'सूर्य की रोशनी' से जगमग होगी अयोध्‍या, सोलर सिटी बनाने का CM योगी का प्‍लान

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 03, 2020 | 22:36 IST

Ayodhya needs to be developed as solar city:अयोध्या को 'सोलर सिटी' के रूप में विकसित किए की बात यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कही।

Ayodhya needs to be developed as solar city said UP Chief Minister Yogi Adityanath
सीएम योगी ने कहा कि निर्माण कार्यों में स्थानीय स्थापत्य की झलक दिखनी चाहिए  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • सीएम योगी ने अयोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए
  • उन्होंने कहा- राम-जानकी मार्ग का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ कराया जाए
  • सीएम ने कहा-गुप्तार घाट से नए घाट तक रिवर फ्रण्ट विकसित किया जाए

UP CM Yogi Adityanath on Ayodhya Development: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जाने की आवश्यकता है। इससे जहां एक ओर पर्यावरण संरक्षित व संतुलित रहेगा, वहीं दूसरी ओर इस पवित्र नगरी को एक नई पहचान मिलेगी। मुख्यमंत्री जी अपने सरकारी आवास पर अयोध्या के विकास कार्यों के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अन्तर्विभागीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार अयोध्या में मूलभूत पर्यटन सुविधाओं सहित समग्र विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। राज्य सरकार के प्रयासों में केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या के विकास में और गति आए, इसके लिए हर स्तर पर त्वरित निर्णय लेकर सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूरे विश्व में अयोध्या भगवान श्रीराम की नगरी के रूप में जानी जाती है। अयोध्या धाम का पौराणिक महत्व है। इसलिए इसकी पुरातन संस्कृति को अक्षुण्ण रखते हुए अयोध्या को विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में स्थानीय स्थापत्य की झलक दिखनी चाहिए।

अयोध्या के विकास को लेकर सीएम योगी ने ये खास बातें कहीं-

  1. वर्तमान राज्य सरकार अयोध्या में मूलभूत पर्यटन सुविधाओं सहित समग्र विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है
  2. अयोध्या के विकास में और गति लाने के लिए हर स्तर पर त्वरित निर्णय लेकर सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करें
  3. गुप्तार घाट से नए घाट तक रिवर फ्रण्ट विकसित किया जाए
  4. अयोध्या में मल्टीलेवल पार्किंग ऐसी हो, जिससे इसका व्यावसायिक उपयोग किया जा सके
  5. बिजली के तारों को अण्डरग्राउण्ड करने की कार्यवाही तेजी से संचालित करने के निर्देश
  6. पंचकोसी, चौदहकोसी तथा चौरासीकोसी परिक्रमा मार्गों को इस प्रकार विकसित किया जाए, जिससे श्रद्धालु सुगमतापूर्वक परिक्रमा कर सकें
  7. लोक निर्माण विभाग नगर के मुख्य मार्गों के चौड़ीकरण कार्य में अयोध्या विकास प्राधिकरण का सहयोग प्राप्त करे
  8. राम-जानकी मार्ग का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ कराया जाए
  9. देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की संख्या में सम्भावित वृद्धि के दृष्टिगत अयोध्या में अच्छे होटलों के निर्माण को बढ़ावा दिया जाए
  10. अयोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश
  11. अयोध्या में 2 बस अड्डों की व्यवस्था के लिए कार्यवाही की जाए
  12. अयोध्या के विश्वस्तरीय प्रचार-प्रसार की बेहतर योजना तैयार की जाए, गाइड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ की जाए


मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि नगर के मुख्य मार्गों के चैड़ीकरण की कार्यवाही में अयोध्या विकास प्राधिकरण का सहयोग भी प्राप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि राम-जानकी मार्ग का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ कराया जाए। पौराणिक महत्व से जुड़ी इस परियोजना के पूरा हो जाने पर पूर्वांचल के अनेक जनपदों में विकास की रफ्तार तेज होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में अयोध्या में देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि सम्भावित है। इसके दृष्टिगत अयोध्या में अच्छे होटलों के निर्माण को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए आवश्यक भूमि का चिन्हांकन किया जाए। धर्मशाला एवं विश्रामालय सुविधाओं का विस्तार कराया जाए, ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था की जाए। 


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर