Karnataka: बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री, आज लेंगे शपथ, माने जाते हैं येदियुरप्पा के करीबी

Karnataka New CM: बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे। बंगलुरु में विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें उनके नाम की घोषणा हुई।

Karnataka
बसवराज बोम्मई बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कर्नाटक भाजपा विधायक दल ने बसवराज बोम्मई को अपना नया नेता चुना है
  • उत्तर कर्नाटक के लिंगायत नेता बोम्मई को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुना गया है
  • बसवराज बोम्मई पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एस आर बोम्मई के पुत्र हैं

नई दिल्ली: बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (BJP) नए मुख्यमंत्री की तलाश में जुट गई। बंगलुरु में भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। यहीं पर केंद्रीय मंत्री और राज्य के पार्टी पर्यवेक्षक जी किशन रेड्डी और धर्मेंद्र प्रधान इसमें शामिल हुए। इसी बैठक में बसवराज बोम्मई को विधायक दल का नेता चुना गया। वो कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार, उत्तर कर्नाटक के लिंगायत नेता बोम्मई को येदियुरप्पा का समर्थन प्राप्त है। 

बसवराज बोम्मई पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एस आर बोम्मई के पुत्र हैं। 61 वर्षीय नेता येदियुरप्पा की कैबिनेट में गृह, कानून, संसदीय कार्य मंत्री थे। नए नेता का प्रस्ताव वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने पेश किया था। घोषणा के तुरंत बाद बोम्मई ने येदियुरप्पा का आशीर्वाद लिया और पार्टी के अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। 

जी किशन रेड्डी ने ट्वीट कर कहा, 'बंगलुरु में भाजपा कर्नाटक विधायक दल ने वरिष्ठ केंद्रीय और राज्य नेतृत्व की उपस्थिति में आज शाम सर्वसम्मति से श्री बीएस बोम्मई अवरू को अपना नेता और कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। श्री बोम्मई को मेरी हार्दिक बधाई।' 

अपने चुनाव के बाद बोम्मई ने कहा, 'यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। मैं गरीबों के कल्याण के लिए काम करने का प्रयास करूंगा। यह जन हितैषी और गरीब समर्थक जनता का शासन होगा।' उन्होंने कहा कि राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मुझे सरकार गठन के लिये आमंत्रित किया है। मैं 28 जुलाई पूर्वाह्न 11 बजे शपथ लूंगा। राज्यपाल कार्यालय के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के ग्लास हाउस में होगा। 

वहीं येदियुरप्पा ने कहा कि हमने सर्वसम्मति से बसवराज एस बोम्मई को भाजपा विधायक दल का नेता चुना है। मैं पीएम मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। पीएम के नेतृत्व में वह (बोम्मई) कड़ी मेहनत करेंगे। कर्नाटक भाजपा नेता के सुधाकर ने कहा, 'यह फैसला सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से लिया। उन्हें पार्टी से ही नहीं, पार्टी के बाहर से भी सम्मान मिलता है। बसवराज एस बोम्मई शायद कल शपथ लेंगे।'

गौरतलब है कि येदियुरप्पा ने अपने कार्यकाल के दो साल पूरे होने के दिन सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया था।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर