शॉपिंग मॉल से लेकर होटल और व्हॉट्सऐप से लेकर हॉस्टल तक में है अश्लील वीडियो का खतरा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 19, 2022 | 13:50 IST

हाल के दिनों में इस तरह के कई मामले आए हैं जहां चोरी से अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया जाता है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में वायरल वीडियो इसका एक उदाहरण मात्रा है।

From shopping malls to hotels and from WhatsApp to hostelsthere is a danger of obscene videos keep these things in mind
स्पाई कैमरा के जरिए वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के कई मामले आ चुके हैं सामने (Photo- iStock) 
मुख्य बातें
  • अपनी निजता को लेकर सतर्क रहने का है समय
  • स्पाई कैमरा के जरिए वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के कई मामले आ चुके हैं सामने
  • व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग के जरिए हो रही है सर्वाधिक ब्लैकमेलिंग

MMS Leak Video: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रहने वाली एक छात्रा द्वारा कई अन्य छात्राओं का ‘आपत्तिजनक’ वीडियो बनाए जाने की खबर के बाद पूरे देश में हडकंप सा मचा हुआ है। आरोप के मुताबिक एक छात्रा ने नहाने के दौरान कई छात्राओं के वीडियो बनाकर उन्हें अपने ब्वॉयफ्रेंड को भेज दिया जिसने वीडियो सोशल मीडिया पर वयारल कर दिए। इसके बाद यहां जमकर बवाल हुआ, हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने हालांकि कई छात्राओं का वीडियो बनाने और सोशल मीडिया पर साझा करने की खबरों का खंडन किया है।

ब्लैकमेलिंग का धंधा

हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। रविवार को ही दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया जहां एक बहू ने अपने सास-ससुर के कमरे में स्पाइ कैमरा लगवा दिया और फिर करोड़ों की ज्वैलरी और लाखों की नकदी लेकर प्रेमी के साथ फरार हो गई। इसके बाद बहू ने पति को फोन कर ब्लैकमेल करते हुए कहा कि अगर कुछ कहा तो सास-ससुर के अश्लील वीडियो वायरल कर दूंगी।  इस तरह के कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। टेक्नोलॉजी के इस दौर में इस तरह के अपराध लगातार बढ़ रहे हैं जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत है। हम आपको बता रहे हैं कि कहां-कहां अश्लील वीडियो बनने का हमेशा खतरा बना रहता है जहां आपको सावधान रहने की जरूरत है।

शॉपिग मॉल और शो रूम

अक्सर लोग शॉपिंग मॉल में जाकर खरीददारी करते हैं तो यहां भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप कपड़े खरीद रहे हैं तो ट्रॉयल रूम को अच्छी तरह चैक कर लें, जहां सबसे अधिक स्पाई कैमरा लगे रहने की संभावना रहती है। इसके अलावा वॉशरूम एक ऐसी जगह है जहां इस तरह के अश्लील वीडियो बनाने के मामले सामने आ चुके हैं।

CU में MMS पर बवाल! छात्रा पर आरोप- नहाती 60 लड़कियों के बनाए VIDEO, फिर वायरल; FIR के बाद गिरफ्तार

होटल और गेस्ट हाउस

कई ऐसे मामले सामने चुके हैं जहां होटल में कपल्स के अश्लील वीडियो रिकॉर्ड होने से लेकर ब्लैकमेलिंग तथा वीडियो वायरल होने के मामले सामने आ चुके हैं। यदि आप किसी होटल में चैक इन कर रहे हैं तो एक बार कमरे से लेकर वॉशरूम तक की पूरी तलाशी अच्छे से ले लें। स्पाई कैमरे कहीं भी लगे हो सकते हैं। कुछ समय पहले तो एक ऐसा मामला आया था जहां होटल के एसी और बल्ब में स्पाई कैमरा लगा था। इसलिए चैक इन करते समय सुनिश्चित कर लें कि कहीं कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है तांकि आपकी प्रिवेसी बनी रहे। फ्लावर पॉट, टेबल पर रखे सामान, घड़ी, स्मोक डिटेक्टर, खिड़की,  एसी, सेटअप बॉक्स,  नाइट लैंप, रोशनदान, गेट हैंडल, एसी पवार एडेप्टर, अलार्म सेंसर, टेलीफोन आदि को पूरी तरह चैक कर लें। 

हॉस्टल और पीजी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में ताजा मामला इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि किस तरह से हॉस्टल में रिकॉर्डिग की जा रही थी। यदि आप किसी हॉस्टल या पीजी में रह रहे हैं जो पहले अच्छी तरह से यह चैक कर लें कि इसमें कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है। पीजी रूम या हॉस्टल रूम के बाथरूम में कैमरे लगे होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसलिए रहने से पहले कमरे से लेकर बाथरूम तक हर चीज की बारीकी से जांच कर लें। 

व्हॉट्स ऐप या फेसबुक पर वीडियो कॉल्स

हाल-फिलहाल में ऐसे मामलों की बाढ़ सी आ गई है जहां WhatsApp पर अश्‍लील वीडियो काल कर ब्लैकमेल के मामले सामने आए हैं। इन मामलों पहले आपको अनजाने नंबर से चैट आती है और उसके बाद लड़की की प्रोफाइल बनाकर आपसे अश्लील बातें शुरू होती है। इसके बाद वीडियो कॉल का सिलसिला शुरू होता है और जैसे ही आपने वीडियो कॉल उठाया तो सामने एक युवती नग्न अवस्था में होती है। चंद सेकेंड के अंदर वीडियो कॉल कट हो जाता है और फिर किसी अंजान चेहरे पर आपका चेहरा लगाकर अश्लील वीडियो तैयार हो जाता है जो आपको व्हाट्सऐप पर इस संदेश के साथ भेजा जाता है कि यदि आपने पैसे नहीं दिए तो इसे वायरल कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- CU MMS Case: 'कई महिला आयोग बने 'किटी पार्टी' ऑफिस, पीडब्ल्यूसी चेयरपर्सन के 'मुस्कुराने' पर भड़कीं मालीवाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर