Congress Protest: महंगाई, बेरोजगारी और GST के मुद्दे पर कांग्रेस का 5 अगस्त को बड़ा प्रदर्शन, राहुल–प्रियंका होंगे शामिल

देश
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Aug 04, 2022 | 21:40 IST

Congress ने हरेक राज्य में राजभवन घेराव का कार्यक्रम का भी ऐलान किया है, तो वहीं जिले और ब्लॉक के स्तर पर भी प्रदर्शन होगा।  दिल्ली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी विरोध प्रदर्शनों में शामिल होंगे।

Congress to hold massive protest on August 5 on inflation unemployment and GST
कांग्रेस के देशव्यापी प्रदर्शन में दिग्गज नेता करेंगे शिरकत (प्रतीकात्मक तस्वीर) 
मुख्य बातें
  • शुक्रवार को मंहगाई को लेकर बड़ा प्रदर्शन करेगी कांग्रेस
  • कांग्रेस के देशव्यापी प्रदर्शन में दिग्गज नेता करेंगे शिरकत
  • राजनीतिक नजरिए से पांच अगस्त का दिन है काफी अहम

Congress Protest on Inflation: संसद के मौजूदा मानसून सत्र की शुरुआत से ही कांग्रेस काफी आक्रामक नजर आ रही है। महंगाई, जीएसटी, बेरोजगारी, रुपए की गिरती कीमत से लेकर अग्निपथ जैसे तमाम मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने सड़क से लेकर संसद तक प्रदर्शन किए. अब 5 अगस्त को कांग्रेस इन्हीं मुद्दों पर देशव्यापी प्रदर्शन करने जा रही है। 

क्या है कांग्रेस का प्रोटेस्ट प्लान?

कांग्रेस मुख्यालय से कल होने वाले प्रदर्शन को लेकर दिल्ली पुलिस से इजाजत नहीं मिली है। संसद का सत्र चल रहा है और पूरे नई दिल्ली इलाके में एहतियातन धारा 144 लगी हुई लेकिन कांग्रेस का कहना है कि जनता से जुड़े इन मुद्दों के लिए वो कार्यक्रम जरूर करेगी। कांग्रेस को अंदेशा है कि 5 अगस्त यानी कल दिल्ली पुलिस अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय को छावनी में तब्दील कर देगी। इसलिए पार्टी दफ्तर में गुरुवार दोपहर से ही कार्यकर्ताओं का जमावड़ा शुरू हो गया है।  रात में उनके सोने के लिए कांग्रेस मुख्यालय में कमरों के अलावा दो विशालकाय टेंट लगाए गए हैं, जिसमें सोने के लिए बिस्तर के साथ ही साथ कूलर पंखे का पूरा इंतजाम किया गया है। साथ ही खाने-पानी का भी इंतजाम भी पार्टी ने किया है। 

तेल से लेकर नमक तक महंगाई की मार! डेटा शेयर कर बोले राहुल- केंद्र की आंखों पर अहंकार की पट्टी, 'मित्रों' को 'मुफ्त' में बेच रही संपत्ति

राहुल करेंगे नेतृत्व

कल प्रदर्शन दो हिस्सों में होगा। तय कार्यक्रम के तहत कांग्रेस के सभी सांसद ‘चलो राष्ट्रपति भवन’ का नारा देंगे। संसद से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के मार्च का नेतृत्व राहुल गांधी करेंगे।  वहीं कांग्रेस के बाकी महासचिव, प्रभारी और कार्यकर्ताओं का जत्था पीएम हाउस का घेराव करने निकलेगा। जिसका नेतृत्व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी करेंगी। हालांकि इस बात की उम्मीद कम ही है कि इस प्रोटेस्ट मार्च को अकबर रोड से आगे बढ़कर प्रधानमंत्री आवास 7, लोककल्याण मार्ग तक पहुंचने की इजाजत मिल पाएगी। लेकिन कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से एक बात ये स्पष्ट है कि दिल्ली पुलिस से अनुमति नहीं मिलने के बावजूद भी वो जनता की आवाज़ उठाएगी यानी अपना कार्यक्रम रद्द नहीं करेगी। 

बीजेपी के आरोपों का जवाब होगा कल का प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी लगातार कांग्रेस पर ये आरोप लगा रही है कि ईडी की कार्रवाई और गांधी परिवार से पूछताछ के खिलाफ ही सिर्फ पार्टी प्रदर्शन करती है लेकिन जनता के असल मुद्दों से कोई लेना देना नहीं है। शायद यही वजह है कि कांग्रेस देश के ज्वलंत मुद्दों जैसे महँगाई, बेरोज़गारी और जीएसटी के मसले पर जोरदार राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करने का रही है। 

7th Pay Commission: आज बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता! चेक कर लें ताजा अपडेट

राजनीतिक नजरिए 5 अगस्त बड़ा दिन है

दिलचस्प तथ्य ये है कि 5 अगस्त 2019 को ही मौजूदा मोदी सरकार ने जम्मू–कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 का प्रावधान खत्म कर दिया था. उसके अगले साल ही इसी 5 अगस्त को पीएम मोदी अयोध्या के रामजन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन में शामिल हुए। सम्भव हो कि इसके चलते ही कांग्रेस ने देशव्यापी प्रदर्शन के लिए 5 अगस्त का दिन चुना हो।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर