CM Yogi in Kushinagar:कुशीनगर के कप्तानगंज में 310.44 करोड़ रुपये की 96 परियोजनाओं का शिलान्यास

UP CM  in Kaptanganj Kushinagar:मुख्यमंत्री ने कुशीनगर में भगवान बुद्ध के नाम पर जल्द ही मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और शीघ्र ही कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के शुभारंभ करने की घोषणा भी की। 

CM Yogi in Kushinagar
सीएम योगी ने कहा कि भगवान बुद्ध को समर्पित होगा कुशीनगर का मेडिकल कॉलेज  |  तस्वीर साभार: ANI

कुशीनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने रविवार को भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर (Kushinagar) जिले के कप्तानगंज (Kaptanganj) और सेवरही में विकास परियोजनाओं के लिए आयोजित लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रमों के दौरान पूर्ववर्ती कांग्रेस, सपा-बसपा की सरकारों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आज हर गरीब को मुफ्त राशन मिल रहा है। 2017 के पहले अब्बाजान कहने वाले गरीबों का राशन हजम कर जाते थे। उनके चेलों में बंटकर यह राशन नेपाल व बांग्लादेश चला जाता था। आज कोई गरीबों का राशन निगलने की कोशिश करेगा तो निगल भले न सके लेकिन जेल जरूर चला जाएगा। 

सीएम योगी ने कहा कि भगवान बुद्ध को समर्पित होगा कुशीनगर का मेडिकल कॉलेज, जल्द होगा शिलान्यास, हवाई अड्डे के लोकार्पण भी शीघ्र होगा, मुख्यमंत्री ने कुशीनगर के कप्तानगंज व सेवरही में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जनपदवासियों को करीब 421 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कप्तानगंज में 310.44 करोड़ रुपये की लागत वाली 96 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व 14.17 करोड़ रुपये की 11 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

'आज सबका विकास, तुष्टिकरण किसी का नहीं के भाव से काम हो रहा है'

सेवरही में सीएम योगी ने 95.99 करोड़ रुपये की लागत वाली 30 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। कप्तानगंज में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 से देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यशस्वी नेतृत्व मिला है जिन्होंने राजनैतिक एजेंडे को बदला है। पहले देश की राजनीति वंशवाद, जातिवाद, क्षेत्रवाद में सीमित थी। आज सबका विकास, तुष्टिकरण किसी का नहीं के भाव से काम हो रहा है।

तब दंगे, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, अराजकता, अन्याय और अत्याचार दिखते थे लेकिन आज सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास का राज है। आज देश पर कोई विपत्ति आती है तो कांग्रेस नेता फुर्र से इटली पहुंच जाते हैं। सपा वाले सैफई से आगे नहीं देख पाते। जबकि पीएम मोदी ने देश के लोगों को कोरोना से भी बचाया और भूख से भी। 

'पहले सपा-बसपा के लोग गरीबों का अन्न खा जाते थे'

सीएम ने कहा कि हर गरीब को शौचालय, आवास, राशन, पेंशन जैसी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव मिल रहा है। पहले लोग बिजली के लिए तरसते थे, अब जिले से लेकर गांव तक 16 से 24 घण्टे बिजली मिल रही है। कांग्रेस के शासन में, अब्बाजान कहने वालों के राज में और बहनजी की सत्ता में बिजली नहीं मिलती थी। उन्होंने बताया कि सरकार ने 5.51 लाख आवास एकसाथ दिए। पूर्व में आवास योजना का लाभ देने के लिए आयोजित वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में एक मुसहर महिला से हुए संवाद का जिक्र करते गए मुख्यमंत्री ने कहा कि 2016 में एक मुसहर की भूख से हुई मौत पर उनका कुशीनगर आना हुआ था। पहले सपा-बसपा के लोग गरीबों का अन्न खा जाते थे।  2017 में उनकी सरकार बनने के बाद कुशीनगर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में भूख के चलते एक भी मौत नहीं हुई है। 

'मेरिट वालों की नौकरी पर अब्बाजान कहने वाले डालते थे डकैती'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व की सरकार में अब्बाजान कहने वाले मेरिट वाले गरीबों की नौकरी पर डकैती डालते थे। नौकरी दिलाने के नाम पर खानदान झोला लेकर वसूली पर निकल जाता था। बीते साढ़े चार साल में हमारी सरकार ने 4.5 सरकारी नौकरी दी है। इनमें वह महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं जो अब्बाजान कहने वाले मजनुओं को ठीक से सबक सिखा रही हैं। 

हर जिले में अभ्युदय कोचिंग, अक्टूबर से एक करोड़ युवाओं को टैबलेट वितरण का शुभारंभ

सेवरही की जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं के हित में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा किप्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे नौजवानों के लिए कुशीनगर समेत सभी जिलों में अभ्युदय कोचिंग शुरू की जाएगी।

इन युवाओं को डिजिटल असेस के साथ टेबलेट भी दिया जाएगा ताकि वे ऑनलाइन किसी भी कोचिंग संस्था से जुड़कर अपनी पढ़ाई बेहतर कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही 18 से 25 वर्ष के एक करोड़ युवाओं जो स्नातक, डिप्लोमा, डिग्री आदि में अध्ययनरत होंगे, के लिए अक्टूबर माह से टैबलेट वितरण का शुभारंभ होगा। 

'पीएम मोदी करेंगे कुशीनगर से अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा का शुभारंभ'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर के लोगों को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए बधाई देते हुए कहा कि अक्टूबर में प्रधानमंत्री इस हवाई अड्डे से अंतरराष्ट्रीय उड़ान का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि अब कुशीनगर के लोग भी हवाई उड़ान भरेंगे। साथ ही गरीब का बेटा, हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई सेवा का लाभ उठाएगा, पीएम मोदी की यह उक्ति भी चरितार्थ हो रही है। 

कांग्रेस, सपा, बसपा देती थीं बीमारी, भाजपा दे रही स्वास्थ्य

दोनों जगहों की जनसभाओं में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं की अनदेखी को लेकर पूर्व की कांग्रेस, सपा और बसपा की सरकारों को कटघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि सितम्बर माह में इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी से अकेले कुशीनगर में 500 से 700 बच्चों की असामयिक मृत्यु हो जाती थी।

इंसेफेलाइटिस पूर्व की सरकारों की उपेक्षा की देन थी। आज साढ़े चार सालों में इंसेफेलाइटिस समाप्त हो गई है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा की सरकारें बीमारी देती थीं जबकि भाजपा सरकार सबके स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही हम कुशीनगर को भगवान बुद्ध के नाम पर समर्पित एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने जा रहे हैं। इसका शिलान्यास करने भी वह शीघ्र ही आएंगे। 

सीजन के पहले गन्ना किसानों को पाई-पाई का भुगतान

सीएम योगी ने कहा कि नया पेराई सीजन शुरू होने से पहले चीनी मिलों से गन्ना किसानों का एक एक पाई का भुगतान कराया जाएगा। ऐसा न करने वाली मिलों पर बहुत सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2007 से 2017 के पहले तक दस सालों में गन्ना किसानों को 95 हजार करोड़ रुपये का भुगतान हुआ था जबकि बीते साढ़े चार सालों में हमारी सरकार ने 1.43 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड भुगतान किया है। 2021 तक सभी गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है और नए सीजन से पहले ही 2021-22 का भुगतान भी सुनिश्चित कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी मंशा कभी चीनी का कटोरा रहे कुशीनगर और देवरिया में नई चीनी मिल लगाने की थी लेकिन कोरोनाकाल में अर्थव्यवस्था प्रभावित होने से सरकार की जमापूंजी जनता के जीवन और जीविका को समर्पित कर दी गई। 

देवरिया, देवरिया को देंगे चीनी मिलों की सौगात

मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि आने वाले समय में कुशीनगर व देवरिया को चीनी मिलों की सौगात मिलेगी। सीएम योगी ने गन्ना, केला और सब्जियों की खेती कर समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने वाले कुशीनगर के किसानों की जमकर सराहना भी की। 

आज घर-बार बिक जाएगा दंगाइयों का, सात पीढ़ी भी नहीं कर पाएगी भरपाई

कप्तानगंज की सभा मे सीएम योगी ने कहा कि आज सूबे में कानून का राज है। पहले कुशीनगर में डोल मेले के दौरान दंगा खड़ा हो जाता था। आज किसी ने दंगा किया तो उसका घर-बार बिक जाएगा। सरकार ऐसी कार्रवाई करेगी कि दंगाइयों की सात पीढ़ी भी भरपाई नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि कुशीनगर में पहले जंगल पार्टी के डकैतों का भय था, आज वह भी गायब है। सीएम ने सपा-बसपा पर जंगल पार्टी को प्रश्रय देने का आरोप लगाया। सेवरही की जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा तीन तलाक, कश्मीर से धारा 370 समाप्त करती है तो दूसरी तरफ सपा के नेता तालिबान के समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि 2012 में सत्ता में आने के बाद सपा ने सबसे पहले आतंकवादियों का मुकदमा वापस लेने का काम किया था। 

2022 में कांग्रेस को कंधा देने के लिए दो लोग भी नहीं मिलेंगे

तमकुहीराज विधानसभा क्षेत्र के सेवरही की जनसभा में मुख्यमंत्री ने सपा, बसपा के साथ ही कांग्रेस पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश-प्रदेश में लंबा शासन किया। राज्य में सपा ने चार बार राज किया, बसपा ने भी सरकार बनाई। बीमारी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार इनके राज की पहचान रही। विकास से कोई वास्ता नहीं रहा। सीएम योगी ने कहा कि विकास किया होता तो प्रदेश में कांग्रेस सात सीटों पर नहीं आ जाती।

2022 के चुनाव में तो कांग्रेस को कंधा देने के लिए दो लोग भी नहीं मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिए तमकुहीराज के कांग्रेस विधायक पर क्षेत्र के विकास कार्यों में बाधा डालने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू यहां से विधायक हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम बाढ़ त्रासदी से लोगों को बचाने के लिए राप्ती, सरयू की तरह गंडक नदी को ड्रेजिंग कर चैनलाइज करना चाहते थे, लेकिन स्थानीय विधायक इसमें बाधा बनने लगे। 

कोरोना के भूत को बोतल में बंद कर दिया

उत्तर प्रदेश में कोरोना को पूरी तरह नियंत्रण में बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 करोड़ की आबादी वाले राज्य में आज सिर्फ 14 संक्रमित मिले हैं। हमनें कोरोना के भूत को बोतल में बंद कर दिया है जबकि यूपी से कम आबादी वाले केरल, दिल्ली और महाराष्ट्र की सरकारों से हालात संभल नहीं रहे। सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने कोरोनाकाल में जनता के साथ खिलवाड़ किया। मदद के नाम पर ढकोसला करते हुए स्कूटर और खटारा बसों के नम्बर दिए। ऐसे लोगों का कतई समर्थन नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नियंत्रण में होने के बावजूद सभी लोग कोरोना को लेकर सजग रहें और सावधानीपूर्वक प्रोटोकॉल का पालन करते रहे। सीएम ने बताया कि कुशीनगर में 14 लाख लोगों को कोविडरोधी वैक्सिन लगाई जा चुकी है और सभी लोगों को इस सुरक्षा कवच को जरूर अपनाना होगा। 

'बिना रुके, बिना थके, बिना डिगे, बिना झुके कर रहे जनता की सेवा'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश मे सात सालों से अधिक समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में साढ़े चार सालों से वह बिना रुके, बिना थके, बिना डिगे, बिना झुके जनता की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने जनता से अगले छह माह भाजपा के कल्याणकारी अभियानों से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि भाजपा है तो विकास के साथ आस्था का भी सम्मान है। उन्होंने भीड़ से पूछा कि क्या कांग्रेस, सपा और बसपा की सरकार अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण करा पातीं? भीड़ से जवाब मिला नहीं। सीएम योगी ने जनता से अनुरोध किया कि वे अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के लिए पीएम मोदी को एक एक धन्यवाद पत्र लिखें।

अलग अलग दोनों कार्यक्रमों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, कुशीनगर के सांसद विजय दुबे, देवरिया के सांसद रमापति राम त्रिपाठी, विधायकगण जटाशंकर त्रिपाठी, गंगा सिंह कुशवाहा, रजनीकांत मणि, पवन केडिया, ज्ञानेंद्र सिंह, गोसेवा आयोग के उपाध्यक्ष अतुल सिंग, यूपी एग्रो के अध्यक्ष जगदीश मिश्र बाल्टी बाबा, पूर्व विधायक श्रीनारायण उर्फ भुलई भाई, डॉ पीके राय, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर