कोरोना टीकाकरण: दूसरा देशव्यापी पूर्वाभ्यास आज, 736 जिलों में परखी जाएगी तैयारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, 'रजिस्ट्रेशन, माइक्रोप्लानिंग, टीकाकरण सहित समूचे टीकाकरण योजना की समीक्षा एवं जांच जिलाधिकारी के नेतृत्व में की जाएगी।

Corona vaccination : India to conduct second dry run tomorrow
कोरोना टीकाकरण का दूसरा देशव्यापी पूर्वाभ्यास आज।  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली : लोगों को कोरोना का टीका लगाने की सरकार की तैयारियों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश भर में टीकाकरण अभियान का ड्राई रन करेगा। टीकाकरण अभियान का यह पूर्वाभ्यास देश के सभी जिलों में किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय दो जनवरी को टीकाकरण अभियान पहला पूर्वाभ्यास कर चुका है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा अपने सभी जिलों में क्रमश: पांच जनवरी और सात जनवरी को पूर्वाभ्यास कर चुके हैं। 

सरकार ने राज्यों से तैयार रहने के लिए कहा
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, 'रजिस्ट्रेशन, माइक्रोप्लानिंग, टीकाकरण सहित समूचे टीकाकरण योजना की समीक्षा एवं जांच जिलाधिकारी के नेतृत्व में की जाएगी। इस अभ्यास में राज्य, जिला, ब्लॉक और अस्पताल स्तर के स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण की इस पूरी प्रक्रिया से परिचित होंगे।' इसके अलावा केंद्र सरकार राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से कोरोना टीके की पहली खेप जल्द पाने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। 

हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रियों से की बात
इसके पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दूसरे राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रधन सचिवों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों से इसकी गहरी निगरानी करने और व्यक्तिगत ध्यान देने के लिए कहा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पूर्वाभ्यास 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में आयोजित किए जाएंगे। हर्षवर्धन ने पूर्वाभ्यास की तैयारियों की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ बातचीत की।

स्वास्थ्य मंत्री ने पीएम की सराहना की
हर्षवर्धन ने जमीन पर काम करने वाले अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के अथक परिश्रम के लिए उनकी सराहना की। मंत्रालय के बयान के अनुसार, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओजस्वी और मजबूत नेतृत्व ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत न केवल दुनिया में सबसे अधिक रिकवरी दर वाला देश बना गया है, बल्कि दूसरे देशों के लिए आशा की किरण भी है जो महामारी से निपटने के लिए भारत के एन95 मास्क, पीपीई किट के निर्यात पर निर्भर हैं।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर