ताजा खबर, 31 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 01, 2020 | 00:10 IST

ताजा खबर, 31 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर सोमवार, 31 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 31 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। जहां एक तरफ रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है वहीं उसी रफ्तार से मामले भी बढ़ रहे हैं। सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई लगातार मुख्य आरोपियों से पूछताछ कर रही है। रविवार के बाद सोमवार को भी रिया चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए तलब किया है। वहीं देश के कुछ हिस्से इस समय भारी बारिश के बाढ़ बाढ़ जैसी समस्या से जुझ रहे हैं और यहां बचाव तथा राहत कार्य जारी है। तो आईए नजर डालते आज यानि 31 अगस्त की प्रमुख और ताजातरीन खबरों पर:

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के बीच आवाजाही से पाबंदी हटा दी और अपने कार्यालयों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने समेत कई और राहत देते हुए कोविड-19 की वजह से राज्य में लागू सामान्य बंदी (लॉकडाउन) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया।
Unlock: महाराष्ट्र ने यात्रा, सरकारी ऑफिसों में अटेंडेंस पर पाबंदी में छूट दी​

दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को ट्यूशन फीस को छोड़कर कोई अतिरिक्त शुल्क वसूलने के विरूद्ध चेतावनी दी है,साथ ही सरकार ने सख्त शब्दों में कहा है कि उल्लंघन करने वाले स्कूलों को दिल्ली स्कूल शिक्षा अधिनियम एवं नियमावली , 1973 के तहत दंडित किया जाएगा।
दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों को सरकार चेतावनी, अब ट्यूशन फीस ही ले सकेंगे,अतिरिक्‍त शुल्‍क पर रोक

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई ने लगातार चौथे दिन रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की है। आज रिया से करीब 9 घंटे पूछताछ हुई। रिया से अब तक करीब 35 घंटे की पूछताछ हो चुकी है। 
रिया चक्रवर्ती से CBI ने लगातार चौथे दिन की पूछताछ, घर लौटने से पहले पुलिस थाने पहुंची एक्ट्रेस​

उत्तर प्रदेश में कोरोना केसों की बढ़ती तादात पर रोक लगाने के मकसद से सूबे की सरकार प्रयत्नशील है और प्रदेश में कोविड टेस्ट की संख्या बढ़ाने के साथ और भी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।
UP: सीएम योगी ने 10 राजकीय व 3 प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में किया 'कोविड टेस्ट लैब' का शुभारंभ​

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के आसपास स्थित सभी 'रणनीतिक बिंदुओं' पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा दी है। 
लद्दाख में पैंगोंग सो के पास भारत ने सैनिकों और हथियारों की तैनाती मजबूत की

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। 84 साल के प्रणब मुखर्जी अपने 51 साल के राजनीतिक करियर में वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय समेत कई पदों पर रहे। 26/11 मुंबई हमले के दौरान प्रणब मुखर्जी देश के विदेश मंत्री थे।
26/11 हमले के बाद प्रणब मुखर्जी की डांट से डर गया था पाकिस्तान, अमेरिका से कहा- 'भारत छेड़ने वाला है जंग'

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी तैयारियों में जुट गई हैं। इसी के साथ राज्य में नेताओं के दलबदल का कार्यक्रम भी शुरू हो गए हैं और नेता अपने मनमाफिक पार्टियों में एंट्री की कोशिश कर रहे हैं वहीं पार्टियां भी जीत के समीकरण वाले नेताओं पर डोरे डाल रही हैं।
JDU फिर से ज्वाइन कर घर वापसी करेंगे शरद यादव? बिहार के सत्ता के गलियारों में तैर रहीं चर्चायें

पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन से पूरा देश शोक में डूब गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया।
प्रणब मुखर्जी के निधन से राष्ट्रपति, अमित शाह, राहुल गांधी समेत पक्ष-विपक्ष के सभी नेता शोक में डूबे​

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया है उनके निधन पर पीएम मोदी को गहरा आघात लगा है और उन्होंने इसे ट्वीट के माध्यम से व्यक्त भी किया है और प्रणव दा के साथ कुछ पुरानी तस्वीरें भी शेयर की हैं।
भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी  के निधन पर पीएम मोदी ने जताया गहरा दुख, शेयर कीं कुछ 'पुरानी तस्वीरें'

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। दरअसल सेना के रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल में कुछ दिन पहले ही उनकी इमरजेंसी ब्रेन सर्जरी हुई थी और वह कोरोना के संक्रमण से भी जूझ रहे थे। 

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, 84 साल की उम्र में आर्मी अस्पताल में ली अंतिम सांस

आतंकियों ने बारामूला से श्रीनगर की ओर जा रहे सेना के काफिले पर ग्रेनेड फेंका। इस हमले में 6 नागरिक घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। 2 की हालत ज्यादा नाजुक बताई जा रही है।
जम्मू-कश्मीर: बारामूला से श्रीनगर जा रहे सेना के काफिले पर ग्रेनेड अटैक, 6 लोग घायल, देखें CCTV फुटेज​

आपने भ्रष्टाचार के कई मामले सुने होंगे लेकिन छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में जो मामला सामने आया है उसके बारे में जानकर आपको लगेगा कि ये भारत ही है या कोई विदेशी मुल्क, जी हां यहां के कांकेर (Kanker) के एक क्वारंटीन सेंटर के लिए टमाटर (Tomato) की खरीद लॉकडाउन के दौरान की गई।
580 रुपये में 1 किलो टमाटर की खरीद, छत्तीसगढ़ में क्वारंटीन सेंटर में भ्रष्टाचार का नायाब नमूना​

भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले सेक्टर कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट तथा बिजली क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट आई।
अर्थव्यवस्था के लिए खतरे की घंटी! जुलाई में आठ इंफ्रास्टेक्चर सेक्टर्स में उत्पादन 9.6% गिरा

लद्दाख में चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पैंगोंग त्सो क्षेत्र में उसने एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की। इससे पहले उसने अपने J-20 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को भारतीय क्षेत्र के करीब फिर से तैनात किया।
लद्दाख के करीब चीन ने फिर से तैनात किए अपने J-20 लड़ाकू विमान, लगातार भर रहे हैं उड़ान

एक बार फिर अंतराष्ट्रीय उड़ान सेवा बहाल करने की तारीख बढ़ा दी गई है। डीजीसीए ने कहा कि सभी निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें सस्पेंड रहेंगी।
 विदेश जाने के लिए और करना होगा इंतजार, अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं फिर सस्पेंड

ओलंपिक मशाल मार्च में यूनान से जापान पहुंची थी, लेकिन इसे आम लोगों के लिये प्रदर्शित नहीं किया गया था क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण ओलंपिक को अगले साल तक स्थगित कर दिया गया था।
ओलंपिक मशाल जापान ओलंपिक संग्रहालय में प्रदर्शित की जाएगी

सुशांत के हाउस कीपर दीपेश सावंत और एक्टर के करीबी दोस्त कुशाल जावेरी की व्हाट्सऐप चैट लीक हो गई है। दोनों के बीच सुशांत के निधन वाले दिन बात हुई....
Exclusive: सुशांत के दोस्त कुशाल जावेरी और नौकर दीपेश सावंत की चैट हुई लीक, एक्टर की मौत वाले दिन हुई थी बात

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच में जुटी सीबीआई की टीम लगातार केस से जुड़े लोगों से पूछताछ कर रही है। आज भी मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती से पूछताछ हो रही है।
Sushant Case: रिया से जारी है सीबीआई की पूछताछ, जांच एजेंसी का एक सदस्य सुशांत के घर पहुंचा

JioFiber new Tariff Plan: जियो ने देश में इंटरनेट क्रांति लाने के लिए जियोफाइबर के जरिए हर घर तक जोड़ने के लिए नया इंडिया का नया जोश टैरिफ प्लान लॉन्च किया है।
जियोफाइबर दे रहा है 30 दिनों के फ्री इंटरनेट ट्राइल, स्पीड 150 Mbps

पूर्वी लद्दाख में दक्षिणी पैंगोग लेक से घुसपैठ करने की कोशिश में जुटे चीन को भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। मौजूदा तनाव को देखते हुए श्रीनगर लेह हाइवे को आम नागरिकों के लिए बंद कर दिया गया है।
चीनी सैनिकों से साथ झड़प के बीच श्रीनगर-लेह हाइवे को किया गया बंद

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने बैंकों से कहा कि रुपे कार्ड या यूपीआई से किए गए ट्रांजेक्शन पर वसूले गए चार्ज को वापस करें।
गुड न्यूज, UPI, RuPay कार्ड से लेनदेन पर वसूले गए चार्ज वापस करेंगे बैंक

वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता प्रशांत भूषण के खिलाफ यह मामला उनके ट्वीट्स को लेकर है, जिसे अवमानना करार देते हुए शीर्ष अदालत ने 14 अगस्‍त को उन्‍हें दोषी ठहराया था। 

प्रशांत भूषण के खिलाफ सजा का ऐलान, अवमानना मामले में ठहराए गए थे दोषी

सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्हें अदालत की अवमानना का दोषी ठहराए जाने के 2017 के फैसले की समीक्षा का आग्रह किया गया था।
कंटेंप्ट ऑफ कोर्ट केस: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या की याचिका

पीएफआरडीए ने कहा कि  न्यूनतम रिटर्न की गारंटी वाली पेंशन योजना पेश करने की तैयारी कर रही है।
न्यूनतम रिटर्न की गारंटी वाली पेंशन योजना लॉन्च करेगा PFRDA

चीन ने पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की है। 29 और 30 अगस्त को चीनी सैनिकों ने पैंगोग लेक के पास आगे बढ़ने की कोशिश की है जिसे भारतीय सैनिकों ने रोका है।
लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच फिर हुई झड़प, PLA ने की घुसपैठ की कोशिश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एम्‍स से छुट्टी मिल गई है। उन्‍हें यहां कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद की देखभाल के लिए 18 अगस्‍त को भर्ती कराया गया था।
गृह मंत्री अमित शाह को AIIMS से मिली छुट्टी, कोविड-19 से उबरने के बाद हुए थे भर्ती

गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसक झड़प में मारे गए लोगों के बारे में अभी तक चीन ने कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन अब इसका सबसे बड़ा सबूत सामने आ गया है।
VIDEO: गलवान में मारे गए थे चीन के 35 से अधिक सैनिक, सामने आया सबसे बड़ा सबूत

देश के बड़े उद्योगपति गौतम अडाणी का अडाणी ग्रूप देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट परिचालक कंपनी बनने की आगे बढ़ रहा है।
अडाणी ग्रुप ने की पुष्टि- मुंबई एयरपोर्ट में 74% हिस्सेदारी खरीदेगा, नंबर 1 कंपनी बनने की ओर कदम

बिहार के गोपालगंज में एक युवक को अपनी शादीशुदा प्रेमिका से मिलना इस कदर भारी पड़ा कि वह अभी गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है। प्रेमिका के ससुराल वालों ने प्रेमी को रंगे हाथों बेडरूम में पकड़ लिया था।
रात में शादीशुदा प्रेमिका से मिलने पहुंचा प्रेमी, बेडरूम में रंगरेलियां मनाते हुए पकड़ा गया, हुई धुनाई

सुप्रीम कोर्ट आज दो महत्वपूर्ण फैसले सुनाएगा जिनमें से एक अवमानना के दोषी ठहराए गए प्रशांत भूषण और दूसरा भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की एक पुनर्विचार याचिका से संबंधित है। जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ भूषण के खिलाफ अपना फैसला सुनाएगी। 
आज प्रशांत भूषण की सजा और माल्या की पुर्नविचार याचिका पर फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना सामने आ रहे आंकड़े नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। दिल्‍ली में जहां कुछ दिनों पहले संक्रमण के मामले कम होते दिखे थे, वहीं अब यहां एक बार फिर कोरोना केस बढ़ते नजर आ रहे हैं। गहराते संकट के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्‍मीद जताई है कि दिवाली तक यहां स्थिति नियंत्रण में हो सकती है।

Coronavirus News Update: संक्रमण का आंकड़ा 36 लाख के पार, 24 घंटों में फिर सामने आए 78 हजार से अधिक नए केस

मध्य प्रदेश के देवास जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहा एक शख्स ने अफने घर की छत पर पाकिस्तान का झंडा लहराया जिसके बाद इसकी तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया में वायरस हो गई है। 
मध्य प्रदेश: मकान मालिक ने छत पर लगाया पाकिस्तानी झंडा, आरोपी गिरफ्तार


पाकिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज किस तरह दबाई जाती है, इसे लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी है। धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों के साथ-साथ पाकिस्‍तान में सिंध और बलूच समुदाय के लोगों ने भी पाकिस्‍तान की सरकार और सेना पर उनके दमन का आरोप लगाया है। 
पाकिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों से ज्‍यदती, न्‍यूयार्क-लंदन में सड़कों पर उतरे सिंधी-बलूच [Video]

देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से तबाही मची है, जिसे देखते हुए लोगों के जेहन में बार-बार एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर इस घातक महामारी से दुनिया को निजात कब मिलेगी? भारत में भी संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं और मृतकों की संख्‍या में भी रोज इजाफा हो रहा है, ज‍िससे चिंता बढ़ती जा रही है। इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्‍मीद जताई कि कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देश में दिवाली तक नियंत्रण में होगी।
कब खत्‍म होगा कोरोना वायरस? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

केंद्र के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अनलॉक-4 से संबंधित दिशा-निर्देश रविवार देर जारी कर दिए।राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की तरफ से जारी दिशानिर्देश में ज्यादातर बिंदु केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुरूप ही हैं।दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अब निरुद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के बाहर जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर किसी भी तरह का लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे। 
UP Unlock-4.0 Guideline:अनलॉक-4 से संबंधित दिशा-निर्देश जारी, जानें क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने नाकू ला और डोका ला में पूर्वी सीमाओं पर मिसाइल तैनात कर दी हैं जिससे भारत की सुरक्षा को खतरा है। पार्टी ने मांग की कि सरकार को इस मुद्दे पर राष्ट्र को विश्वास में लेना चाहिए। 
चीन ने सीमाओं पर मिसाइल तैनात कर दी हैं, संसद में हो चर्चा, PM दें जवाब: कांग्रेस

कहते हैं वक्त कभी एक सा नहीं रहता, बदल जाए तो तकदीरें बदल देता है। इसे वक्त की मार नहीं तो और क्या कहेंगे कि एक समय परिकथा सी लगने वाली ब्रिटेन की राजवधू डायना की जिंदगी 31 अगस्त 1997 को एक त्रासदी में बदल गई।  देश दुनिया के इतिहास में 31 अगस्त की तारीख में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-31 अगस्त : ब्रिटेन की राजवधू डायना की सड़क दुर्घटना में हुई थी मौत

Aaj Ka Panchang 31 August 2020:  आज भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी है।आज सोमवार है।आज चन्द्रमा शनि प्रधान मकर राशि में है।श्रवण नक्षत्र है। आज रूद्राभिषेक कराने की उत्तम तिथि है। पंचांग के अध्ययन से उस दिन के समस्त ग्रह गोचर व नक्षत्र का ज्ञान प्राप्त हो जाता है।

आज का पंचांग, 31 अगस्त 2020: आज रूद्राभिषेक कराने की है उत्तम तिथि, जानें आज का शुभ अशुभ मुहूर्त

Saptahik Rashifal 30 August to 5 September:  इस सप्ताह सूर्य बुध सिंह राशि में., शुक्र व राहु मिथुन में, केतु व गुरु धनु में तथा शनि मकर राशि में रहेंगे। मंगल मेष में है। चन्द्रमा सप्ताह के प्रथम दिन मकर राशि में रहेंगे।
साप्ताहिक राशिफल 30 अगस्त से 5 सितंबर: इस सप्ताह मेष व कुंभ राशि वाले हर काम में होंगे सफल

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर