भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, P-8I विमानों का संचालन शुरू, अत्‍याधुनिक हथियारों से है लैस

भारतीय नौसेना में शमिल P-8I विमान का संचालन शुरू हो गया है, जो एंटी-शिप मिसाइल के साथ-साथ अत्‍याधुनिक हथियार प्रणाली से लैस है। भारत को ये विमान अमेरिका से मिले हैं।

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, P-8I विमानों का संचालन शुरू, अत्‍याधुनिक हथियारों से है लैस
भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, P-8I विमानों का संचालन शुरू, अत्‍याधुनिक हथियारों से है लैस 

Indian Navy: भारत को अमेरिका से मिला P-8I विमान का संचालन गोवा में INS हंसा से शुरू हो गया है। नौसेना के हवाई अड्डे पर दो मिग-29K नौसैनिक लड़ाकू विमानों द्वारा स्वागत किया गया। भारत को ये विमान अमेरिका से एक समझौते के तहत मिले हैं, जो अत्‍याधुनिक एंटी-शिप मिसाइल और अन्‍य तकनीकों से लैस है। भारतीय नौसेना की ताकत के लिहाज से इसे बेहद अहम समझा जा रहा है। 

इस संबंध में नौसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना के बोइंग पी-8आई विमान ने INS हंसा, गोवा से 30 दिसंबर, 2021 को दो विमानों के आगमन के साथ संचालन शुरू किया। विमान को स्वदेशी उपकरणों और उड़ान स्वीकृति परीक्षणों की दृष्टि से फिट होने के बाद नौसेना में शामिल किया गया है।

Image

भारतीय नौसेना ने 2013 में आठ पी-8आई विमानों के पहले बैच का अधिग्रहण किया था, जो INS राजाली, अरक्कोनम में तैनात हैं। चार अतिरिक्त विमानों का दूसरा बैच भारतीय नौसेना के एयर स्क्वाड्रन 316 बेस पर होगा, जिसे INS हंसा में कमीशन किया जाएगा।
'समुद्री हितों व चुनौतियों पर नौसेना का ध्‍यान', एडमिरल आर हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख

भारतीय नौसेना में शामिल P-8I विमान अमेरिका से भारत को मिला है, जो अत्‍याधुनिक हथियार सिस्‍टम से लैस है। विमान में अत्‍याधुनिक सेंसर भी लगे हैं। यह एक समुद्री गश्‍त विमान है, जिसमें टारपीडो, गहराई प्रभार, हर्पून एंटी-शिप मिसाइल और अन्य हथियार लगे हैं।

Image

बांग्लादेशी नौसेना के कमांडो को सिखाया स्कॉयडाइविंग का करतब, देखें-भारतीय सेना की ट्रेनिंग का Video

अमेरिका स्थित एयरोस्पेस कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित आठ P-8I विमानों की खरीद को लेकर भारत के रक्षा मंत्रालय ने पहली बार साल 2009 में एक समझौता किया था। बाद में 2016 में चार अतिरिक्त P-8I विमानों की खरीद के लिए एक अन्‍य डील भारत और अमेरिका के बीच हुई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर