Pension scheme : न्यूनतम रिटर्न की गारंटी वाली पेंशन योजना लॉन्च करेगा PFRDA

Guaranteed Return Pension scheme : पीएफआरडीए ने कहा कि  न्यूनतम रिटर्न की गारंटी वाली पेंशन योजना पेश करने की तैयारी कर रही है।

PFRDA to launch Minimum Return Guaranteed pension scheme 
PFRDA चालू वित्त वर्ष में इस योजना को करेगा लॉन्च 

मुख्य बातें

  • पेंशन फंड निवेश पर न्यूनतम रिर्टन की गारंटी मिलेगी
  • PFRDA इस योजना को लॉन्च करने की तैयारी में है
  • न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न चाहने वालोंं के लिए एक नया अवसर मिलेगा

Minimum Return Guaranteed pension scheme: पेंशन योजना में निवेश करने वाले और निवेश की प्लानिंग करने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। पेंशन निवेश पर न्यूनतम रिर्टन की गारंटी दी जाएगी यानी तय रिटर्न से कम नहीं हो सकता है। पेंशन फंड रेगुलेटर एंड डवलपमेंट ऑथिरिटी (PFRDA) के अध्यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने कहा कि ऑथिरिटी न्यूनतम रिटर्न की गारंटी वाली पेंशन योजना लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि पेंशन ऑथरिटी इस संबंध में पेंशन फंडों और एक्चुरियल फर्मों के साथ बातचीत कर रही है। इस बातचीत के आधार पर प्रस्तावित योजना की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

उन्होंने बताया कि PFRDA कानून के तहत हमें एक न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न की योजना शुरू करने की अनुमति है। पेंशन फंड (पीएफ) योजनाओं के तहत, प्रबंधित फंड बाजार आधारित हैं। इसलिए जाहिर तौर पर कुछ उतार-चढ़ाव होते हैं और मूल्यांकन बाजार की चाल पर आधारित होते हैं।

बंदोपाध्याय ने कहा कि इसलिए कुछ ऐसे लोग हो सकते हैं, जो न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न चाहेंगे। इसलिए हम अपने पेंशन फंड मैनेजर्स और कुछ एक्चुरियल फर्मों के साथ काम कर रहे हैं कि न्यूनतम गारंटी की आदर्श स्तर क्या हो, जो दिया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि इसके बावजूद गारंटी बाजार से जुड़ी होगी क्योंकि फंड मैनेजर्स को ही निवेश पर प्रतिफल के गारंटीकृत हिस्से को तय करना होगा। यह पूछने पर कि क्या PFRDA चालू वित्त वर्ष में इस योजना की पेशकश कर देगा, उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे। यह ऐसा प्रोडक्ट है जिसे हम खुद तैयार कर रहे हैं। 

   

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर