Central Vista project : नए संसद भवन के निर्माण स्थल पहुंचे PM मोदी, लगभग 1 घंटे तक लिया काम का जायजा

PM Modi at construction site of new parliament: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात को नए संसद भवन के निर्माण स्थल पहुंच गए। यहां उन्होंने करीब 1 घंटे तक काम का जायजा लिया।

Narendra Modi
नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण स्थल का दौरा किया
  • नए संसद भवन का निर्माण अगले वर्ष के दूसरे पूर्वार्ध तक पूरा होने की उम्मीद है
  • यह इमारत सेंट्रल विस्टा परियोजना का हिस्सा है जिसे विपक्ष की आलोचना का शिकार होना पड़ा है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात करीब 8.45 बजे नई दिल्ली में नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर गए। उन्होंने साइट पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के अंतर्गत नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है। बताया जाता है कि पीएम मोदी बिना किसी पूर्व जानकारी के अचानक निरीक्षण करने पहुंचे।

इसी साल 4 फरवरी को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का भूमि पूजन समारोह तत्कालीन केंद्रीय स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री हरदीप एस पुरी और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इंडिया गेट पर किया था। इस समारोह के साथ सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के विकास/पुनर्विकास का काम शुरू हो गया।
 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के एक प्रेस बयान के अनुसार, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू नॉर्थ और साउथ ब्लॉक से इंडिया गेट तक शुरू होता है।

PM Modi at central vista site

इसमें राजपथ, इसके आस-पास के लॉन और नहरें, पेड़ की कतारें, विजय चौक और इंडिया गेट प्लाजा शामिल हैं जो 3 किलोमीटर लंबा है। यह मूल रूप से ब्रिटिश राज के दौरान वायसराय हाउस के लिए एक भव्य जुलूस मार्ग के रूप में डिजाइन किया गया था।

PM Modi at central vista site

यह स्वतंत्रता के समय भारत के लोगों और उनकी सरकार द्वारा विनियोजित किया गया था। सरकार ने 10 नवंबर 2020 को 608 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

हाल ही में पीएम मोदी ने रक्षा कार्यालय परिसर के उद्घाटन के दौरान सेंट्रल विस्टा परियोजना के आलोचकों पर निशाना साधा। सेंट्रल विस्टा परियोजना की आलोचना करने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से विपक्ष की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा था कि उन्होंने कभी उल्लेख नहीं किया कि डिफेंस कॉम्प्लैक्स भी परियोजना का एक हिस्सा हैं क्योंकि यह उनकी झूठ को उजागर करता। उन्होंने कहा कि आधुनिक बुनियादी ढांचा देश के आर्थिक विकास के लिए प्रासंगिक है।

PM Modi at central vista site

इसमें एक भव्य कॉन्स्टीट्यूशन हाल होगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को संजोया जाएगा। इसके अलावा सांसदों के लिए लाउंज, पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन के कक्ष और पार्किंग के लिए स्थान होगा। नई इमारत में लोकसभा में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी जबकि राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर