Corona Vaccination in India: प्रतिदिन लगाए जा रहे हैं करीब 65 लाख डोज, अच्छी खबर

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अच्छी खबर यह है कि देश में अब हर दिन करीब 65 लाख टीके लगाए जा रहे हैं जो एक करोड़ टीका प्रतिदिन के लक्ष्य के करीब पहुंच रहा है।

coronavirus news in hindi, corona vaccine, Corona Vaccination, corona vaccination in india, covishield, covaxin, sputnik v
प्रतिदिन लगाए जा रहे हैं करीब 65 लाख डोज, अच्छी खबर 

मुख्य बातें

  • भारत में प्रतिदिन लगाए जा रहे हैं 65 लाख डोज
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अच्छी खबर
  • देश में इस समय कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी का इस्तेमाल

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेश सबसे बड़ा हथियार है। भारत में इस समय कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी का इस्तेमाल हो रहा है और उम्मीद है कि अक्टूबर में 12 प्लस बच्चों के लिए जायडस कैडिला की जायकोव-डी बाजार में आ जाएगी। इसके साथ अच्छी खबर ये है कि अब देश में करीब 65 लाख टीके हर दिन लगने शुरू हुए। इसका अर्थ यह है कि टीके को लेकर जो भ्रांति थी वो अब टूट रही है। 

पिछले चार दिनों में टीकाकरण की रफ्तार 65 लाख के पार
पिछले चार दिन के आंकड़े को देखें तो 10 सितंबर को करीब 68 लाख, 11 सितंबर को करीब 75.5 लाख, 12 सितंबर को करीब 58.9 लाख, 3 सितंबर को 78.56 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगे। अगर मंगलवार यानी कि 14 सितंबर की बात करें तो शाम तक 55.91 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगे थे जिसके देर रात 70 लाख को पार करने की उम्मीद थी। कोविन पोर्टल के मुताबिक अब तक 75.74 करोड़ टीकों में 57.46 करोड़ पहली और 18.28 करोड़ दूसरी डोज है।

पहले की अपेक्षा टीकों की किल्लत कम
मंगलवार को देश के अलग अलग राज्यों में टीकाकरण की बात करें तो अच्छी खबर है,  लोग अह बिना किसी भय के टीकाकरण केंद्रों पर जा रहे हैं इसके साथ ही केंद्रों पर अब पहले की तरह टीके की कमी भी नहीं है। भारत सरकार और राज्यों की सीधी खरीद में 72.77 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज मुहैया की जा चुकी है।इसके अलावा, 1.6 करोड़ से अधिक खुराक पाइपलाइन में हैं। 4.49 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर