USISPF लीडरशिप समिट, भारत- चीन तनाव के बीच पीएम मोदी के संबोधन पर टिकी नजर

India US relations: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-अमेरिका रणनीतिक एवं साझेदारी मंच (USISPF) के तीसरे लीडरशिप समिट को आज संबोधित करेंगे। भारत और अमेरिका के संबंधों को देखते हुए इसे काफी अहम माना जा रहा है।

पीएम मोदी आज रात 9 बजे करेंगे USISPF लीडरशिप समिट को संबोधित, भारत-अमेरिका संबंधों में है बेहद अहम
पीएम मोदी आज रात 9 बजे करेंगे USISPF लीडरशिप समिट को संबोधित, भारत-अमेरिका संबंधों में है बेहद अहम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी USISPF के तीसरे लीडरशिप समिट को आज संबोधित करेंगे
  • प्रधानमंत्री का संबोधन रात 9 बजे होगा, उन्‍होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी
  • चीन के आक्रामक रुख को देखते हुए भारत-अमेरिका संबंधों में यह अहम माना जा रहा है

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) रात 9 बजे अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं साझेदारी मंच (USISPF) के तीसरे लीडरशिप समिट को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में बताया। इससे पहले USISPF के प्रमुख मुकेश अघी ने इसके लिए पीएम मोदी का आभार जताया था। मौजूदा परिदृश्‍य में भारत और अमेरिका के संबंधों को देखते हुए इसे बेहद महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

यूएसआईएसपीएफ के तीसरे लीडरशिप समिट को संबोधित किए जाने के संबंध में पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मैं @USISPForum #USIndiasummit2020 में संबोधन को लेकर उत्‍सुक हूं। नेविगेशन न्‍यू चैलेंजेज पर अपनी बात रखूंगा। भारतीय समयानुसार, 3 सितंबर को रात 9 बजे लाइव ज्‍वाइन कीजिये।'

भारत-अमेरिका संबंधों में महत्‍वपूर्ण

इससे पहले USISPF के प्रमुख मुकेश अघी ने कहा था, 'हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएसआईएसपीएफ के वार्षिक कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए समय निकाला। यह मौजूदा चुनौतीपूर्ण माहौल में अमेरिका-भारत संबंधों के महत्व को दर्शाता है।'

उन्होंने कहा कि यह भारत और अमेरिका, दोनों देशों के लिए फायदे की साझेदारी है जो परस्‍पर भू-राजनीतिक, व्यापारिक, सांस्कृतिक, कूटनीतिक और वैज्ञानिक साझेदारी पर निर्भर है। चीन का आक्रामक रुख भारत और अमेरिका को आपसी सहयोग बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय कानून का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने को लेकर एक और मौका देता है।

एक सप्ताह चलने वाले इस भारत अमेरिका सम्मेलन को पहले दिन अमेरिका उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संबोधित किया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी मंगलवार को चर्चा में हिस्‍सा लिया था और अब खुद प्रधानमंत्री इस मंच से अपनी बात रखने जा रहे हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर