पिछले 8 वर्षों में इलाज की सुविधाओं को आधुनिक बनाने के लिए समग्र दृष्टिकोण पर दिया जोर: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात ने नवसारी में कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान, हमने देश के हेल्थ सेक्टर में सुधार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण पर जोर दिया है। हमने इलाज की सुविधाओं को आधुनिक बनाने की कोशिश की है।

Emphasis has been laid on holistic approach to modernize treatment facilities in last 8 years: PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

नवसारी (गुजरात) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने देश के हेल्थ सेक्टर में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण पर जोर दिया है और पिछले आठ वर्षों में सुविधाओं के आधुनिकीकरण का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के नवसारी में एएम नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स और निराली मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान, हमने देश के हेल्थ सेक्टर में सुधार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण पर जोर दिया है। हमने इलाज की सुविधाओं को आधुनिक बनाने की कोशिश की है और बेहतर पोषण, स्वच्छ जीवनशैली और प्रिवेंटिव हेल्थ से संबंधित विषयों पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

उन्होंने कहा कि बीते 20 सालों में गुजरात के हेल्थ सेक्टर ने कई नए मुकाम हासिल किए हैं। इन 20 साल में गुजरात में शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक, हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व काम हुआ है, हर स्तर पर काम हुआ है। ग्रामीण इलाकों में हजारों हेल्थ सेंटर्स बनाए गए। गुजरात में अपने सेवाकाल के दौरान हमारी सरकार ने बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। चिरंजीवी योजना के तहत पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी सुनिश्चित करके, संस्थागत डिलिवरी को हमने एक व्यापक विस्तार दिया। बीते सालों में गुजरात में डॉक्टर और पैरामेडिक्स की पढ़ाई और ट्रेनिंग की सुविधाएं भी बहुत अधिक बढ़ी हैं। राजकोट में एम्स जैसा बड़ा संस्थान बन रहा है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या आज 30 से अधिक हो चुकी है।

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने शुक्रवार को नवसारी में 'गुजरात गौरव अभियान' में भाग लिया। उन्होंने गुजरात में विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुजरात का 'गौरव' पिछले दो दशकों में राज्य का तेजी से विकास है। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों के दौरान राज्य में तेजी से विकास गुजरात का गौरव है, सभी के लिए विकास और इस विकास से पैदा हुई एक नई आकांक्षा है। डबल इंजन सरकार इस गौरवशाली परंपरा को ईमानदारी से आगे बढ़ा रही है।

2014 में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से पहले पीएम मोदी को गुजरात के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री होने का गौरव प्राप्त है, उनका कार्यकाल अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक रहा। पीएम मोदी के मुताबिक सरकार ने पिछले आठ सालों में गरीबों के उत्थान को अहमियत दी है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में, सबका साथ, सबका विकास के मंत्र का पालन करते हुए, हमारी सरकार ने गरीबों के कल्याण पर, गरीबों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने पर अत्यधिक जोर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में करीब 3,050 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में सुधार के साथ-साथ कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और जीवन में आसानी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर