आज की ताजा खबर, 4 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 4 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 4 जून, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 4 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 4 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीएसआईआर की बैठक की अध्यक्षता और उसे संबोधित करेंगे। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बुद्धिजीवियों ने विपक्ष को एक खुला पत्र लिखा है। वहीं, पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए मायावती ने बसपा के दो वरिष्ठ नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। ग्लोबल टीचर अवॉर्ड जीतने वाले रनजीत सिंह दिसाले को न्यू वर्ल्ड बैंक का शिक्षा सलाहकार बनाया गया है। डोमिनिका में मेहुल चोकसी मामले की सुनवाई टल गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे बाल बाल बच गए। दरअसल सह्याद्रि गेस्ट हाउस के हॉल नंबर चार में मीटिंग के दौरान झूमर गिर गई।

Aditya Thackrey Escape: बाल बाल बचे आदित्य ठाकरे, मीटिंग के दौरान झूमर गिरी

वैक्सीनेशन के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी ने समीक्षा की। इन सबके बीच यह जानकारी सामने आई है कि डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को स्पुतनिक वी बनाने की अनुमति दे दी है।
Sputnik V Vaccine: अब सीरम इंस्टीट्यूट भी बनाएगा स्पुतनिक वी, वैक्सीनेशन को मिलेगी रफ्तार

दिल्ली में शुक्रवार देर शाम झमाझम बारिश हुई। आमतौर पर राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मानसूम जून के आखिरी हफ्ते में दस्तक देता है तो इस बारिश के पीछे वजह क्या थी।

Delhi Weather News: जून के चौथे हफ्ते में आता है दिल्ली में मानसून, झमाझम बारिश के पीछे क्या है वजह

वैक्सीन को लेकर ज्यादातर लोगों को डर है इसकी वजह से मौत हो जा रही है। लेकिन एम्स की रिपोर्ट में यह बात सच नहीं पायी गई है। 63 लोगों पर किए गए अध्ययन में मौत की डर की आशंका निर्मूल साबित हुई है।

Corona Vaccination: वैक्सीन लगवाने से डरें नहीं, एम्स की रिपोर्ट में आशंका साबित हुई निर्मूल

ब्रिटेन में अब 12 से 15 साल तक के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। रेगुलेटर ने फाइजर वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

ब्रिटेन में 12 से 15 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोनावायरस वैक्सीन, फाइजर को मिली मंजूरी


5 जी केस में बॉलीवुड अदाकारा जूही चावला की अर्जी को दिल्ली हाईकोर्ट मे ना सिर्फ खारिज कर दिया। बल्कि उनके खिलाफ 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

Juhi Chawla Plea on 5G: जूही चावला पर 20 लाख का जुर्माना- दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा सिर्फ पब्लिसिटी स्टंट

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सात मई के बाद कोरोना केस में 68 फीसद की कमी आई है। इसके साथ ही सिंगल डोज लेने वालों की संख्या 17.2 करोड़ हो चुकी है।

Corona Cases Latest Data: सात मई के बाद कोरोना केस में 68 फीसद की गिरावट, शुभ संकेत

अपनी रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत लगातार कदम उठा रहा है। भविष्य में तीनों सेनाओं की जरूरतों एवं सामरिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए रक्षा सौदों को अमली जामा पहनाया जा रहा है।

समुद्र में चीन -पाक को घेरने के लिए भारत का बड़ा कदम, 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों के निर्माण को दी मंजूरी

समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता शैलेंद्र यादव का अपने साले की शादी में आर्केस्ट्रा की लड़कियों के साथ अश्लील डांस करने का वीडियो वायरल हुआ है। मंच पर डांस के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का पालन नहीं हुआ।

Gorakhpur: साले की शादी में आर्केस्टा की लड़कियों के साथ जमकर नाचे सपा नेता, दर्ज हुआ केस 

हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की पत्नी ने अपने पति की मौजूदा मुसीबतों के लिए 'रहस्यमय महिला' को जिम्मेदार ठहराया है। मेहुल की पत्नी का कहना है कि इस महिला की वजह से ही हीरा कारोबारी डोमिनिका में पुलिस के हत्थे चढ़े। 

'रहस्यमयी महिला है मेहुल की मुसीबतों की जड़', चोकसी की पत्नी ने किए सनसनीखेज खुलासे

महाराष्ट्र (Maharashtra) के सोलापुर जिले (Solapur) में एक शख्स ने अपनी ही पत्नी  और तीन बेटियों को करीब डेढ़ साल तक घर में कैद करके रखा और इस दौरान वह पत्नी का लगातार यौन उत्पीड़न (Sexual Harrasment) करते रहा।

बेटा नहीं हुआ तो पति ने 3 बेटियों सहित पत्नी को घर में किया कैद, कागज के एक 'टुकड़े' ने दिलाई आजादी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने अहम ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। यह लगातार छठा मौका है जब बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

साल 2022 में 9.5 फीसद रहेगी GDP की विकास दर, रेपो रेट में बदलाव नहीं : RBI

साइंस की बदौलत आदमी के जीवन में कई तरह के बदलाव आए हैं। साइंस की बदौलत ही स्पर्म डोनेशन जैसी तकनीक सामने आई, जिसके जरिए उन दंपति को बड़ी मदद मिली जिन्हें संतान के जन्म को लेकर दिक्कत आ रही थी।

स्पर्म डोनेशन से पैदा हुई 23 साल की लड़की ने खोज निकाले अपने 63 भाई-बहन, रियल 'विक्की डोनर' है पिता

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर स्थित एक रासायन फैक्टरी में गैस लीक होने का मामला सामने आया है। गैस लीक होने की घटना के इलाके में रहने वाले लोगों ने कुछ घंटों तक सांस में लेने में परेशाना का अनुभव होने की शिकायत की।

Maharashtra : बड़ा हादसा टला, बदलापुर केमिकल फैक्टरी में गैस रिसाव, लोगों को सांस लेने में हुई परेशानी

यूपी में कोरोना संक्रमण की गहन पड़ताल के लिए 04 जून से सीरो सर्वे शुरू किया जा रहा है। सभी 75 जिलों में होने वाले इस सर्वे के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ।

लोगों में एंटीबॉडी बनी कि नहीं! जानने के लिए यूपी के जिलों में आज से Sero survey

भारत सहित दुनिया के कई देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रह हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरी लहर के बाद महामारी की तीसरी लहर आएगी।

Corona Vaccine : इन देशों में बच्चों को लग रही कोरोना की वैक्सीन, टीकाकरण में पश्चिमी देश आगे

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने एक बार फिर कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी को लेकर बयान दिया है। एक अखबार के कार्यक्रम के दौरान हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि उनके मुख्यमंत्री बनने में राहुल गांधी का भी बड़ा योगदान है।

राहुल गांधी का आभार, अगर पिदी के साथ मीटिंग ना होती तो मैं असम का CM नहीं बनता: हेमंत बिस्वा सरमा

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए गुरुवार को अपने दो बड़े नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया। जिन दो बड़े नेताओं को बसपा से निकाला गया है उनके नाम लालजी वर्मा और राम अचल राजभर हैं।

BSP के 2 बड़े नेताओं पर मायावती का एक्शन, सदन का नया नेता भी नियुक्त किया

इतिहासकार रोमिला थापर और इरफान हबीब तथा अर्थशास्त्री कौशिक बसु समेत 185 से ज्यादा बुद्धिजीवियों ने विपक्षी पार्टियों को खुला पत्र लिखा है और उनसे अपील की है कि वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने में करें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार महामारी की तीसरे लहर से निपटने के लिए तैयारी रखे।

कोविड की तीसरी लहर को लेकर बुद्धिजीवियों ने विपक्षी दलों को लिखा पत्र, कहा - केंद्र पर डाले दवाब

इतिहास में हर दिन किसी न किसी अहम घटना से जुड़ा होता है। चार जून एक ऐसी तारीख है, जिस दिन कई बड़ी घटनाओं ने देश और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। ऐसी ही एक घटना चार जून 1989 को चीन की राजधानी बीजिंग में घटी।

आज का इतिहास: 6 साल पहले घाना में एक पेट्रोल पंप पर लगी भयंकर आग, 200 से ज्यादा की हुई मौत

चीन में लोकतंत्र की आवाज को किस तरह दबाया जाता है, 'थियानमेन चौक नरसंहार' उसी का एक उदाहरण है। घटना 32 साल पुरानी है, जब साल 1989 में कम्‍युनिस्‍ट चीन में लोकतंत्र के समर्थन में बड़ा विरोध-प्रदर्शन हुआ था। 

थियानमेन चौक नरसंहार : रातों-रात निहत्‍थे लोगों पर टूटा था चीनी सेना का कहर, आज भी सबूत मिटा रहा है चीन

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने केंद्र के कारण बताओ नोटिस का बृहस्पतिवार को जवाब दे दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

केंद्र के कारण बताओ नोटिस का बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव ने दिया जवाब, बताया क्यों PM की बैठक में नहीं पहुंचे

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर