ताजा खबर, 3 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Sep 04, 2020 | 00:03 IST

ताजा खबर, 2 सितंबर अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर गुरुवार, 2 सितंबर की ताजा तरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 3 September 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली:  हम उन सभी खबरों से रूबरू कराएंगे जो हम सबकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं।  तो आईए नजर डालते आज यानि 3 सितंबर की प्रमुख और ताजातरीन खबरों पर:

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या में ड्रग्स का एंगल आने के बाद कई नए खुलासे हुए हैं।  रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती की अब नई वॉट्सऐप चैट सामने आई है। इसमें रिया और शोविक ड्रग्स को लेकर बातचीत कर रहे हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Exclusive: 'वह दिन में चार बार स्मोक करता है', सामने आई रिया और शोविक चक्रवर्ती की नई 'ड्रग्स चैट'

सीबीएसई ने अपने निर्देश में कहा छात्रों को 12वीं में प्रायोगिक परीक्षा के लिए 150 रुपये प्रति विषय शुल्क अलग से देना होगा। दसवीं कक्षा के छात्रों को अतिरिक्त विषय के लिए तीन सौ रुपये प्रति विषय देने होंगे।
पढ़ें पूरी खबर: CBSE: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए  7 सितंबर से 15 अक्टूबर तक  भरे जाएंगे फॉर्म

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जाने की आवश्यकता है। इससे जहां एक ओर पर्यावरण संरक्षित व संतुलित रहेगा, वहीं दूसरी ओर इस पवित्र नगरी को एक नई पहचान मिलेगी।
पढ़ें पूरी खबर: 'सूर्य की रोशनी' से जगमग होगी अयोध्‍या, सोलर सिटी बनाने का CM योगी का प्‍लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए कार्य करने वाले गैर लाभकारी संगठन अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के तीसरे वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन को  वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: PM Modi at USISPF LIVE Speech: पीएम मोदी बोले- महामारी भी हमारी हसरतों को तोड़ नहीं पाई​

बलिया जिले के रसड़ा कस्बे में पुलिस द्वारा एक युवक की कथित पिटाई की घटना को लेकर बृहस्पतिवार को पुलिस और ग्रामीणों के बीच झड़प हुई। इस दौरान एक अस्थाई पुलिस चौकी में तोड़फोड़ की गई तथा करीब आधा दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।
पढ़ें पूरी खबर: Ballia: यूपी के बलिया में पुलिस टीम पर हमला, ASP सहित कई लोग घायल [Video]​

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्तान चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चल रहे मौजूदा संकट का फायदा उठाने की कोशिश में है। उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत किसी भी “दुस्साहस” का जवाब देने के लिए तैयार है।
पढ़ें पूरी खबर: चीन और पाकिस्तान एक साथ खोल सकते हैं भारत के खिलाफ मोर्चा, हमें रहना होगा तैयार- CDS जनरल रावत

हरियाणा के सोनीपत के मुरथल (Murthal) के बेहद चर्चित  सुखदेव ढाबे (Sukhdev Dhaba) पर कोरोना का कहर सामने आया है, बताया जा रहा है कि यहां पर काम करने वाले  65 कर्मचारी कोरोन पॉजिटिव पाए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 'परांठों' के लिए मशहूर दिल्ली से सटे हरियाणा के मुरथल के मशहूर सुखदेव ढाबे के 65 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

हाल ही में पूरी दुनिया में नस्लवाद को लेकर तब शोर उठा जब अमेरिका के अश्वेत नागरिक फ्लॉयड को पुलिस वालों की बर्बरता के कारण जान गंवानी पड़ी। अमेरिका और कई यूरोपीय देशों से नस्लवाद की खबरें आती रही हैं और खासतौर पर खेल जगत में इससे जुड़े बड़े खुलासे कई बार हुए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: खुलासाः 'मृत बेटे का अंतिम संस्कार करने गया तो टीम से निकाल दिया, नस्लवाद के कारण आत्महत्या करने वाला था'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की बड़ी साजिश रची जा रही है और इसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। टाइम्स नाउ को मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के हाथ कुछ धमकी भरे ऐसे मेल लगे हैं जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है। ईमेल के कंटेंट की जांच की जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: EXCLUSIVE: पीएम की हत्या की रची जा रही है बड़ी साजिश, ई-मेल से हुआ खुलासा

 देश में वर्ष 2019 में विभिन्न कारणों से दुर्घटनाओं में कुल 4,21,104 लोगों की मौत हुई, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों से पता चला।
पढ़ें पूरी खबर: NCRB ने साल 2019 में एक्सीडेंट आदि में हुई मौतों को लेकर सामने रखा ये डेटा

 भारत और चीन के बीच बढ़ रहे मौजूदा तनाव पर विदेश मंत्रालय की तरफ से प्रतिक्रिया आई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह स्पष्ट है कि बीते चार महीने में हमने जो हालात देखे हैं वे प्रत्यक्ष रूप से चीनी पक्ष की गतिविधियों का नतीजा हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: चीन को भारत की दो टूक, हा- तनाव कम करने और पीछे हटने के मसले पर गंभीरता से करे बातचीत

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम यानि USISPF की खासी चर्चा है, तो बता दें कि यूएसआईएसपीएफ एक गैर-लाभकारी संगठन है बताते हैं जिसका मुख्य उद्देश्य अमेरिका-भारत द्विपक्षीय और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है।
पढ़ें पूरी खबर: USISPF:आखिर इसका अर्थ क्या है, और क्यों हो रहा है इसका जिक्र,जानें इसके बारे में और भी बहुत कुछ 

महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज उद्धव ठाकरे सरकार कोविड 19 सहित कई चुनौतियों से जूझ रही है। राज्य सरकार के धार्मिक स्थलों को नहीं खोलने को लेकर राज्य में राजनीतिक घमासान मचा हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: राज ठाकरे ने उद्धव को पत्र लिखकर पूछा- क्या हिंदू भावनाओं के प्रति बहरी हो चुकी है सरकार ?​

जीवन में हर किसी की तमन्ना होती है। उसके पास आलीशान घर हो, महंगी कार हो, दुनिया की सैर करने जाएं। परंतु इसके लिए पैसों की जरूरत होती है। लेकिन पैसे हर किसी के पास नहीं होते हैं। पैसों के लिए मेहनत करनी होती है।
पढ़ें पूरी खबर: Crorepati Tips: आपके पास पैसा हो या न हो, बन सकते हैं करोड़पति, बस होनी चाहिए ये खास आदतें​

कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, हालांकि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस की तरफ से रोक लगाते हुए अपील करने की सुविधा दी थी।
पढ़ें पूरी खबर: Kulbhushan Jadhav Case: कुलभूषण जाधव के लिए आज का दिन अहम, क्या पाकिस्तान में मिलेगा न्याय​

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-अमेरिका रणनीतिक एवं साझेदारी मंच (USISPF) के तीसरे लीडरशिप समिट को आज संबोधित करेंगे। भारत और अमेरिका के संबंधों को देखते हुए इसे काफी अहम माना जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: USISPF लीडरशिप समिट, भारत- चीन तनाव के बीच पीएम मोदी के संबोधन पर टिकी नजर​

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक सुविधा शुरू की जिसके जरिये बैंक आपके द्वारा भरे गए इनकम टैक्स रिटर्न को देख सकता है।
पढ़ें पूरी खबर: Income tax return : इनकम टैक्स रिटर्न न भरने वालों पर नजर, अब आपका भी IT रिटर्न देख सकता है बैंक​

सेना प्रमुख एम एम नरवणे इस समय लद्दाख के दौरे पर हैं। भारत चीन तनाव के बीच यह दौरा अहम बताया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: India- china border tension: तनाव के बीच सेना प्रमुख एम एम नरवणे लद्दाख दौरे पर, जानें यह दौरा क्यों है अहम

फॉर्च्यून पत्रिका ने ग्लोबल 40-अंडर -40 लिस्ट 2020 जारी किया। जिसमें टैक्नोलॉजी से इस लिस्ट में मुकेश अंबानी की बेटी और बेटे ईशा अंबानी, आकाश अंबानी को स्थान दिया गया।
पढ़ें पूरी खबर: Fortune global List: फॉर्च्यून की ग्लोबल 40अंडर 40 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट 2020 में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी

कोरोना महामारी के कारण संसद के आगामी मानसून सत्र में प्रश्‍नकाल को शामिल नहीं किय गया है, जिस पर ओवैसी ने लोकसभा अध्‍यक्ष को पत्र लिखा है।
पढ़ें पूरी खबर: 'संसद सत्र में प्रश्नकाल न होना, संविधान के खिलाफ', असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा अध्‍यक्ष को लिखा पत्र​

सेना प्रमुख एम एम नरवणे इस समय लद्दाख के दौरे पर हैं। भारत चीन तनाव के बीच यह दौरा अहम बताया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: India- china border tension: तनाव के बीच सेना प्रमुख एम एम नरवणे लद्दाख दौरे पर, जानें यह दौरा क्यों है अहम

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 38 लाख को पार कर गए हैं, जबकि अब तक 66 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। बढ़ते संक्रमण के बीच हालांकि जांच में भी तेजी आई है और बीते 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 11.7 लाख से अधिक कोविड-19 के नमूनों की जांच की गई।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: 24 घंटों में रिकॉर्ड 11.7 लाख से अधिक टेस्‍ट, कर्नाटक में पूर्व विधायक का निधन​

कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में मची तबाही के बीच एक रिसर्च में पाया गया है कि स्टेरॉयड से गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 के रोगियों के इलाज में कारगर हो सकता है।
पढ़ें पूरी खबर: क्‍या स्‍टेरॉयड से मिलेगी कोरोना के खिलाफ जंग में मदद? रिसर्च में सामने आई यह बात​

भारत-चीन तनाव पर अमेरिका का कहना है कि इसमें दो मत नहीं कि भारत के साथ विवाद में चीन ने कोरोना महामारी में मौका देखा।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus महामारी को चीन ने अवसर के तौर पर देखा, भारत उसका एक उदाहरण: अमेरिका​

पीएम नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत वेबसाइट के ट्विटर अकाउंट को हैकरों पर कब्जा जमा लिया और बिटक्वाइन की मांग की।

पढ़ें पूरी खबर: PM Narendra Modi की पर्सनल वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक, बिटक्वाइन की मांग​

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारतीयों को प्रतिबंधित कराने की पाकिस्‍तान की कोशिश नाकाम हो गई है। उसकी इस मुहिम के खिलाफ कई देशों ने भारत का साथ दिया।
पढ़ें पूरी खबर: सुरक्षा परिषद में भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान की कोशिश नाकाम, कई देशों ने दिया नई दिल्‍ली का साथ
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर