आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 7 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 7 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 7 अगस्‍त, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 7 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 7 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली : टोक्यो ओलंपिक से शनिवार को भारत के लिए 2 बड़ी खबरें आईं। पहले कुश्ती में बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक जीता और फिर बाद में नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा। नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंका जो कि सोने का तमगा हासिल करने के लिये पर्याप्त था। वहीं बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा यूपी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (शनिवार, 7 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :- 

हर कोई नीरज चोपड़ा पर गर्व कर रहा है। दरअसल, 130 करोड़ भारतीयों को 23 साल के लड़के ने ऐसी खुशियां भी दी हैं। ओलंपिक के ट्रैक एंड फील्ड में पहली बार किसी भारतीय ने मेडल जीता है और वो भी गोल्ड मेडल जीता है।

इसलिए काफी महत्व रखता है नीरज चोपड़ा का ये ओलंपिक गोल्ड मेडल, इतिहास रचने से चूक गए थे मिल्खा सिंह और पीटी उषा

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने जीत के बाद कहा है कि ये पदक सालों की मेहनत और सभी के समर्थन का नतीजा है। उन्होंने अपना पदक स्वर्गीय मिल्खा सिंह को समर्पित किया है।

इतिहास रचने के बाद खूब बोले गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, बताया- मिल्खा सिंह को क्यों समर्पित किया पदक

राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट के संबंध में कांग्रेस का अब कहना है कि उनका अकाउंट अस्थायी तौर पर लॉक्ड है, ये बात अलग है पहले अस्थाई तौर पर निलंबित की बात कही गई थी।

'राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थाई तौर पर सस्पेंड नहीं बल्कि लॉक्ड'

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर बात की और उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने बताया कि उनकी इस उपलब्धि ने किस तरह देश को गौरवान्वित किया है।

'आप तो फौजी हैं...'; PM मोदी ने की नीरज चोपड़ा से बात, यहां सुनें पूरी बातचीत

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक जिताने वाले नीरज चोपड़ा को भारतीय सेना और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे की ओर से भी बधाई मिली हैं।

'सूबेदार नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा'; भारतीय सेना-आर्मी चीफ और जनरल बिपिन रावत ने दी बधाई

भारत में होने वाली मौतों में एक बड़ी वजह सर्पदंश भी है। एक आंकड़े के मुताबिक 2000 से लेकर 2019 तक करीब 12 लाख लोगों की मौत सांपों के काटने से हुई है।

सांप बने बड़े दुश्मन,19 साल में काल के गाल में समाए इतने लोग

राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट के संबंध में कांग्रेस का कहना है कि उनका अकाउंट अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया। लेकिन एक्टिव होने तक वो दूसरे प्लेटफार्म के लिए लोगों से जुडे़ रहेंगे।

राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थाई तौर पर सस्पेंड, कांग्रेस ने दी जानकारी

भारत और इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट में नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर आमने-सामने हैं। शनिवार को चौथे दिन इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के अपनी दूसरी पारी में 25 रन से आगे बढ़ाना शुरू की। लेकिन जल्द ही भारतीय टीम ने इंग्लैड को दो झटके दिए दिए।

जो रूट ने दूसरी पारी में भी मचाया धमाल, भारतीय गेंदबाजों की एक नहीं चली

नीरज चोपड़ा की कामयाबी कई मायनों में खास है। अगर उनके सफर को देखें तो उनके इरादे शुरू से ही साफ थे कि उन्हें क्या करना है। 2021 में उन्होंने वो कामयाबी हासिल की जो हमेशा याद रखा जाएगा।

नीरज चोपड़ा कोई ऐसे नहीं बन जाता, खास शख्स की कामयाबी पर एक नजर

टोक्यो ओलंपिक से भारत के लिए बड़ी खबर सामने आई है। जैवलिन थ्रो के खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक से ये पहला गोल्ड मेडल है। नीरज चोपड़ा ने दूसरे थ्रो में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया।

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जैवलिन थ्रो में जीता गोल्ड मेडल

भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। उन्होंने पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कजाकिस्तान के खिलाड़ी को हराकर ये पदक जीता है।

टोक्यो ओलंपिक में भारत को एक और पदक, रेसलर बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। उन्होंने पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कजाकिस्तान के खिलाड़ी को हराकर ये पदक जीता है।

टोक्यो ओलंपिक में भारत को एक और पदक, रेसलर बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

कोविड-19 के खिलाफ जंग में एक और कदम बढ़ाते हुए भारत ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड रोधी वैक्‍सीन को आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जॉनसन एंड जॉनसन ने जो वैक्‍सीन तैयार की है, वह सिंगल डोज वाली है।

Covid 19: भारत को मिलेगी एक और वैक्‍सीन, Johnson के सिंगल डोज टीके को मिली आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी    

पाकिस्‍तान में एक मंदिर में तोड़फोड़ के सिलसिले में पुलिस ने 20 संदिग्‍धों को गिरफ्तार किया है, जबकि 150 के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। यह कार्रवाई पाकिस्‍तान की शीर्ष अदालत द्वारा हमलों को रोकने में विफलता को लेकर अधिकारियों को लगाई गई फटकार के बाद की गई है।

SC की फटकार के बाद हरकत में आई PAK पुलिस, मंदिर में तोड़फोड़ मामले में 20 को किया अरेस्‍ट, 150 पर केस दर्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि पिछले सौ साल में दुनिया पर आई सबसे भयंकर विपदा कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान सरकार ने 80 करोड़ भारतीयों को मुफ्त राशन मुहैया कराया।

PM मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, बोले- आत्मनिर्भर भारत के लिए हमें लोकल के लिए वोकल होना है

चुनावी मशीन कही जाने वाली बीजेपी यूपी इलेक्शन को लेकर एक्शन मोड में आ गई है... पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज से 2 दिन के उत्तर प्रदेश दौरे पर रहेंगे और कोर कमेटी की बैठक लेने के साथ ही कार्यकर्ताओं को बूस्ट करेंगे।

UP Election के लिए एक्शन मोड में BJP, आज से यूपी दौरे पर नड्डा

भारत की महिला गोल्फर अदिति अशोक शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले इवेंट में चौथे स्थान पर रहीं। चौथे और अंतिम राउंड के अंतिम क्षणों में की गई कुछ गलतियां अदिति को पदक से दूर ले गईं।

पदक से चूकीं महिला गोल्फर अदिति, शानदार प्रदर्शन कर रच दिया इतिहास

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्‍ली में नौ साल की बच्‍ची से रेप और उसकी हत्‍या के मामले में पीड़‍ित परिवार से मुलाकात कर उसकी तस्‍वीर ट्विटर पर शेयर की थी। इसे लेकर NCPCR ने ट्विटर को नोटिस जारी किया था। ट्विटर ने राहुल गांधी के उस ट्वीट को हटाया है।

Rahul Gandhi पर Twitter का एक्‍शन, हटाया रेप पीड़‍िता के परिवार के साथ मुलाकात का ट्वीट

जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़ बडगाम जिले के मोचुवा इलाके में हुई, जब सुरक्षा की एक टीम इलाके में सर्च ऑपरेशन पर गई थी।

कश्‍मीर में सुरक्षा बलों लगातार दूसरे दिन मिली अहम कामयाबी, बडगाम में आतंकी ढेर

मोदी कैबिनेट के विस्तार के ठीक 1 महीने बाद राष्ट्रपति ने मंत्रिमंडल के सदस्यों को हाई टी पार्टी पर बुलाया है। शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी समेत उनके मंत्रिमंडल के सभी साथी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। 

राष्ट्रपति आयोजित कर रहे हैं ' हाई टी पार्टी', पीएम मोदी सहित नए मंत्री भी होंगे शामिल

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो किसी की भी धड़कन बढ़ा सकती है। तस्वीर में दिख रहा है कि एक बस 300 मीटर गहरी खाई में लटकी हुई है। अगर ड्राइवर ने अपनी सूझबूझ का परिचय नहीं दिया होता तो कुछ ही सेकेंड में यह बस 300 मीटर गहरी खाई में गिर सकती थी।

Himachal: चलते-चलते हवा में लटक गई बस, जान हथेली पर रखकर चालक ने बचाई 24 लोगों की जिंदगी

भारत की अध्‍यक्षता में हुई संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अफगानिस्‍तान के राजनयिक ने बताया कि पाकिस्‍तान किस तरह तालिबान को मदद मुहैया करा रहा है। उन्‍होंने इसे 1988 के संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के एक आदेश का उल्‍लंघन बताया।

UNSC में फिर खुली PAK की पोल, अफगान राजनयिक ने बताया तालिबान को कैसे मदद दे रहा पाकिस्‍तान

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद से कई बदलाव देखने को मिले हैं। श्रीनगर के प्रसिद्ध लाल चौक, जहां कभी तिरंगे को फहराने को लेकर बवाल मच जाता था आज वहीं लाल चौक का घंटाघर तिरंगामय हो गया है।

Srinagar:15 अगस्त से पहले तिरंगे से जगमग हुआ लाल चौक का घंटाघर, वायरल हुई तस्वीर

केरल उच्च न्यायालय ने कहा है कि पत्नी के शरीर को पति द्वारा अपनी सम्पत्ति समझना और उसकी इच्छा के विरुद्ध यौन संबंध बनाना वैवाहिक बलात्कार है। अदालत ने पारिवारिक न्यायालय के तलाक की मंजूरी देने के फैसले को चुनौती देने वाली एक व्यक्ति की दो अपीलें खारिज करते हुए यह टिप्पणी की। 

पत्नी की इच्छा के विरुद्ध यौन संबंध बनाना वैवाहिक बलात्कार है: केरल हाईकोर्ट

टोक्यो ओलंपिक में गुरुवार का दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए मिलाजुला रहा। कुश्ती में बजरंग पुनिया और सीमा बिस्ला कुछ खास नहीं कर सके। हालांकि भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को आज (शनिवार) को कांस्य पदक जीतने का एक मौका और मिलेगा।

India in Tokyo Olympics Today, 7th August 2021: आज ओलंपिक में इन भारतीय खिलाड़ियों पर नजरें, जानिए कार्यक्रम

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन सबसे बड़ा हथियार है। सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार ढीली नहीं पड़ी है और 50 करोड़ टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि किस तरह से हम वैक्सीनेशन की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, पीएम मोदी बोले- रफ्तार को बरकरार रखना होगा

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि कंपनी 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अक्टूबर में वैक्सीन लॉन्‍च कर सकती है, जबकि इससे छोटी उम्र के बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही में वैक्सीन आ सकती है।

अक्टूबर में बच्चों के लिए आ सकती है कोरोना वैक्सीन, अदार पूनावाला का दावा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर