ताजा खबर, 22 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 22 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें मंगलवार, 22 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
22 सितंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: पूर्वी लद्दाख में टकराव कम करने के लिए भारत और चीन के बीच सोमवार को कोर कमांडर स्तर की छठे दौर की वार्ता हुई। इस दौरान टकराव वाले स्थानों से चीनी सैनिकों को शीघ्र और पूर्ण रूप से हटाए जाने पर बल दिया गया। वहीं बॉलीवुड ड्रग मामले में कई बड़ी एक्ट्रेस के नाम सामने आए हैं। दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर की ड्रग चैट सामने आई हैं। इसके अलावा राज्यसभा सभापति द्वारा निलंबित किए जाने के बाद सांसद संसद भवन परिसर में ही अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन पर बैठे हुए हैं। यहां पढ़ें बड़ी और प्रमुख खबरें:

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भूकंप का झटका (Eartquqke) महसूस किया गया। यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने ये जानकारी दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Srinagar Earthquake Today: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भूकंप का झटका,रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.6 तीव्रता​

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को बताया कि बीजिंग का किसी भी देश के साथ शीत युद्ध या युद्ध लड़ने का कोई इरादा नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा- हम किसी भी देश के साथ कैसा भी युद्ध नहीं चाहते​

चीन ने 2017 के डोकलाम गतिरोध के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास पूरी तरह से नए कम से कम 13 सैन्य ठिकानों का निर्माण शुरू कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: China Military Power: चीन ने LAC पर अपने हवाई रक्षा ठिकानों, हेलीपोर्ट की संख्या की डबल​

 केंद्र सरकार ने अपने साइबर जागरूकता ट्विटर हैंडल पर एक एडवाइज़री जारी की है जिसमें यूजर्स को अज्ञात यूआरएल (unknown URL) से Oximeter ऐप डाउनलोड करने के खिलाफ चेतावनी दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Fake Apps Warnings: सरकार ने कुछ 'फेक एप' डाउनलोडस को लेकर जारी की चेतावनी, जानें ये कौन से एप हैं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कोरोनो वायरस संकट के लिए चीन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमने चीन वायरस के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस को लेकर फिर चीन पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- उसे ठहराया जाए जिम्मेदार, WHO पर भी बरसे

बिहार से खबर है कि वहां राज्य सरकार  9वीं से उपर के छात्रों के लिए 28 सितंबर से स्कूल खोलने जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar School Re Open:बिहार में 28 सितंबर से खुलेंगे 9वीं क्लास से 12 वीं तक स्कूल, आदेश जारी

कपिल मिश्रा से पूछताछ चार्जशीट का हिस्सा थी जिसमें उनसे 13 सवाल पूछे गए थे। उनसे 27 जुलाई को विशेष सेल लोधी कॉलोनी कार्यालय में पूछताछ की थी।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi Riots:दंगों पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा से सवाल जवाब पुलिस चार्जशीट में,'टाइम्स नाउ' के पास पूरी List

बॉलीवुड अदाकारा पूनम पांडे ने हाल ही में अपने बॉयफ्रेंड सैम बॉम्‍बे से शादी की है। अब खबर है कि अभिनेत्री पूनम पांडे के पति सैम बॉम्बे को मंगलवार को गोवा में गिरफ्तार कर लिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Poonam Pandey के पति Sam Bombay को गोवा पुलिस ने किया गिरफ्तार, पत्नी ने लगाया- छेड़छाड़ और मारपीट का आरोप

देश में जारी कोरोना संकट के बीच शिक्षा मंत्रालय ने स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) क्लासों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा कि 1 नवंबर से देशभर में ग्रेजुएशन की क्लासें शुरू होंगी।
पढ़ें पूरी खबर: College Reopen:देशभर में 1 नवंबर से  शुरू होंगी ग्रेजुएशन की क्लासें, शिक्षा मंत्रालय ने शेड्यूल किया जारी

कृषि बिलों के खिलाफ कई जगह किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन संसद में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उन्हें किसान न कहकर कांग्रेस से जुड़ा हुआ बताया है।
पढ़ें पूरी खबर: संसद में कृषि मंत्री का बयान- देश जानता है, विरोध करने वाले किसान नहीं हैं, वे कांग्रेस से जुड़े हैं​

जम्मू कश्मीर के जम्मू जिले के अखनूर सीमा क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने मंगलवार को ड्रोन से भारी मात्रा में गिराए हथियार और गोला-बारूद बरामद किए। 
पढ़ें पूरी खबर: J-K: कश्मीर घाटी में आतंकियों तक इस तरह पहुंचाए जा रहे हथियार, हो रहा ड्रोन का इस्तेमाल​

किसान बिल को लेकर सरकार की खासी आलोचना हो रही है और विपक्षी दलों के नेता लगातार सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं वहीं कांग्रेस नेता और पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने तंज कसते हुए सरकार पर हमला बोला है।
पढ़ें पूरी खबर: किसान आंदोलन पर नवजोत सिंह सिद्धू का शायराना अंदाज कहा-...वही नाग बन बैठे हमें काट खाने को

नेपाली कैबिनेट ने उस किताब के प्रकाश पर रोक लगाने का फैसला किया है जिसमें भारत से जुड़ी सीमाओं का जिक्र किया गया है। दरअसल नेपाल सरकार में ही उस किताब को प्रकाशित किए जाने पर मतभेद था।
पढ़ें पूरी खबर:  Nepal Map:नेपाल सरकार ने नक्शे से जुड़ी किताब के प्रकाशन से रोका,भारत के दबाव का असर​

सेशंस कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती और उनके दूसरे सहयोगियों को किसी तरह की राहत नहीं मिली है। उनकी जमानत अर्जी खारिज हो गई है और उन्हें 6 अक्टूबर तक जेल में रहना होगा।
पढ़ें पूरी खबर:Rhea Chakraborty को बड़ा झटका, न्यायिक हिरासत 6 अक्टूबर तक बढ़ाई गई​

लोकसभा के बाद राज्यसभा ने अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, प्याज और आलू को आवश्यक वस्तुओं की लिस्ट से हटाने वाला बिल पास कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: संसद से आवश्यक वस्तु (संशोधन) बिल पास, दलहन, खाद्य तेल, प्याज, आलू हटेंगे लिस्ट से​

देश के सबसे बडे बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। होम और खुदरा लोन लेने वालों ईएमआई भुगतान पर दो तक की छुट मिल सकती है
पढ़ें पूरी खबर: Moratorium : SBI ग्राहकों को बड़ी राहत, होम लोन और खुदरा लोन पर EMI चुकाने से 2 साल तक मिलेगी छूट​

गिरिराज सिंह ने कहा कि हरिवंश जी केवल बिहार के बेटे नहीं हैं। वह लोकनायक जयप्रकाश नारायण के अनुयायी भी हैं। उन्होंने चंद्रशेखर जी के साथ काम किया है। वह पत्रकार रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  'मार्शल नहीं होते तो राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर की हत्या हो सकती थी' गिरिराज का विपक्ष पर हमला

टाइम्स नाउ के हाथ तीन ड्रग चैट का ब्योरा हाथ लगा है। इससे बॉलीवुड ए लिस्टर्स सवाल के घेरे में आ गए हैं। इस ड्रग केस में अभिनेत्री दीपका पादुकोण और फिल्म निर्माता मधु मतेना का नाम आया है।
पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: एनसीबी के सामने पेश होंगे श्रुति मोदी, जया साहा और करिश्मा, रडार पर दीपिका पादुकोण ​

निलंबन की इस कार्रवाई के खिलाफ विपक्ष के ये सदस्य सोमवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समीप अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए।
पढ़ें पूरी खबर:  भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती, निलंबित सांसदों के लिए चाय लेकर पहुंचे राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश

राज्यसभा में 'आक्रामक व्यवहार' दिखाने के लिए राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने सोमवार को इन आठ सांसदों को मानसून सत्र के बचे समय के लिए निलंबित कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर: तकिया, चादर के साथ संसद परिसर में पूरी रात डटे रहे निलंबित 8 सांसद, TMC नेता डोला सेन ने गाया गाना ​

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक हर रोज अब 90 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज ठीक हो रहे हैं। इसकी वजह से रिकवरी रेट के मामले में दुनिया के शीर्ष देशों में भारत शामिल हो चुका है।
पढ़ें पूरी खबर: खुश होने की भी है वजह, हर रोज कोरोना से ठीक होने वालों की तादाद 90 हजार से अधिक​

यूएन की 75वीं जयंती के उपलक्ष्य में महासभा के विशेष अधिवेशन की वर्चुअल बैठक सोमवार को स्थानीय समय पर शुरू हुई। कोविड-19 संकट की वजह से यूएन के इतिहास में पहली बार इस संस्था के सभी कार्यक्रम वर्चुअल हो रहे हैं।​
पढ़ें पूरी खबर: PM Modi Speech in UN: पीएम मोदी का यूएन में सुधारों पर जोर, बोले-संस्था का वास्तविक लक्ष्य अभी पूरा नहीं हुआ

ग्लोबल वार्मिंग का खतरा पूरी दुनिया में मंडरा रहा है। आर्कटिक समुद्र का बर्फ लगातार तेजी से पिछल रहा है। हाल ही में इस पर नासा की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है।
पढ़ें पूरी खबर: 50 साल पहले आर्कटिक में जो हुआ था वो आज हो रहा है, NASA ने दी चौंकाने वाली जानकारी

मंगलवार का दिन राज्यसभा में गहमागहमी वाला हो सकता है। दरअसल बीजेपी ने अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर मौजूद रहने के लिए कहा है।
पढ़ें पूरी खबर:  राज्यसभा के BJP सांसदों को व्हिप जारी, महत्वपूर्ण बिल पेश किए जाने की उम्मीद

आठ राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों ने सोमवार को सरकार पर निशाना साधा वहीं आठ राज्यसभा सांसदों के निलंबन के बाद ये सभी सांसद संसद में गांधी प्रतिमा के आगे धरना दे रहे हैं, इनका कहना है कि वो पूरी रात धरना देंगे और तब तक धरना देंगे जब तक निलंबन वापस नहीं लिया जाता उधर गुलाम नबी आजाद का कहना है कि किसी ने भी राज्यसभा के उपसभापति को हाथ भी नहीं लगाया।

पढ़ें पूरी खबर: तकिया, चद्दर लेकर रात में भी संसद परिसर में डटे निलंबित किए गए विपक्षी सांसद, गा रहे हैं गाना

बॉलीवुड ड्रग मामले में सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। रिया चक्रवर्ती, सारा अली खान, रकुलप्रीत सिंह और श्रद्धा कपूर के बाद इस लिस्ट में अब दीपिका पादुकोण का भी नाम जुड़ गया है। दीपिका की ड्रग चैट सामने आई हैं। दीपिका ड्रग्स को लेकर करिश्मा से चैट करती हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: बॉलीवुड ड्रग मामले में सबसे बड़ा खुलासा, श्रद्धा कपूर के बाद दीपिका पादुकोण की भी ड्रग चैट सामने आईं

यूएई में जारी आईपीएल 2020 के तीसरे मुकाबले में विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को मात देकर जीत से आगाज किया है। 

पढ़ें पूरी खबर: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जीत के साथ किया आगाज, हैदराबाद को दी मात

चीन के साथ वरिष्ठ सैन्य कमांडर स्तर की छठे दौर की वार्ता के दौरान सोमवार को भारत ने पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले स्थानों से चीनी सैनिकों को शीघ्र और पूर्ण रूप से हटाये जाने पर बल दिया।

पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन के सैन्य कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख में तनाव घटाने के लिये लंबी वार्ता की

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर