आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला चुनाव, DDC चुनाव के लिए हुई वोटिंग, 51.76% मतदान

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को डीडीसी चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए मतदान हुआ। इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं

जम्मू कश्मीर में आज DDC चुनाव, सात लाख वोटर करेंगे मतदान
DDC polls in Jammu and Kashmir first Phase voting today 

मुख्य बातें

  • जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव का पहला चरण आज
  • सात लाख मतदाता कर सकेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल
  • सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, सुबह सात बजे से दो बजे तक हुई वोटिंग

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में आज डीडीसी चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए वोट डाले गए। कुल 51.76 फीसदी मतदान हुआ है। राज्य निर्वाचन आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि जम्मू संभाग में मतदान प्रतिशत 64.2% और कश्मीर संभाग में 40.65% है। इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 को बहाल करने की मांग कर रहीं नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित मुख्यधारा की कई पार्टियों पर आधारित गुपकर गठबंधन (पीएजीडी) भाजपा और पूर्व वित्तमंत्री अल्ताफ बुखारी की पार्टी के बीच है।इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं और सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

तमाम इंतजाम
यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब एक तरफ तो पाकिस्तानी आतंकवादी और सीजफायर उल्लंघन हैं तो दूसरी तरफ कोरोना महामारी। ऐसे में प्रशासन के सामने आ रही तमाम चुनौतियों से निपटने के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कई जगहों पर तो पोलिंग स्टाफ को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया है। किसी भी संभावित आतंकी हमले से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पोलिंग स्टेशनों के बाहर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

2146 मतदान केंद्र

राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा के मुताबिक पहले चरण के मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया,‘शनिवार को पहले चरण में सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन सात लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग में 3.72 लाख मतदाता हैं और जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं।’ केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं। पहले चरण में इनमें से 43 क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर