कोरोना वायरस समाचार: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 2,739 नये मामले आए सामने

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jun 07, 2020 | 00:36 IST

Coronavirus Updates: देश में कोरोना वायरस महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है। अनलॉक-1 के दौरान संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल देखा गया है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Coronavirus India Live News Samachar In hindi June 6, 2020 Death toll total cases in Delhi maharashtra rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 2.36 लाख से अधिक हो गए हैं
  • बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के रिकॉर्ड 9,887 नए केस दर्ज किए गए हैं
  • संक्रमण के मामलों में भारत अब दुनिया के सर्वाधिक प्रभावित देशों में छठे नंबर पर है

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगतार बढ़ रहे हैं। 1 जून से घोषित अनलॉक-1 के दौरान संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल देखा गया है, जब विभिन्‍न क्षेत्रों में गतिविधियां शुरू करने का फैसला लिया गया है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भारत अब दुनिया में इस घातक बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में छठे स्‍थान पर पहुंच गया है। यहां संक्रमण के मामले अब इटली से भी अधिक हो गए हैं। इटली यूरोप का वही देश है, जहां चीन के बाद संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए थे।

       कुल मामले             एक्टिव केस        डिस्चार्ज/ठीक हुए                  मौत
        236657          115942            114073           6642

यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स :

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 2,739 नये मामले सामने आये

महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड-19 के 2,739 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 82,968 हो गई है जबकि 120 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या 2,969 पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने एक बयान में बताया कि दिन में 2,234 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। अब तक इस बीमारी से 37,390 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

केरल में कोरोना वायरस के 108 नए मामले सामने आये, आंकड़ा 1,807 पहुंचा

केरल में शनिवार को कोरोना वायरस के 108 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 1,807 पहुंच गया। इसके अलावा एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद राज्य में मृतक संख्या 15 हो गई। स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि राज्य में फिलहाल 1,029 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 762 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं।
 

असम में कोविड-19 के 81 नये मामले सामने आए, कुल मामले 2,324 हुए

असम में शनिवार को कोविड-19 के 81 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 2,324 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नये मामले 11 जिलों से सामने आए हैं जिनमें होजाई में सबसे ज्यादा 40 मामले हैं। इनमें हवाई मार्ग से राज्य लौटने वाले चार लोग भी शामिल हैं।

आईटीबीपी में 24 घंटे के भीतर आए 3 नए मामले

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों में भी कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। आईटीबीपी में पिछले चौबीस घंटे के भीतर 2 नए मामले सामने आए हैं। वहीं फोर्स में अभी तक 34 एक्टिव मामले हैं जबकि 177 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

बिहार में प्रवासियों के मुद्दे पर गरमाई सियासत

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 4745 हो गए हैं। यहां संक्रमण के 147 नए केस बीते 24 घंटों में दर्ज किए गए हैं। इस बीच यहां कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण लौटे प्रवासियों के मसले पर सियासत तेज हो गई है। आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर प्रवासियों के साथ 'सौतेला' व्‍यवहार करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में आगामी विधानसभा चुनाव में यह एक प्रमुख चुनावी मुद्दा होगा।

WHO ने देश में संक्रमण को लेकर चेताया

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों क बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक प्रमुख विशेषज्ञ ने कहा है कि यहां कोरोना वायरस महामारी को लेकर स्थिति अभी 'विस्फोटक' नहीं है, लेकिन देश में मार्च में लागू लॉकडाउन हटाने की तरफ बढ़ने के साथ इस तरह का जोखिम बना हुआ है। डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात स्थिति कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक मिशेल रियान ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दोगुने होने का समय इस स्तर पर करीब तीन सप्ताह है।

इंदौर में संक्रमितों की संख्या 3700 के पार

मध्‍य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल आंकड़े बढ़कर 3,722 हो गए हैं। इंदौर देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल है। यहां पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 35 नए मामले मिले हैं। जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद 153 पर पहुंच गई है। यहां अब तक 2,324 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। इंदौर लगातार रेड जोन में बना हुआ है। जिले में कोरोना माहामारी की शुरुआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इसकी पुष्टि हुई थी।

तमिलनाडु : निजी अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज की शुल्क सीमा तय

तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को राज्य के निजी अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज की खातिर लिए जाने वाले शुल्क की सीमा पूरे राज्य के लिए 15,000 रुपये अधिकतम तय कर दी और घोषणा की कि अस्पताल मरीजों से निर्धारित स्तर से अधिक फीस नहीं वसूल सकेंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने कहा कि निजी क्षेत्र के अस्पतालों में गहन चिकित्सा इकाइयों (आईसीयू) में प्रतिदिन इलाज का शुल्क 15,000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। सामान्य वार्ड में बिना लक्षण वाले तथा मामूली लक्षण वाले मरीजों के लिए यह अधिकतम 7,500 रुपये होना चाहिए।

दिल्‍ली में हॉस्‍पिटलाइजेशन की नई गाइडलाइंस

दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को अस्‍पताल में भर्ती कराए जाने को लेकर गाइडलाइंस में बदलाव किया गया है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्य मंत्रालय की ओर से जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसका पालन करते हुए अब उन लोगों को अस्‍पतालों में भर्ती करने की आवश्‍यकता नहीं है, जिनमें संक्रमण के कम लक्षण हैं या फिर कोई लक्षण नहीं है। ऐसे लोगों को अस्‍पताल में भर्ती करने के 24 घंटों के भीतर छुट्टी दे देने की जरूरत है।

दिल्‍ली के अस्‍पतालों को सीएम की चेतावनी

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ऐसी रिपोर्ट्स भी आ रही हैं कि कई अस्‍पतालों में कोव‍िड-19 के मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐसे अस्‍पतालों को सीधी चेतावनी देते हुए कहा है कि वे बख्‍शे नहीं जाएंगे। शनिवार को उन्‍होंने कहा, 'कुछ अस्‍पताल कोविड-19 के मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे हैं। मैं उन्‍हें चेतावनी देता हूं, अगर उन्‍हें लगता है कि वे दूसरी पार्टी में अपने संरक्षकों के प्रभाव का इस्‍तेमाल करते हुए बिस्‍तरों की 'ब्लैक मार्केटिंग' कर सकेंगे तो आप बख्‍शे नहीं जाएंगे।'

महाराष्‍ट्र में 2 पुलिसकर्मियों की मौत

महाराष्‍ट्र में जहां कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं, वहीं यहां पुलिसकर्मियों की भी एक बड़ी संख्‍या है, जो संक्रमित हुए हैं। राज्‍य में बीते 24 घंटों के दौरान इस घातक संक्रमण से दो पुलिसकर्मियों की जान गई है, जिसके साथ ही यहां संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 33 हो गई है। राज्‍य में बीते 1 दिन में पुलिसकर्मियों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यहां पुलिसकर्मियों में संक्रमण के कुल केस 2,561 हैं।

ओडिशा में संक्रमण के 173 नए केस

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 173 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले 2,781 हो गए हैं। संक्रमण के मामलों में 1167 एक्टिव केस हैं, जबकि 1604 ठीक हुए हैं। राज्‍य में संक्रमण से 10 लोगों की जान गई है। 

ईडी दफ्तर में कोरोना के 5 मामले

प्रवर्तन निदेशालय में कोरोना संक्रमण के 5 केस मिले हैं, जिसके बाद दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय को सील कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय का मुख्‍यालय दिल्‍ली के खान मार्केट इलाके में स्थित लोक नायक भवन में है। संक्रमण का मामला आने के बाद इसे रविवार तक के लिए सील कर दिया गया है। यहां शुक्रवार को सैनिटाइजेशन कराया गया।

कोरोना केस अब 2.36 लाख से अधिक

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर अब 2,36,657 हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 6,642 हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में एक्टिव केस 1,15,942 हैं, जबकि 1,14,073 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना संक्रमण से 294 लोगों की जान गई, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्‍या में 9,887 की बढ़ोतरी हुई। संक्रमण के कुल मामले यहां अब इटली से भी अधिक हैं।

उत्‍तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित

देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच कई राज्‍यों में बोर्ड परीक्षाएं रोक दी गई थीं, जिसे अब शुरू किया जा रहा है। उत्‍तराखंड में भी 10वीं व 12वीं के कुछ पेपर्स नहीं हो पाए थे, जिसके लिए अब परीक्षा की नई तारीख घोषित की गई है। राज्‍य में शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक, यहां 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब 20-23 जून के बीच होंगी, जबकि उत्‍तर-पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन 15 जुलाई तक पूरा होगा।

शॉपिंग मॉल्‍स खोलने की तैयारी

देशभर में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शॉपिंग मॉल्‍स खोलने का फैसला लिया गया है। यूपी के मुरादाबाद में 8 जून से शॉपिंग मॉल्‍स खोलने के मद्देनजर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। राज्‍य सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच शॉपिंग मॉल्‍स खोलने की अनुमति दी है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर