तेल से लेकर नमक तक महंगाई की मार! डेटा शेयर कर बोले राहुल- केंद्र की आंखों पर अहंकार की पट्टी, 'मित्रों' को 'मुफ्त' में बेच रही संपत्ति

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 02, 2022 | 15:52 IST

गांधी की इस टिप्पणी से पहले वित्त मंत्री ने सोमवार को संसद में महंगाई पर विपक्ष के सवालों के जवाब देते हुए कहा था कि कोविड संकट के बावजूद वैश्विक एजेंसियों के आकलन में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। भारत में मंदी की कोई आशंका नहीं है।

inflation, rahul gandhi, congress
कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी।  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • बोले कांग्रेस नेता- अमृतकाल के जश्न में मगन है भाजपा सरकार
  • "केंद्र ‘अहंकारी राजा’ की छवि चमकाने को अरबों रुपए फूंक रही"
  • लोगों से बोले- कांग्रेस आपकी आवाज़ और आप कांग्रेस की ताक़त

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा है कि सरकार को महंगाई कैसे दिखेगी...वे लोग तो आंखों पर अहंकार की पट्टी बांधे हैं। साथ ही आरोप लगाया कि सरकार में बैठे लोग अपने मित्रों को मुफ्त में देश की संपत्तियां बेच रही है।

मंगलवार (दो अगस्त, 2022) को एक ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा, "अमृतकाल के जश्न में मगन भाजपा सरकार ने सदन में कह दिया कि, देश में महंगाई है ही नहीं। ख़ैर, इन्हें महंगाई दिखाई कैसे देगी? आंखों पर अहंकार की पट्टी बांध कर, 'मित्रों' को 'Free Fund' में देश की संपत्ति जो बेच रहे हैं।"

गांधी ने इससे पहले संसद में सत्तापक्ष की ओर से महंगाई होने की बात को खारिज किए जाने को लेकर सरकार पर निशाना साधा। आरोप लगाया कि देश की जनता परेशान है, लेकिन सरकार एक ‘अहंकारी राजा’ की छवि चमकाने के लिए अरबों रुपए फूंक रही है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘तानाशाही’ सरकार चाहती है कि उसकी हर बात पर विश्वास किया जाए, लेकिन ऐसा नहीं होने वाला है क्योंकि कांग्रेस उसके खिलाफ लड़ती रहेगी।

उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘खुद को अकेला मत समझना, कांग्रेस आपकी आवाज़ है, और आप कांग्रेस की ताक़त। तानाशाह के हर फ़रमान से, जनता की आवाज़ दबाने की हर कोशिश से हमें लड़ना है। आपके लिए, मैं और कांग्रेस पार्टी लड़ते आ रहे हैं, और आगे भी लड़ेंगे।’’

वह आगे बोले, ‘‘ आज देश में किन मुद्दों पर विचार-विमर्श होना चाहिए, यह आप अच्छे से जानते हैं क्योंकि सरकार की हर ग़लत नीति का असर आपके जीवन पर पड़ रहा है।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘संसद के इस मानसून सत्र में हम सरकार से जनता के सवालों के जवाब मांगना चाह रहे थे, लेकिन आप सब ने देखा कि कैसे सरकार ने विपक्ष के लोगों को निलंबित करवाया, हमारे द्वारा विरोध करने पर हमें गिरफ़्तार करवाया, सदन स्थगित करवाया, और कल जब चर्चा हुई भी तो सरकार ने साफ कहा कि ‘महंगाई जैसी कोई समस्या है ही नहीं’!’’

दरअसल, गांधी की इस टिप्पणी से पहले वित्त मंत्री ने सोमवार को संसद में महंगाई पर विपक्ष के सवालों के जवाब देते हुए कहा था कि कोविड संकट के बावजूद वैश्विक एजेंसियों के आकलन में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। भारत में मंदी की कोई आशंका नहीं है। भारतीय अर्थव्यवस्था और मजबूत हो रही है। उनके मुताबिक, "खुदरा मुद्रास्फीति दर को सात प्रतिशत से नीचे लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।" 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर