आज की ताजा खबर, 27 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 27 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 27 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 27 november 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर  

नई दिल्ली: किसानों को विशाल प्रदर्शन जारी है वो दिल्ली में आकर विरोध जताने के इरादे से आ रहे हैं वहीं हरियाणा में उनको रोकने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने भी अपनी कुछ लाइन्स पर अपनी सेवाएं स्थगित कर दी हैं वहीं बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की है, इसमें शादी-ब्‍याह के आयोजन से लेकर कई अन्‍य निर्देश दिए गए हैं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 27 नवंबर की बड़ी खबरें- 

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीडी) में आमने-सामने हैं। भारतीय टीम 8 महीने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रही है जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम ने कुछ ही महीने पहले इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेली थी।

पूरी खबर पढ़ें: Ind vs Aus 1st ODI Live Cricket Score:

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि पर अंकुश पाने के लिए राज्यों को राजनीति से ऊपर उठना होगा और कठोर उपाय करने होंगे क्योंकि हालात बद से बदतर हो गए हैं।

पूरी खबर पढ़ें: कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्य राजनीति से ऊपर उठें, हालात बद से बदतर हो गए, कठोर उपाय करने होंगे

देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में अहम स्थान रखने वाले टॉप ईरानी परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह महाबड़ी की हत्या तेहरान के पूर्व में दामवंद में की गई है।

पूरी खबर पढ़ें: Nuclear Scientist: ईरान के न्यूक्लियर साइंटिस्ट की हत्या, तेहरान के पास हुई ये घटना

कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ के कारण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी थी।

पूरी खबर पढ़ें: दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत गिरी अर्थव्यवस्था, पहली तिमाही में 23.9 प्रतिशत की बड़ी गिरावट थी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को विधानसभा में अलग अंदाज में दिखे। उन्होंने आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को खरी खोटी सुनाई और काफी आक्रमक अंदाज में उनके आरोपों का जवाब दिया। उनसे पहले तेजस्वी ने विधानसभा में ही मुख्यमंत्री पर गंभीर आरोप लगाए थे।

पूरी खबर पढ़ें: तेजस्वी पर बुरी तरह भड़के नीतीश कुमार, बोले- भाई समान दोस्त का बेटा है, इसलिए सुनते हैं

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर त्रिपक्षीय वार्ता के लिए शुक्रवार को कोलंबो पहुंचे। श्रीलंका, भारत और मालदीव के साथ शुक्रवार और शनिवार को समुद्री सुरक्षा सहयोग पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की चौथी त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन कर रहा है।
Ajit Doval visits Sri Lanka : अजीत डोभाल श्रीलंका दौरे पर, समुद्री सुरक्षा सहयोग पर करेंगे त्रिपक्षीय बैठक

आपने अक्सर ऐसे फ्लाईओवर देखे होंगे जो लोगों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए तैयार किए जाते हैं लेकिन क्या कभी आपने ऐसे फ्लाईओवर या ब्रिज के बारे में सुना है जो केवल जानवरों की आवाजाही के लिए बनाए जाते हैं? शायद आपका जवाब ना में होगा। लेकिन हम आपको एक ऐसे ही ईको ब्रिज या दूसरे शब्दों में कहें तो फ्लाईओवर, के बारे में बताने जा रहे हैं  जो केवल सर्पों और अजगरों की आवाजाही के लिए तैयार किया है। यह ब्रिज उत्तराखंड के नैनीताल जिले के तराई इलाके में बनाया गया है।
यहां इंसानों के लिए नहीं, बल्कि सांप और अजगर के लिए बनाया गया पहला 'फ्लाईओवर', जानिए खूबियां

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान कभी आतंकियों के सहारे घुसपैठ करता है तो कभी सीजफायर उल्लंघन के जरिए आम लोगों को निशाना बनाता है। शुक्रवार को पाकिस्तान द्वारा किए गए सीजफायर उल्लंघन में दो भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी बलों द्वारा अकारण गोलीबारी में घायल होने के बाद दोनों सैनिकों की इलाज के दौरान मौत हो गई।
पूरी खबर पढ़ें: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, LoC पर दो भारतीय जवान हुए शहीद

हर कोई चाहता है कि उसका अपना एक घर हो। कुछ सुविधा-संपन्न लोगों को छोड़कर, अधिकांश लोगों को एक घर खरीदने के लिए होम लोन लेना पड़ता है। होम लोन, जवानी में लेना बेहतर होता है लेकिन कभी-कभी रिटायरमेंट के बाद भी होम लोन चुकाने का काम चलता रहता है। यदि आप रिटायर्ड हैं और होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो होम लोन मिलना आपके लिए नामुमकिन तो नहीं लेकिन मुश्किल जरूर हो सकता है।
पूरी खबर पढ़ें: Home Loan Tips : रिटायरमेंट के बाद होम लोन लेते समय ध्यान में रखें ये बातें
 

कश्मीर मुद्दे को लेकर इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी ने एक बार फिर पाकिस्तान को झटका दिया है। शुक्रवार से नाइजर की राजधानी निमय में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक के एजेंडे में कश्मीर मुद्दे को शामिल नहीं किया गया है। 
पूरी खबर पढ़ें: पाकिस्तान के लिए शर्मनाक स्थिति, इस्लामिक देशों के संगठन OIC ने दिया झटका, भारत की जीत


इस साल 09 सितंबर महीने में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने अवैध निर्माण का हवाला देते हुए कंगना रनौत के ऑफिस पर बुलडोजर चला दिया था, जिसपर बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है।

पूरी खबर पढ़ें: कंगना रनौत के दफ्तर पर बुलडोजर चलाने को लेकर BMC को HC की फटकार, बंगले में हुए नुकसान का देना होगा मुआवजा


पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को दावा कि उन्हें और उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती को नजरबंद कर दिया गया है और पार्टी नेता वहीद पर्रा के पुलवामा स्थित आवास पर नहीं जाने दिया जा रहा है। पर्रा को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस सप्ताह गिरफ्तार कर लिया था। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि दो दिन से उन्हें पर्रा के परिवार से मिलने नहीं दिया जा रहा है, जिन्हें निराधार आरोपों पर गिरफ्तार किया गया है।
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने किया दावा, उसे और उनकी बेटी इल्तिजा को किया गया नजरबंद
 

भारतीय नौसेना का एक मिग-29K गुरुवार (26 नवंबर) को हादसे का शिकार हो गया। नौसेना ने शुक्रवार को बताया कि समुद्र में परिचालन करने वाला मिग-29K ट्रेनर विमान 26 नवंबर 2020 को करीब शाम 5 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक पायलट को ढ़ूंढ लिया गया है और दूसरे पायलट का पता लगाने के लिए वायु और सतह यूनिट्स द्वारा खोजा जा रहा है। घटना की जांच के लिए आदेश दिया गया है। 
पूरी खबर पढ़ें: समुद्र में गिरा भारतीय नौ सेना का लड़ाकू विमान MiG-29K, पायलट की तलाश जारी


रेलवे ने दोहराया है कि महिलाओं को अपने बच्चों के साथ मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर करने की मनाही है। इसके बारे में एक बार फिर से घोषित किया गया क्योंकि यह पाया गया कि बड़ी संख्या में महिला यात्री अपने बच्चों के साथ लोकल ट्रेनों में यात्रा कर रही हैं। यह नियम मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे दोनों मार्गों पर लागू है। डीआरएम मुंबई और मुंबई सेंट्रल ने नियम को मंजूरी दी है।
पूरी खबर पढ़ें: मुंबई लोकल में अब बच्चे नहीं कर सकेंगे सफर, स्टेशन के एंट्री गेट पर RPF की होगी तैनात
 

केन्द्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। किसानों पर आंसू गैस के गोले और वाटर कैनन का इस्तेमाल करने के बावजूद भी किसान दिल्ली आने पर अड़े हुए हैं। देर रात तक किसान पानीपत पहुंच चुके थे। तमाम प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए किसान लगातार कूच कर रहे हैं। आज भी किसानों के इस प्रदर्शन की वजह से मेट्रो सेवाएं प्रभावित रहेंगी। यहां हम आपको दे रहे हैं किसानों के मार्च से जुड़ी हर ताजा अपडेट
पूरी खबर पढ़ें: Kisan March Live: रातभर दिल्ली की तरफ कूच करते रहे किसान, रोकने के लिए प्रशासन ने खोद दी बॉर्डर की सड़क

चर्चित चारा घोटाले के मामले में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव का एक कथित ऑडियो टेप इन दिनों खूब सुर्खियों में है। जेल में बंद लालू यादव द्वारा इस कथित ऑडियो टेप में बिहार भाजपा विधायक ललन पासवान को फोन किया गया है। इसे लेकर अब विधायक ने मामला भी दर्ज कराया है और आरोप लगाया गया है कि लालू प्रसाद ने उनसे मंत्री पद का लालच देकर भ्रष्ट आचरण कराने का प्रयास किया है। इस बीच लालू के बचाव में कांग्रेस भी आगे आई है और कांग्रेस नेता उदित राज ने एक अलग ही मांग रखी है।
लालू के बचाव में उदित राज, बोले- पहले बिहार चुनाव की काउंटिंग के दिन वाली सभी DM,SP की कॉल डीटेल निकाली जाय

शुक्रवार तड़के गुजरात के राजकोट में एक कोविड -19 अस्पताल के आईसीयू में आग लगने से पांच मरीजों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। सूत्रों के मुताबिक अस्पताल के आईसीयू वार्ड में गुरुवार रात करीब दो बजे आग लगी।
गुजरात: कोविड -19 अस्पताल के आईसीयू में लगी आग, 5 मरीजों की मौत, सीएम विजय रूपानी ने दिए जांच के आदेश

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो (Benazir Bhutto) और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की बेटी बख्तावर भुट्टो जरदारी (Bakhtawar Bhutto Zardari) जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रही है और यानि 27 नवंबर को बख्तावर की सगाई होने जा रही है। इस सगाई कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोरों शोरों पर हैं और कोविड के चलते इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।
आज होगी बेनजीर भुट्टो की बेटी बख्तावर भुट्टो की सगाई, US में होगा ससुराल, जानिए कौन है दुल्हा
 

 पीएम नरेंद्र मोदी वैक्सीन उत्पादन और वितरण तैयारी की समीक्षा के लिए 28 नवंबर को पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे ये जानकारी पुणे के डिवीजनल कमिश्नर सौरभ राव ने दी वहीं बताया जा रहा है कि 100 देशों के राजदूतों का 4 दिसंबर को पुणे जाने का कार्यक्रम है, वे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और गेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड का यहां दौरा करेंगे।
पूरी खबर पढ़ें: कोरोना वैक्सीन कैसे मिलेगी सबको, पुणे में समीक्षा करेंगे पीएम मोदी, 100 देशों के राजनयिक भी पहुंचेंगे यहां

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज (शुक्रवार) से वनडे सीरीज का आगाज होगा। सिडनी में खेले जाने वाले मुकाबले से ठीक 8-9 घंटे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट करके एक बड़े फैसले की जानकारी दे दी। भारतीय समय के मुताबिक देर रात तकरीबन 12 बजे टीम बीसीसीआई ने टी नटराजन को भारतीय वनडे टीम में शामिल करने की सूचना दी है।
पूरी खबर पढ़ें: IND vs AUS: अंतिम समय पर लिया गया बड़ा फैसला, इस गेंदबाज को भारतीय वनडे टीम में किया शामिल
 

​पूर्वी लद्दाख में चीन से तनाव के बीच भारतीय सेना के लगभग 50 हजार जवान वहां तैनात हैं। चीनी सैनिकों का बड़ा जमावड़ा है। भारत तनाव दूर करने के लिए सैनिकों को वहां से हटाने पर जोर दे रहा है।

सैनिकों की वापसी को लेकर कहां तक पहुंची भारत-चीन की वार्ता? LAC पर तनाव के बीच PLA ने जारी किया बयान


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर