Bihar Diwas 2021: कोरोना की छाया के बीच मना 'बिहार दिवस', हुआ सिर्फ वर्चुअल आयोजन

Bihar Diwas 2021 News: 'बिहार दिवस' (Bihar Diwas) के मौके पर 22 मार्च को हर साल पटना में बड़े कार्यक्रम होते रहे हैं लेकिन इस दफा कोरोना की वजह से कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हुए

Bihar Diwas 2021 is on 22 March no public event to be held
इस बार बिहार दिवस समारोह की थीम रखी गयी है- जल, जीवन, हरियाली 

मुख्य बातें

  • पहले राज्य के इस खास दिवस पर हर साल तीन दिनों तक कार्यक्रम होता था
  • कोरोना संकट से बचने के लिए इस साल ये आयोजन 'वर्चुअल तरीके' से हुआ
  • इस बार सीएम नीतीश सभी जिलों को वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया

बिहार की स्थापना दिवस  22 मार्च को बिहार दिवस के रूप में मनाया जाता है और हर साल इस मौके पर कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि किए जाते हैं और इनकी तैयारियां भी खासे समय पहले से होने लगती थीं। इस साल स्थितियां थोड़ी जुदा हैं और राज्य में कोरोना का संकट छाया हुआ है इसलिए इस बार  राज्य के किसी भी स्कूल में बिहार दिवस समारोह का आयोजन नहीं हुआ इसके स्थान पर ऑनलाइन मोड में यह समारोह आयोजित किया गया

कोरोना संकट से बचने के लिए इस साल ये आयोजन वर्चुअल तरीके से हुआ, इस बारे में नोडल शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली थी सूबे के सीएम नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े।

सीएम नीतीश वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस दिन सुबह 11 बजे जिलों को वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। पिछले साल भी कोरोना की वजह से बिहार दिवस समारोह का आयोजन नहीं किया जा सका था वहीं इस बार बिहार दिवस समारोह की थीम रखी गयी है- जल, जीवन, हरियाली इस बार यह समारोह को सांकेतिक रूप से मनाया गया।

'बिहार दिवस' पर 3 दिनों तक कार्यक्रम होता था

गौर हो कि इससे पहले राज्य के इस खास दिवस पर तीन दिनों तक कार्यक्रम होता था, देश भर के बड़े गायक, गजल गायक और नृत्यागनायें भी अपनी प्रस्तुति करने आते थे। राजधानी पटना के गांधी मैदान में मुख्य कार्यक्रम और ज्ञान भवन और एसकेएम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता रहा है लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा बल्कि इसके स्थान पर ऑनलाइन तरीके से सांकेतिक रूप से ये कार्यक्रम इस बार होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर