पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन, बीते 3 महीने से कोमा में थे कांग्रेस के दिग्‍गज नेता

देश
Updated Jan 02, 2021 | 12:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन हो गया है। वह बीते वर्ष अक्‍टूबर से ही कोमा में थे। उन्‍हें मस्तिष्‍काघात के बाद दिल्‍ली के AIIMS में भर्ती कराया गया था।

पूर्व केंद्रीय बूटा सिंह का निधन, बीते 3 महीने से कोमा में थे कांग्रेस के दिग्‍गज नेता
पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन, बीते 3 महीने से कोमा में थे कांग्रेस के दिग्‍गज नेता  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह नहीं रहे। शनिवार को 86 साल की उम्र में उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उन्‍हें बीते साल मष्तिकाघात के बाद दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया था और वह बीते वर्ष अक्टूबर महीने से ही कोमा में थे। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता के निधन पर राहुल गांधी ने शोक जताया है और कहा कि हमने एक सच्चा जनसेवक और निष्ठावान नेता खो दिया।

बूटा सिंह के परिवार की ओर से बताया कि वरिष्‍ठ कांग्रेस ने शनिवार सुबह करीब 5.30 बजे एम्स में अंतिम सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन पर शोक जताया है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि बूटा सिंह एक अनुभवी प्रशासक और गरीबों के कल्‍याण के लिए आवाज उठाने वाले जमीन से जुड़े नेता थे। उन्‍होंने वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता के परिवार के सदस्‍यों और उनके समर्थकों के प्रति संवेदना जताई।

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बूटा सिंह के निधन पर उनके परिवार के प्रति संवेदना जताई और कहा कि देश ने एक सच्चा जनसेवक और निष्ठावान नेता खो दिया है। राहुल गांधी ने लिखा, 'उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा और जनता की भलाई के लिए समर्पित कर दिया, जिसके लिए उन्हें सदैव याद रखा जाएगा। इस मुश्किल समय में उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएं।'

यहां उल्‍लेखनीय है कि अपने लंबे राजनीतिक जीवन में बूटा सिंह ने केंद्र गृह मंत्री सहित कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाईं। वह बिहार के राज्यपाल और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर