चीनी सैनिकों से साथ झड़प के बीच श्रीनगर-लेह हाइवे को किया गया बंद

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 31, 2020 | 13:18 IST

पूर्वी लद्दाख में दक्षिणी पैंगोग लेक से घुसपैठ करने की कोशिश में जुटे चीन को भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। मौजूदा तनाव को देखते हुए श्रीनगर लेह हाइवे को आम नागरिकों के लिए बंद कर दिया गया है।

Srinagar-Leh highway closed for civilians after the clash between India and Chinese troops in Pangong Tao
चीनी सैनिकों से झड़प के बाद बंद किया गय श्रीनगर-लेह हाइवे 

मुख्य बातें

  • 29 और 30 अगस्त की रात को भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई झड़प
  • हिंसक झड़प के बाद श्रीनगर लेह हाइवे को आम जनता के लिए किया बंद
  • एक तरफ सैन्य वार्ता कर रहा है चीन, दूसरी तरफ कर रहा है घुसपैठ की कोशिश

नई दिल्ली: भारत और चीनी सैनकों के बीच लद्दाख में हुई हिंसक झड़प के बाद सरकार ने श्रीनगर लेह राजमार्ग को आम जनता के लिए बंद कर दिया है। हालांकि इसे लेकर अधिकारियों ने कोई सफाई नहीं दी है। ऐसा भी हो सकता है कि यह हाइवे मौसम को देखते हुए लैंड स्लाइडिंग की वजह से बंद किया हो। श्रीनगर-लेह हाइवे पर अब केवल सैन्य आवाजाही को अनुमित होगी। चीन की मौजूदा एकतरफा कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच फिर हालात तनावपूर्ण हो गए हैं। इतना ही नहीं बॉर्डर पर तेज हो रही हलचल के बाद  पैंगोंग झील के आसपास रहने वाले स्थानीय लोग लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

29 और 30 अगस्त की आधी रात चीन ने की घुसपैठ
आपको बता दें कि चीनी सेना ने 29 और 30 अगस्त की आधी रात को लद्दाख के पैंगोग झील के दक्षिणी छोर से घुसपैठ की कोशिशि की थी। बड़ी संख्या में चीनी जवानों ने भारतीय इलाके में घुसने की जो कोशिश की उसे भारतीय सेना ने ना केवल नाकाम किया बल्कि चीनी सेना को वहां से खदेड़ दिया। चीन ने यह हरकत ऐसे समय में की है जब दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने को लेकर लगातार सैन्य स्तर की बातचीत हो रही है।

सेना ने जारी किया बयान
 सेना ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा, 'भारतीय जवानों ने पैंगोंग सो क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के चीन की पीएलए के उकसावे वाले सैन्य अभियान को विफल किया। भारतीय सैनिकों ने जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के चीनी इरादों को विफल करने के उपाय किए। मामले के हल के लिए चुशूल में ‘ब्रिगेड कमांडर’ स्तर की एक फ्लैग मीटिंग की तैयारी की जा रही है'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर