गुजरात में 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों के लिए आज डाले जाएंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गुजरात में विभ‍िन्‍न स्‍थानीय निकायों के लिए आज वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 23,000 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां भारी संख्‍या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

गुजरात में 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों के लिए आज डाले जाएंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
गुजरात में 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों के लिए आज डाले जाएंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम  |  तस्वीर साभार: BCCL

अहमदाबाद : गुजरात में विभिन्न स्थानीय निकायों के लिए आज (रविवार, 28 फरवरी) को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम को समाप्त हो गया था। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से बताया गया है कि 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए चुनाव की मतगणना 2 मार्च को होगी। इसके लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

निकाय चुनावों के लिए 23,000 मतदान केंद्र बनाए गए है, जहां निष्‍पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्‍न कराने के लिए बड़ी संख्‍या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। इसमें लगभग 3.04 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंगे। इसके जरिये 8,473 सीटों पर जनप्रतिनिधियों का चुनाव होगा, जिसके नतीजे 2 को घोषित होंगे।

कई पार्टियां हैं मैदान में

गुजरात के स्‍थानीय निकाय चुनावों में बीजेपी, कांग्रेस के अलावा आप और ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहाद उल मुस्लिमीन (AIMIM) जैसी पार्टियां भी हैं। आप तालुका पंचायत की 4,777 सीटों में से 1,067 सीटों पर, जिला पंचायत की 980 सीटों में से 304 सीटों पर और नगरपालिका की 2,720 सीटों में से 726 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सूरत में मिले नतीजों से आप भी उत्‍साहित है।

वहीं, AIMIM पहली बार गोधरा, मोदासा और भरूच नगरपालिकाओं में अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली पार्टी ने मोदासा में तीन वार्ड्स में 12 उम्‍मीदवार उतारे हैं। वहीं गोधरा में वह दो वार्ड में चुनाव लड़ रही हैं, जहां उसने 8 प्रत्‍याशियों को मैदान में उतारा है। भरूच जिला व तालुका पंचायत के लिए उसने 13 उम्‍मीदवारों को मैदान में उतारा है।

सूरत की जीत से आाप उत्‍साहित

गुजरात में इससे पहले छह नगर निगमों के लिए चुनाव बीते रविवार (21 फरवरी) को हुए थे, जिसके नतीजे मंगलवार (23 फरवरी) को जारी किए गए थे। इसमें बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा था। सभी छह नगर निगमों में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की। हालांकि सूरत में नगर निगम चुनाव के नतीजों ने कई लोगों को चौंका दिया, जहां आम आदमी पार्टी को 27 सीटों पर जीत मिली है।

सूरत नगर निगम की 120 सीटों में 93 सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं, जबकि 27 सीटों पर आप ने जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस का यहां खाता भी नहीं कर खुल सका। बीते सप्‍ताह हुए छह नगर निगमों के चुनाव में मिली जीत से जहां बीजेपी उत्‍साहित है, वहीं कांग्रेस का मानना है कि ईंधन की कीमतों में वृद्धि जैसे कई मसले चुनाव में हवा का रुख उसकी तरफ मोड़ देंगे।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर