ताजा खबर, 22 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 22 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 22 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 22 march 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 22 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वर्षा जल संचयन अभियान की शुरुआत करेंगे। नदियों को जोड़ने की राष्‍ट्रीय योजना के तहत यह पहली परियोजना होगी। पश्चिम बंगाल, असम सहित पांच राज्यों में पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार तेज है। राजनीतिक दल एक दूसरे पर तीखे हमले कर रहे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई हैं। एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान कई महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार हुई हैं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Telangana Kabaddi Match Incident: तेलंगाना के सूर्यापेट (Suryapet) जिले में  एक कबड्डी मैच के दौरान बड़ा हादसा हो गया बताया जा रहा है कि लकड़ी के तख्तों से बनी एक गैलरी गिर गई जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं।

Telangana Incident: तेलंगाना के सूर्यापेट में बड़ा हादसा, कबड्डी मैच के दौरान  गिरी दर्शक गैलरी कई घायल

Navneet Ravi Rana: महाराष्ट्र के अमरावती से सांसद नवनीत रवि राणा ने शिवसेना सांसद अरविंद सावंत पर उन्हें संसद परिसर में धमकाने का आरोप लगाया है। सावंत ने आरोपों से इनकार किया है।

'तू महाराष्ट्र में कैसे घूमती है...'; महिला सांसद नवनीत राना ने शिवसेना सांसद पर लगाया धमकाने का आरोप

रक्षा मंत्रालय ने  इंडियन आर्मी को लाइट स्पेशलिस्ट वाहनों की आपूर्ति के लिए महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (MDSL)के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं। 

भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, मिलेंगे 1300 स्पेशल वाहन, रक्षा मंत्रालय  का MDSL से करार

Ken-Betwa Link Project : केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए केंद्र सरकार, यूपी और एमपी के बीच औपचारिक करार संपन्न हो गया है, इससे उत्तर प्रदेश के बांदा, झांसी, महोबा, ललितपुर और हमीरपुर जिलों को होगा सीधा फायदा।

नदी जोड़ो परियोजना: योगी आदित्यनाथ बोले- नदियों को जोड़ने का 'अटल स्वप्न' होगा साकार

What is GNCTD Amendment Bill: लोकसभा से राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन संशोधन विधेयक (GNCTD) पास हो गया है। दिल्ली सरकार ने इसे लेकर केंद्र सरकार और बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

लोकसभा से पास हुआ वो बिल जिसे लेकर भड़की हुई है केजरीवाल सरकार, क्या कम हो जाएंगी दिल्ली सरकार की ताकतें? जानें

Gold Rate Today (गोल्ड प्राइस आज का) 21 मार्च 2021 : सोने में गिरावट जारी है साथ ही चांदी में भी ठीक ठाक गिरावट दर्ज की गई है। जानिए सोने का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।

Gold Price Today 21 March 2021: सोने और चांदी में गिरावट, जानिए क्या है लेटेस्ट भाव

दिल्ली सरकार ने एक्साइज पॉलिसी में कई बदलाव किए हैं। दिल्ली में शराब पीने के लिए कानूनी उम्र अब 21 वर्ष कर दी गई है। दिल्ली में अब सरकार नहीं चलाएगी शराब की दुकानें।

दिल्ली में शराब पीने की कानूनी उम्र होगी 21 साल, सरकार नहीं चलाएगी शराब की दुकानें

National Film Awards Winners List: 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा आज हो गई है। डालें एक नजर नेशनल फिल्म अवॉर्ड के विजेताओं की लिस्ट पर...

67th National Film Awards: सुशांत सिंह राजपूत की छिछोरे बनी बेस्ट फिल्म, कंगना रनौत को चौथी बार नेशनल अवॉर्ड

COVISHIELD: अभी तक कोविशील्ड की दोनों खुराकों के बीच 28 दिन का अंतराल होता था, लेकिन सरकार ने अब इसे बढ़ाने को कहा है। अब कहा गया है कि दूसरी खुराक 6-8 सप्ताह के बाद दी जाए।

केंद्र ने राज्यों से कहा- कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच बढ़ाया जाए गैप, अब इतने दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

Parambir Singh petition in SC: मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह (Parambir Singh)ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, उनका कहना है कि चिट्ठी में उन्होंने जो आरोप लगाए हैं, उनकी जांच की जानी चाहिए।

Mumbai:परमबीर सिंह पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, कहा- अनिल देशमुख के घर की CCTV की जांच हो

पिछले कुछ दिनों में भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के तेवरों में आए बदलाव ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। एक-दूसरे के प्रति तल्खी रखने वाले देशों के सुर अचानक से नरम होने पर हैरानी हुई है।

भारत-पाकिस्तान के रिश्ते में जमी बर्फ को पिघला रहा घाड़ी का यह देश : रिपोर्ट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के मुखिया शरद पवार ने सोमवार को महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख का खुलकर बचाव किया। साथ ही उन्होंने पर मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के पत्र की टाइमिंग पर सवाल उठाए।

अनिल देशमुख के बचाव में आए शरद पवार, पत्र की टाइमिंग पर उठाए सवाल तो फड़णवीस ने किया पलटवार 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। रावत ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। 

कोरोना पॉजिटिव हुए तीरथ सिंह रावत, दिल्ली में PM मोदी, शाह से होनी थी मुलाकात 

राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के नए मामलों ने राज्य सरकार को चिंतित कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि राज्य में लोग कोविड-19 के प्रोटाकॉल्स का सही ढंग से पालन नहीं कर रहे हैं जिससे कोविड-19 की स्थिति बिगड़ रही है। 

Rajasthan: तो क्या सिंगापुर जैसा कदम उठाएंगे गहलोत, ट्वीट से दिया कुछ ऐसा संकेत

मंगल ग्रह पर वैज्ञानिक पहले जल की संभावना की खोज कर रहे हैं। जाहिर है कि जल (Water) के बिना जीवन एवं मानव सभ्यता की कल्पना नहीं कही जा सकती। पृथ्वी के 71 प्रतिशत हिस्से पर जल है फिर भी दुनिया में पीने लायक एवं स्वच्छ जल की कमी है।

Water Day : जल संकट से घिरा जीवन, नहाने और फ्लश चलाने में बर्बाद कर देते हैं हम इतना पानी  

देश में कोरोना की हालत दिनोंदिन गंभीर होती जा रही है। केंद्र और राज्य सरकारों के उपायों के बायजूद कोरोना के नए मामलों का बढ़ना जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 25 घंटे में देश में कोविड-19 के 46,951 नए केस सामने आए हैं।

Corona Case: खुद को दोहरा रहा कोरोना! गत 24 घंटे में इन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा केस, सबसे ज्यादा मौतें

केरल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के चुनावी अभियान बढ़ाने के लिए राहुल गांधी सोमवार को राज्य का दौरा कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

Bengal Chunav 2021 : बंगाल क्यों नहीं जा रहे राहुल गांधी, 5 दिन बाद होना है पहले चरण का चुनाव 

पुलिस के पूर्व आयुक्त परमबीर सिंह द्वारा महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गए आरोपों के बीच शिवसेना के मुखपत्र सामना में आज जो संपादकीय लिखा गया है उसमें बीजेपी पर हमला किया गया है। 

विरोधियों के 'डार्लिंग' बन गए हैं परमबीर, फडणवीस के दिल्ली दौरे के बाद क्यों फूटा लेटर बम : शिवसेना

एंटीलिया बम केस मामले की आंच महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख तक पहुंचने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता शरद पवार ने इस केस की जांच में जूलियो रिबेरो की मदद लेने की बात कही है। 

कौन हैं जूलियो रिबेरो, एंटीलिया केस में शरद पवार ने नाम सुझाया तो पूर्व पुलिस अधिकारी ने किया इंकार  

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर एक बार फिर टेंशन देने लगी है। सबसे खतरनाक हालात महाराष्ट्र में पैदा हो रहे हैं जहां रविवार को 30535 नए मामले सामने आए जबकि 99 लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हुई। 

विस्फोटक हुई कोरोना की दूसरी लहर! महाराष्ट्र में 30,535 नए मामले, बेरंग ना हो जाएं होली के रंग

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान कई महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार हुईं।

लॉकडाउन में ज्यादातर महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार हुईं : असदुद्दीन ओवैसी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रिश्तों को तार-तार करने का एक मामला सामने आया है। यहां एक कलयुगी बेटी ने अपने ही पिता की हत्या कर दी है। इस सनसनीखेज हत्या के मामले में पुलिस ने आरोपी लड़की को उसके प्रेमी के साथ गिरफ्तार कर लिया। 

प्यार और अवैध संबंधों के बीच आ रहे थे पिता, लड़की ने प्रेमी के साथ मिलकर रस्सी से घोंट दिया गला

पिछले वर्ष जब देश में कोरोना वायरस प्रवेश कर चुका था तो 19 मार्च को रात 8 बजे पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया और ऐलान किया किया कि 22 मार्च को देश में जनता कर्फ्यू लगने जा रहा है और लोग इसमें भाग लें। 

Janata Curfew: पिछले साल आज ही के दिन सड़कों पर छा गया था सन्नाटा, घंटा-थाली बजाते हुए नजर आए थे लोग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को ‘‘जल शक्ति अभियान: कैच द रैन’’ यानी वर्ष जल संचयन अभियान की शुरुआत करेंगे।  नदियों को जोड़ने की राष्‍ट्रीय योजना के तहत यह पहली परियोजना होगी। 

PM मोदी आज करेंगे वर्षा जल संचयन अभियान की शुरुआत, नदियों को जोड़ने की अनूठी पहल

इतिहास में 22 मार्च की तारीख पर कई महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं, लेकिन एक बरस पहले की एक घटना इनमें खास महत्व रखती है। 22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था।

आज का इतिहास: पिछले साल बढ़ने लगा था कोरोना का कहर, PM मोदी ने किया था जनता कर्फ्यू का ऐलान

बिहार की स्थापना दिवस  22 मार्च को बिहार दिवस के रूप में मनाया जाता है और हर साल इस मौके पर कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि किए जाते हैं और इनकी तैयारियां भी खासे समय पहले से होने लगती थीं।

Bihar Diwas 2021: बिहार दिवस पर कोरोना की छाया, वर्चुअली होगा आयोजन, कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर