यानी शुक्रवार 23 जुलाई से लेकर 26 जुलाई यानी सोमवार तक का पूर्वानुमान लगाया गया है. यह ध्यान दिया जा सकता है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पहले ही पूरे देश को कवर कर चुका है और कुछ क्षेत्रों में यह काफी सक्रिय रहा है। महाराष्ट्र के कई इलाके बाढ़ का सामना कर रहे हैं। 

यहाँ अगले कुछ दिनों के लिए IMD मौसम पूर्वानुमान क्या कहता है:

  1. अगले 2-3 दिनों के दौरान देश के पश्चिमी तट पर छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है, इसके बाद वर्षा गतिविधि में कमी आने की संभावना है।
  2. 23 और 24 जुलाई को कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के आसपास के घाट क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना हालांकि आज तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कमी आएगी।
  3. 23 जुलाई तक गुजरात राज्य में छिटपुट बारिश के बाद 24 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। 24 से 26 जुलाई को अलग-अलग भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।  25 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।
  4. पूर्व और आसपास के मध्य भारत के लिए पूर्वानुमान में बताया गया है कि 23 से 25 जुलाई के दौरान क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
  5. 23 और 24 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश में और पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में आज यानी 23 जुलाई को एक-दो स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।
  6. 25 जुलाई से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में उत्तर पश्चिम भारत में और 26 जुलाई से आसपास के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधि में वृद्धि की उम्मीद है। 25 और 26 जुलाई के दौरान इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
  7. 25 और 26 जुलाई को उत्तराखंड में और 26 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा, दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश 25 जुलाई तक जारी रहने और 26 जुलाई से बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले हफ्ते में बेहतर बादल बन रहे हैं जिसकी वजह से अच्छी बारिश की संभावना है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर