Covid cases in India: संक्रमण के मामले घटे, पर मौतों ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 871 लोगों ने गंवाई जान

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jan 29, 2022 | 09:55 IST

कोविड-19 के नए मामलों में बीते कुछ दिनों में कमी दर्ज की गई है, लेकिन मौतों की संख्‍या डरा रही है, जिसमें आनुपातिक तरीके से अपेक्षाकृत बढ़ोतरी हुई है। कोविड की चिंताओं के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री आज एक समीक्षा बैठक भी करेंगे।

कोविड केस घटे, पर मौतों ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 871 डेथ
कोविड केस घटे, पर मौतों ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 871 डेथ  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान 2.35 लाख से अधिक कोविड केस दर्ज किए गए हैं
  • यह एक दिन पहले के मुकाबले कम है, पर कोविड से होने वाली मौतों ने चिंता बढ़ा दी है
  • बीते 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 871 लोगों ने जान गंवाई है, जो एक बड़ी संख्‍या है

Covid cases in India: कोविड-19 महामारी को लेकर चिंताएं खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं। ओमिक्रोन के खतरे के बीच देशभर में कोविड-19 के मामले लगातर चिंता बढ़ा रहे हैं। संक्रमण के मामलों में बीते कुछ समय में कमी दर्ज की गई है, लेकिन इसके अनुपात में मौतों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। बीते 24 घंटों के दौरान कोविड से होने वाली मौतों की जो संख्‍या सामने आई है वह डराने वाली है।

कोविड से होने वाली मौतों ने बढ़ाई चिंता

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 871 लोगों ने जान गंवा दी। यह संख्‍या एक दिन पहले के मुकाबले 200 से भी अधिक है, जब शुक्रवार को यहां 627 मरीजों ने जान गंवाई थी। वहीं, संक्रमण के कुल मामलों की बात करें तो बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 2.35 लाख से अधिक केस दर्ज किए गए हैं, जो शुक्रवार के तकरीबन 2.51 लाख के मुकाबले मामूली कम है।

कोविड कैसे कर सकता है आंखों में समस्या, एक्‍सपर्ट से जानें कितना और किस पर होता है असर

स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस महामारी से 871 लोगों की जान गंवाई, जब‍कि संक्रमण के 2,35,532 नए केस सामने आए। लगातार सामने आ रहे संक्रमण के बीच यहां कोविड के कुल एक्टिव केस 20 लाख से अधिक हो गए हैं। शनिवार को यह आंकड़ा 20,04,333 दर्ज किया गया, जबकि दैनिक संक्रमण की दर 13.39 फीसदी दर्ज की गई है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री आज करेंगे अहम बैठक

बीते 24 घंटों के दौरान हालांकि 3,35,939 लोग कोविड-19 के संक्रमण से उबरने में भी सफल रहे। देशभर में 1,65,04,87,260 कोविड वैक्‍सीनेशन अब तक हो चुका है। इन सबके बीच जिस तरह से 871 लोगों की जान इस अवधि के दौरान गई है, वह नई चिंता और कई सवाल पैदा करता है; खास तौर पर ऐसे में जबकि ओमिक्रोन को पहले के कोविड वैरिएंट डेल्‍टा के मुकाबले कम घातक बताया गया है।

क्‍या कोविड के अब तक के सभी वैरिएंट्स से अधिक घातक होगा NeoCov? इंसानों को कितना खतरा

ओमिक्रोन का पता यूं तो जीनोम सीक्‍वेंसिंग से चलता है और इसलिए सभी नमूनों को इस तरह की जांच के लिए भेजना संभव नहीं होता, लेकिन यह आम धारणा बन चुकी है कि इसका राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अब कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। कई राज्‍य हैं, जहां कोविड-19 को लेकर हालात लगातार गंभीर बने हुए हैं और इसलिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया अपराह्न 3 बजे पांच राज्‍यों- पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्‍तीसगढ़, ओड‍िशा और झारखंड को लेकर एक समीक्षा बैठक भी करने वाले हैं, जिसके बाद कोई महत्‍वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर