Corona Cases Latest Data: सात मई के बाद कोरोना केस में 68 फीसद की गिरावट, शुभ संकेत

देश
ललित राय
Updated Jun 04, 2021 | 17:09 IST

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सात मई के बाद कोरोना केस में 68 फीसद की कमी आई है। इसके साथ ही सिंगल डोज लेने वालों की संख्या 17.2 करोड़ हो चुकी है।

Corona Cases Latest Data: सात मई के बाद कोरोना केस में 68 फीसद की गिरावट, शुभ संकेत
देश में इस समय कोरोना के मामले 1 लाख 32 हजार के करीब 

मुख्य बातें

  • देश में सात मई के उच्चतम स्तर के बाद कोरोना केस में 68 फीसद की गिरावट
  • देश में रिकवरी रेट 93.1 फीसद के पार
  • देश के 377 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद से कम

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार दवाई और कड़ाई के फार्मूले पर जोर दे रही है। अप्रैल और मई के महीने में जिस तरह से कोरोना कहर बनकर टूट पड़ा उसमें कमी आई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक केसों की संख्या में 68 फीसद की कमी हुई है। इस समय देश में करीब 1 लाख 32 हजार केस है। अब हर रोज आने वाले केस की संख्या में कमी दर्ज की गई है। लेकिन पांच राज्य अभी चिंता की वजह बने हुए हैं। 

कोरोना केस में 68 फीसद की कमी
अगर आंकड़ों का तुलनात्मक अध्ययन करें तो सात मई(सबसे ज्यादा केस) के बाद अब केस में 68 फीसद की कमी आई है। इस समय देश के 5 राज्यों से 66 फीसद से अधिक केस सामने आ रहे हैं जबकि शेष राज्यों से 34 फीसद केस दर्ज हो रहे हैं। अब हम कोरोना वायरस को स्थानीय स्तर पर कंट्रोल करने में कामयाबी की तरफ हैं।

ताजा तस्वीर

  1. नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल का कहना है कि इस समय देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण में  सिंगल डोज वालों की संख्या 17.2 करोड़ है। अगर अमेरिका से तुलना करें तो हम सिंगल डोज के मामले में उनसे आगे हैं। 
  2. देश के 377 जिलों में पाजिटिव केस 4 फीसद से भी कम हैं। 
  3. देश में इस समय रिकवरी रेट 93.1 फीसद है।
  4. 60% से अधिक बुजुर्गों को COVID19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है।
  5.  डॉ. वीके पॉल नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य ने कहा कि कोवैक्सीन और जाइडस के टीके पहले से ही बच्चों में परीक्षण किए जा रहे हैं। हमें करीब 25 करोड़ डोज की जरूरत होगी। रणनीति बनाते समय हमें इसे ध्यान में रखना होगा। सूचना और विश्लेषण की लगातार जांच की जा रही है।
  6.  डॉ. वीके पॉल ने COVAXIN के लिए आपातकालीन उपयोग सूची में देरी पर कहा कि हम भारत बायोटेक और डब्ल्यूएचओ के साथ काम कर रहे हैं, डेटा साझा करना जारी है, हम चाहते हैं कि यह मील का पत्थर जल्द ही हासिल हो जाए। हम इसका अनुसरण कर रहे हैं।

'सरकारी दावा भरोसे के काबिल नहीं'
सरकारी आंकड़ों पर विपक्ष सवाल भी उठा रहा है। कांग्रेस का कहना है कि आंकड़ों में बाजीगरी के तहत देश के सामने गलत तस्वीर पेश की जा रही है। कोई भी शख्स जमीन पर जाकर देखेगा तो पता चल जाएगा कि कितने दावे सही या गलत है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने तो केंद्र सरकार की टीकाकरण नीति पर जबरदस्त तंज कसा था और कहा कि अंधेर वैक्सीन नीति और चौपट राजा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर