Fortune global List: फॉर्च्यून की ग्लोबल 40अंडर 40 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट 2020 में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी

Fortune's Global 40 Under 40 List 2020 : फॉर्च्यून पत्रिका ने ग्लोबल 40-अंडर -40 लिस्ट 2020 जारी किया। जिसमें टैक्नोलॉजी से इस लिस्ट में मुकेश अंबानी की बेटी और बेटे ईशा अंबानी, आकाश अंबानी को स्थान दिया गया।

Fortune's Global 40 Under 40 list 2020 Isha Ambani, Akash Ambani found place in 
फॉर्च्यून पत्रिका की ग्लोबल 40 अंडर 40  टैक्नोलॉजी लिस्ट में ईशा अंबानी और आकाश अंबानी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • फॉर्च्यून ने दुनिया के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की
  • मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी पीरामल को स्थान मिला
  • इस साल की लिस्ट में 40 वर्ष तक की उम्र के विभिन्न सेक्टर के 40 प्रभावशाली लोगों को शामिल किया गया

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे सफल उद्योगपति हैं। वे 80.5 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वर्तमान में दुनिया के 8 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। और टॉप 10 में एकमात्र भारतीय हैं। अंबानी के बेटा-बेटी धीरे-धीरे खुद को रिलायंस जियो के जरिये खुद को स्थापित कर रहे हैं। अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी पीरामल को फॉर्च्यून पत्रिका ने ग्लोबल 40-अंडर -40  टैक्नोलॉजी लिस्ट 2020 (Fortune's Global 40 Under 40 List 2020) में रखा है।

फॉर्च्यून की दुनिया के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट 40 अंडर 40 में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी तथा बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को जगह मिली है। टैक्नोलॉजी से इस लिस्ट में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और रवींद्रन शामिल हैं। इस लिस्ट में श्याओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन को भी शामिल किया गया है।

यह कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 47 साल पुराना ग्रुप है। जिसने कम लागत मे लोगों इंटनेट सुविधा प्रदान कर  भारत के मोबाइल कनेक्टिविटी बाजार पर हावी होने से पहले पेट्रोकेमिकल्स में भाग्य आजमाया है जो 2016 में शुरू हुआ था। आकाश और ईशा अंबानी मुकेश अंबानी रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी के बेटे हैं।

ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल करने के बाद आकाश ने 2014 में कंपनी ज्वाइन की, जबकि ईशा एक साल बाद शामिल हुईं। अंबानी के बच्चों के बारे में बात करते हुए फॉर्च्यून ने कहा कि जियो बोर्ड के सदस्यों के रूप में, उन्होंने फेसबुक के साथ कंपनी के हालिया मेगाडील को पूरी करने में मदद की। फेसबुक ने 9.99% हिस्सेदारी के लिए 5.7 बिलियन डॉलर निवेश किया। उसके बाद गूगल, क्वालकॉम, और इंटेल जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने निवेश किया। जिससे  रिलायंस इंडस्ट्रीज को कर्ज फ्री होने में मदद मिली। 
 फॉर्च्यून पत्रिका ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है। ऐसे में कुछ कार्यकारियों ने अपने व्यवसाय की हानि के बाद भी कर्मचारियों को सशक्त बनाने की दिशा में तुरंत कदम उठाया।

पत्रिका ने कहा कि परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिए हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की 40 अंडर 40 लिस्ट में इसे स्थान देना है। हमें इसके लिए अपने स्तर को बड़ा करना पड़ा और अधिक गहनता से खोज करने की जरुरत पड़ी।

इस साल की लिस्ट में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोग शामिल हैं, जिन्होंने परिवर्तन को बढ़ावा दिया है। ये लोग 5 कैटेगरी फाइनेंस, टैक्नोलॉजी, हेल्थ सर्विस, सरकार, राजनीति, मीडिया और मनोरंजन से हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर