ताजा खबर, 24 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 24 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, शनिवार, 24 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 24th april 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 24 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली। देश में कोरोना की रफ्तार बेलगाम है। हर एक दिन आंकड़े डराने वाले आ रहे हैं। इन सबके बीच देश के अलग अलग शहरों में आक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। इन सबके साथ देश और दुनिया की बड़ी खबरों पर एक नजर: 

कोविशील्‍ड के बाद अब कोवैक्‍सीन टीकों के दाम भी तय कर दिए हैं। भारत बायोटेक की ओर से इस संबंध में शनिवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें बताया गया है कि टीकों की प्रति डोज की कीमत सरकारी और निजी अस्‍पतालों में क्‍या होगी।

कोविशील्‍ड के बाद अब कोवैक्‍सीन की भी कीमत तय, जानिये कितने में मिलेगी दोनों वैक्‍सीन, दाम में है कितना अंतर

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए केजरीवाल सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में अब केजरीवाल सरकार ने ओडिशा से अधिक ऑक्सीजन मंगाने का फैसला किया है। इसके लिए हवाई जहाज की भी मदद ली जा सकती है। 

कोरोना संकट : दिल्‍ली एयरलिफ्ट कराया जाएगा ऑक्‍सीजन, केजरीवाल सरकार ने ओडिशा से मांगी मदद

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में ड्रोन के जरिए हथियार और गोला-बारूद गिराने की पाकिस्तान की कोशिश को शनिवार को नाकाम कर दिया। सतर्क जवानों ने यहां अरनिया सेक्टर में भारतीय क्षेत्र में घुसने पर दो ड्रोनों पर गोलीबारी कर उनका प्रयास विफल किया।

बाज नहीं आ रहा PAK, संघर्ष विराम के बावजूद ड्रोन से हथियार गिराने की कोशिश, BSF ने यूं की साजिश नाकाम

भारत के नए प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने वाले न्यायमूर्ति एनवी रमण ने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कई महत्वपूर्ण फैसले दिए हैं जिनमें से एक जम्मू कश्मीर में इंटरनेट पर प्रतिबंध का अंत सुनिश्चित करने से जुड़ा था और एक अन्य निर्णय के तहत उच्चतम न्यायालय पारदर्शिता कानून के दायरे में आ गया। 

जस्टिस एनवी रमण बने देश के 48वें प्रधान न्यायाधीश, कश्मीर में इंटरनेट बहाली समेत दे चुके हैं कई महत्वपूर्ण फैसले

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर में गहराते संकट के बीच महाराष्‍ट्र के यवतमाल से बड़ी घटना सामने आई है, जहां शराब नहीं मिलने पर कुछ लोगों ने हैंड सैनिटाइजर ही पी लिया। इसके बाद 7 लोगों की जान चली गई है।

कोरोना संकट के बीच महाराष्‍ट्र में बड़ी घटना, शराब न मिली तो सैनिटाइजर ही पी गए, 7 लोगों की गई जान

दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से तीखे सवाल किए। अदालत ने कहा कि आप कहते हैं कि यह लहर लेकिन ये तो सुनामी है।
दिल्ली हाईकोर्ट की केंद्र सरकार को कड़ी फटकार, आप कहते हैं लहर लेकिन ये तो सुनामी है

यूपी में कोरोना महामारी से लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। अस्पतालों में आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यूपी सरकार ने कुछ खास फैसले किये हैं।
Oxygen Shortage in UP:ऑक्सीजन की किल्लत के बीच यूपी में टीम-11 की खास बैठक, लिये गए बड़े फैसले

होम आइसोलेशन के दौरान नियमित तौर पर अपने ऑक्सीजन लेवल की जांच करते रहें। ताकि स्थिति भयावह होने से रोका जा सके। ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए घर पर ऑक्सीमीटर जरूर रखें।
Oximeter reading: क्या है ऑक्सीमीटर? होम आइसोलेशन में क्यों है जरूरी, कैसे करें ऑक्सीजन लेवल की जांच

अगर आप को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है तो उसमें प्रोनिंग पोजिशन कारगर हो सकती है। यहां पर हम प्रोनिंग के बारे में बताएंगे।
Prone Position: अगर आक्सीजन स्तर कम हो तो डरे नहीं, प्रोन पोजिशन से मिलेगी मदद

इस समय देश विकट हालात से गुजर रहा है। कोरोना की दूसरी लहर के सामने हर कोई बेबश है। सरकारें कह रही हैं कि उनकी तरफ से पूरी कोशिश जारी है। लेकिन जमीन पर जो हालात बने हुए हैं वो कुछ और ही बयां कर रहे हैं। देश के ज्यादातर शहरों में ऑक्सीजन की सप्लाई पर असर पड़ा है तो अस्पतालों में बेड्स की कमी है। इन सबके बीच सरकार भरोसा दे रही है कि बहुत जल्द ही हालात पर नियंत्रण पा लिया जाएगा।
Coronavirus News Updates: ऑक्सीजन सिलेंडर के जमाखोरों पर दिल्ली में बड़ी कार्रवाई

जो बिडेन प्रशासन में शीर्ष चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी फौसी का कहना है कि अभी यह कहना मुश्किल है कि भारतीय वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन किस हद तक प्रभावी होंगे।
CoronaVirus: 'कोरोना वायरस के इंडियन वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितना प्रभावी कह नही सकते'

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सिंह के मुताबिक सीजेआई एस ए बोबड़े चाहते थे कि अयोध्या मामले में शाहरुख खान मध्यस्थ की भूमिका अदा करें।
Shahrukh Khan In Aydhya Case:शाहरुख खान को एस ए बोबड़े अयोध्या केस में बनाना चाहते थे मध्यस्थ, खुलासा

भारत रत्न से अलंकृत मास्टर ब्लास्टर सचिन रमेश तेंदुलकर का मुंबई में जन्म आज ही के दिन हुआ था, देश दुनिया में आज के दिन और भी बहुत कुछ हुआ था उनके बारे में जानें।
24 अप्रैल : आज ही के दिन हुआ था महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का जन्म 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर