आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 19 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 जुलाई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

taza khabar, latest news, hindi news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj ki Taza Khabar: हरियााणा के नूंह में डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या, मिलेगा 'शहीद' का दर्जा, परिवार को मिलेगी 1 करोड़ की आर्थिक मदद। पैगंबर विवाद मामले में नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी पर 10 अगस्त तक लगाई रोक। गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स। विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भरा नामांकन। विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी गई। मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे गिरफ्तार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज फोन टैपिंग मामले में ईडी ने की गिरफ्तारी। ब्रिटेन में तापमान के टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड। संयुक्त किसान मोर्चा ने एमएसपी पर केंद्र की ओर से गठित कमेटी को किया खारिज। हरियाणा के मेवात में डीएसपी को डंपर से कुचला, खनन माफियाओं ने ली जान। राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों ने महंगाई को लेकर संसद में किया प्रदर्शन। देश के कई हिस्से अभी भी बारिश और बाढ़ की वजह से परेशानी झेल रहे हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Shiv Sena: उद्धव ठाकरे गुट को बड़ा झटका! अब सदन में शिवसेना के नेता होंगे राहुल शेवाले, लोकसभा अध्यक्ष ने दी मान्यत

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के निचले सदन में राहुल शेवाले को शिवसेना नेता के रूप में मान्यता दे दी है। शिंदे ने कहा कि शिवसेना के सांसदों ने पार्टी संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों को कायम रखने के उनके रुख का समर्थन किया है।उन्होंने कहा, "लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल शेवाले को निचले सदन में शिवसेना के नेता के रूप में मान्यता दे दी है।"

Jharkhand: ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को किया अरेस्ट, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई गिरफ्तारी

प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के एक करीबी को कथित अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। पंकज मिश्रा सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि हैं। गिरफ्तारी के बाद पंकज मिश्रा को स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ले जाया गया। इससे पहले ईडी ने शुक्रवार को इसी मामले के सिलसिले में कई स्थानों पर छापेमारी की थी। कथित टेंडर घोटाले के सिलसिले में साहिबगंज, बरहेट और राजमहल समेत करीब 18 जगहों पर छापेमारी की गई। ये छापेमारी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की धाराओं के तहत की गई थी।

''मनी लॉन्ड्रिंग केस'' में शिवसेना सांसद संजय राउत को ईडी ने फिर एक बार समन भेजा, 20 जुलाई को किया तलब

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को तलब किया है उन्हें कल सुबह यानी 20 जुलाई (बुधवार) को 11 बजे ईडी कार्यालय में रिपोर्ट करने को कहा गया है। इससे पहले भी ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले मामले कई बार संजय राउत से पूछताछ कर चुकी है।

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे गिरफ्तार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज फोन टैपिंग मामले में ईडी ने की गिरफ्तारी

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कर्मचारियों की कथित अवैध जासूसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंगलवार को दिल्ली में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने ये जानकारी दी। इससे पहले दिन में संजय पांडे से इसी मामले में पूछताछ की गई थी। संजय पांडे को मंगलवार को दिनभर की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। ये लगातार दूसरा दिन था जब ईडी ने सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी से मामले में पूछताछ की थी। 

IPL के फ्रेंचाइजी मालिकों ने CSA की नई टी20 लीग में सभी छह टीमें को खरीदा: रिपोर्ट

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की आगामी नई टी20 लीग में सभी छह टीमों को खरीदा है, जिसका पहला सीजन जनवरी 2023 में खेला जाएगा। जानकारी के अनुसार, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों में से एक ने टीम की नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी के लिए सफलतापूर्वक बोली लगाई है।

Britain: रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने निकाला 'गोरों' का तेल, 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड

ब्रिटेन में इस समय लोगों को अप्रत्याशित भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम लंदन के हीथ्रो में देश में अब तक का सबसे गर्म दिन 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में सरे की ओर से रिकॉर्ड 39 डिग्री सेल्सियस से शुरू होने के बाद से अब तक के उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड तोड़ने के तुरंत बाद ये रीडिंग आई। पिछला रिकॉर्ड उच्च तापमान 38.7C था, जो साल 2019 में पूर्वी इंग्लैंड के कैम्ब्रिज बॉटैनिकल गार्डन में बना था।

Gautam Adani: गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स, लैरी पेज को छोड़ा पीछे

फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमी लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर आए हैं।फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक अडानी ग्रुप के शेयरों में तेज उछाल के कारण अडानी की संपत्ति में 2.9 अरब डॉलर का उछाल आया। वहीं दूसरी ओर पेज की कुल संपत्ति में 2.2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली।

Sri Lanka Crisis :श्रीलंका की स्थिति अभूतपूर्व,भारत इससे चिंतित है,सर्वदलीय नेताओं की बैठक में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

श्रीलंका संकट पर सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि श्रीलंका में बहुत गंभीर संकट है तथा स्थिति कई मायनों में अभूतपूर्व है।उन्होंने कहा, 'मामला करीबी पड़ोसी से संबंधित है, हम स्वाभाविक रूप से परिणामों को लेकर चिंतित हैं। ' बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रारंभिक टिप्पणी की । इसमें संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद पटेल आदि भी मौजूद थे। 

वापसी करेंगे इमरान ! पाक के सबसे बड़े सूबे में जीत से बदलेगी तकदीर

जिस तरह भारत में यह कहा जाता है कि दिल्ली की सत्ता यूपी से होकर गुजरती है, कुछ उसी तरह की पाकिस्तान के पंजाब प्रांत का भी इस्लामाबाद की सत्ता से नाता है। अभी अप्रैल में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटाए गए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने जोरदार वापसी की है। पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में हुए उप चुनावों में PTI को 20 में 18 सीटें जीतकर हासिल हुई है। अहम बात यह है कि पंजाब प्रांत पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) का गढ़ है। ऐसे में शहबाज शरीफ के लिए यह बड़ा झटका है। जीत से उत्साहित इमरान खान भी अब यह दबाव बनाने लगे हैं कि पाकिस्तान में जल्द चुनाव कराए जाएं।

DSP Murder Nooh: हरियााणा के नूंह में डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या, मिलेगा 'शहीद' का दर्जा, परिवार को 1 करोड़ की आर्थिक मदद

डीएसपी सुरेंदर सिंह को 'शहीद' का दर्जा देगी हरियाणा सरकार, साथ ही एक करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी व परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी,हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने घोषणा की है, गौर हो कि नूंह में खनन रोकने के लिए दल-बल के साथ पहुंचे डीएसपी की हत्या कर दी गई है। नूंह में अवैध खनन की जांच कर रहे डीएसपी सुरेंदर सिंह की मौत पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम किसी को नहीं बख्शेंगे। आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस कर्मियों को बैंक से 50 लाख रुपये दिए जायेंगे और सरकार मृतक डीएसपी के परिवार को 50 लाख रुपये भी देगी।

DSP Surender Murder: पकड़ में आएंगे DSP के हत्यारे! एक संदिग्ध के पैर में पुलिस ने मारी गोली, हत्याकांड से उठेगा परदा

हरियाणा पुलिस के DSP सुरेंद्र सिंह की हत्या का मामले में ताजा अपडेट ये है कि संदिग्ध हत्यारों से पुलिस का एनकाउंटर हुआ है और इकरार नाम के संदिग्ध के पैर में पुलिस की गोली की गोली लगी, संदिग्ध को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है, उसे अस्पताल ले जाया गया है, गौर हो कि अवैध खनन मामले की जांच कर रहे डीएसपी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

मध्य प्रदेश में आप और AIMIM की एंट्री,शिवराज-सिंधिया के लिए क्या संदेश

अगले साल मध्य प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव से पहले निकाय चुनाव ने भाजपा और कांग्रेस को बड़ा सबक दे दिया है। प्रदेश के निकाय चुनाव के पहले चरण के परिणाम में आम आदमी पार्टी (AAP) और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM) ने धमाकेदार एंट्री की है। दोनों पार्टियों ने एंट्री इतनी धमाकेदार हुई है कि पहले चरण में भाजपा-कांग्रेस के सियासी गणित बिगड़ गए। निकाय चुनावों में जहां आम आदमी पार्टी का एक मेयर बना है बल्कि उसके 17 पार्षद भी चुनाव जीत गए है। इसी तरह ओवैसी की AIMIM के 4 पार्षद जीत गए। दोनों पार्टियों की एंट्री का असर यह हुआ कि जहां सिंगरौली में भाजपा प्रत्याशी को मेयर पद के लिए हार का सामना करना पड़ा, वही बुहरानपुर में AIMIM का खेल बिगाड़ दिया है, भाजपा प्रत्याशी केवल 542 वोटों से जीत गया। परिणामों से साफ है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  को विधानभा चुनाव के लिए अभी से नई रणनीति से कमर कसनी होगी।

Delhi: डॉक्टरों के 'इनकार' के बाद महिला ने सफदरजंग अस्पताल के बाहर बच्चे को दिया जन्म, दिल्ली महिला आयोग ने जारी किया नोटिस

डॉक्टरों द्वारा कथित तौर पर मेटरनिटी वार्ड में एंट्री से इनकार करने के बाद एक महिला ने मंगलवार सुबह दिल्ली में सफदरजंग अस्पताल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट के बाहर फर्श पर एक बच्चे को जन्म दिया। महिला के परिवार ने आरोप लगाया कि मेटरनिटी वार्ड के अंदर नहीं जाने के बाद उसे अस्पताल के इमरजेंसी विंग के बाहर रात बितानी पड़ी।

DSP Murder Nooh: हरियााणा के नूंह में डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या, मिलेगा 'शहीद' का दर्जा, परिवार को 1 करोड़ की आर्थिक मदद

डीएसपी सुरेंदर सिंह को 'शहीद' का दर्जा देगी हरियाणा सरकार, साथ ही एक करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी व परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी,हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने घोषणा की है, गौर हो कि नूंह में खनन रोकने के लिए दल-बल के साथ पहुंचे डीएसपी की हत्या कर दी गई है।

एशियन गेम्स की नई तारीखों की हुई घोषणा, जानिए अगले साल कब होगा आगाज

एशियाई गेम्स 2022 को चीन में मौजूदा कोविड-19 स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब 23 सितंबर से 8 अक्टूबर, 2023 तक हांग्जो में आयोजित किया जाएगा। ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) ने कुवैत में मंगलवार को नई तारीखों का ऐलान किया। ओसीए द्वारा जारी एक बयान और चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ द्वारा पुष्टि की गई।

पाकिस्तान में रची जा रही नूपुर शर्मा की हत्या की साजिश, धार्मिक किताबें-धारदार हथियार लेकर आया था रिजवान, पकड़ा गया

भारतीय जनता पार्टी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा की हत्या की साजिश सरहद पार पाकिस्तान में भी रची जा रही है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पाकिस्तानी  घुसपैठिए को पकड़ा है। यह घुसपैठिया राजस्थान के श्रीगंगानगर इलाके में भारतीय इलाके में घुसने की कोशिश कर रहा था लेकिन यह बीएसएफ के हत्थे चढ़ गया है। करीब पांच एजेसियां इससे पूछताछ कर रही हैं। इसने अपना नाम रिजवान अशरफ बताया है। इसके पास से धार्मिक किताबें एवं धारदार हथियार बरामद हुए हैं। पूछताछ में रिजवान ने बताया है कि वह नूपुर की हत्या के इरादे से यहां आया था।  

बुरा है पाकिस्तान का हाल: व्यापार घाटा और विदेशी मुद्रा भंडार ही नहीं, महंगाई ने भी बढ़ाई चिंता

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने न केवल यूरोप बल्कि व्यापक मध्य पूर्व में भी आर्थिक आघात पहुंचाया है। अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के एक सीनियर फेलो माइकल रुबिन ने लिखा है कि पाकिस्तान, जिसकी अर्थव्यवस्था दशकों के भ्रष्टाचार, कुप्रबंधन और अस्थिर शासन के कारण पहले से ही कमजोर है, उस पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ा है। जबकि कई देश यूक्रेनी या रूसी गेहूं या विदेशी ऊर्जा आयात पर निर्भर हैं, वहीं पाकिस्तान को दोनों की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के बीच, इंडोनेशिया और मिस्र के बाद पाकिस्तान यूक्रेनी गेहूं के निर्यात का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता था।

Nupur Sharma : पैगंबर विवाद मामले में नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, SC ने गिरफ्तारी पर रोक लगाई

पैगंबर मोहम्मद विवाद मामले में भाजपा की पूर्व नेता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से मंगलवार को बड़ी राहत मिली। कोर्ट ने नूपुर की गिरफ्तारी पर 10 अगस्त तक रोक लगा दी है। साथ ही जिन राज्यों में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज है, उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। मामले की अगली सुनवाई 10 अगस्त तक होगी। नूपुर के खिलाफ यदि नई प्राथमिकी दर्ज होती भी है तो उनके खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई नहीं होगी। नूपुर शर्मा के वकील ने कोर्ट से कहा कि सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद उन्हें लगातार धमकियां मिली हैं। याचिका में गिरफ्तारियां पर रोक लगाने एवं और नए एफआईआर दर्ज न करने की मांग की गई थी।

GST: राहुल गांधी ने केंद्र को कहा वसूली सरकार, तो वित्त मंत्री ने ट्वीट कर बताई सच्चाई

18 जुलाई 2022 से देश में दाल, अनाज, आटा, आदि जैसे खाद्य पदार्थों को जीएसटी के दायरे में लाया गया। इसके बाद विपक्ष ने महंगाई का मुद्दा उठाया। संसद में आज हंगामा भी हुआ। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने खाने की वस्तुओं को माल एवं सेवा कर (GST) के दायरे में लाने के लिए केंद्र सरकार पर 'वसूली सरकार' होने का आरोप लगाया। अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बारे में झूठी अफवाहें फैली हुई हैं और ट्वीट कर तथ्यों को सामने रखा।

विधायकों के बाद सांसदों पर भी उद्धव ठाकरे की पकड़ ढीली! 12 सांसदों को वाई कैटिगरी सुरक्षा

एकनाथ शिंदे जब अपने साथ करीब 26 विधायकों को लेकर गुजरात पहुंचे और उद्धव सरकार को भनक नहीं लगी तो यह साफ हो गया कि बड़ा खेल हो चुका है। उद्धव ठाकरे की कुर्सी कब तक सलामत रहती वो सिर्फ समय की बात थी। लेकिन उससे भी बड़ा सवाल यह है कि पार्टी किसकी होगी। क्या उद्धव ठाकरे पार्टी से भी हाथ धो बैठेंगे। दरअसल इस सवाल का जवाब 20 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई से जुड़ा है। लेकिन उससे ठीक पहले शिवसेना के 12 सांसदों ने बैठक की और संकेत दिया कि मामला सिर्फ विधायकों के असंतोष तक सीमित नहीं बल्कि उससे आगे भी बढ़ चुका है। इन सबके बीच शिवसेना के 12 सांसदों को गृहमंत्रालय की तरफ से वाई कैटिगरी सुरक्षा प्रदान की गई है। 

अवैध खनन रोकने गए DSP को डंपर से कुचलकर मार डाला, हरियाणा के नूंह की घटना

हरियाणा में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। उन्हें पुलिस और कानून-व्यवस्था का कोई डर नहीं है। नूंह में खनन रोकने के लिए दल-बल के साथ पहुंचे डीएसपी की हत्या कर दी गई है। अवैध खनन की जानकारी मिलने पर उसे रोकने के लिए मौके पर पहुंचे थे लेकिन खनन माफिया के लोगों ने डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई पर डंपर चढ़ाकर उन्हें मार डाला। डीएसपी ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। घटना के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है।

'Agnipath' पर आमने-सामने भाजपाई! वरुण ने पूछा- हम जाति देख राष्ट्रभक्ति तय करेंगे? पात्रा का जवाब- विपक्ष कर रहा गुमराह

सेना भर्ती से जुड़ी अग्निपथ योजना को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं में मंगलवार (19 जुलाई, 2022) अलग-अलग राय देखने को मिली। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से लोकसभा सांसद वरुण गांधी ने स्कीम और उससे जुड़े जाति प्रमाण पत्र के विवाद पर दो टूक सवाल उठाया कि क्या अब जाति देखकर किसी की राष्ट्रभक्ति तय की जाएगी? उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को इस विषय में सोचना चाहिए।

अग्निपथ स्कीम के खिलाफ सभी अर्जियां दिल्ली हाईकोर्ट में ट्रांसफर, सुप्रीम कोर्ट का निर्णय

अग्निपथ योजना के खिलाफ मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। सरकार की तरफ से सॉलिसीटर जनरल ने कहा कई राज्यों में याचिकाएं दायर की गई हैं, लिहाजा उन अर्जियों को एक जगह ट्रांसफर किया जाए। एसजी की दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सभी अर्जियों को दिल्ली हाईकोर्ट में ट्रांसफर कर दिया है। अब सभी अर्जियों पर सुनवाई दिल्ली हाईकोर्ट में होगी। अग्निपथ योजना को रद्द करने के लिए एम एल शर्मा नाम के वकील ने अर्जी लगाई थी।

आईएसआईएस और अल कायदा का भारत पर इसलिए है कम असर, संसद में सरकार का जवाब

आतंकवाद, आतंकी संगठनों के दंश को पूरा विश्व झेल रहा है, भारत भी अछूता नहीं है। लोकसभा में सरकार से सवाल किया गया कि इन ताकतों से देश कितना महफूज है। इस सवाल का गृहराज्यमंत्री नित्यानंद राय ने विस्तार से जवाब देते हुए कहा कि वैश्विक आतंकी संगठनों जैसे आईएसआईए, अल कायदा पूरी दुनिया के लिए चुनौती बने हुए हैं। ये संगठन कट्टरवाद को बढ़ावा दे रहे हैं जोकि निश्चित पर पूरी दुनिया समेत भारत के लिए भी चुनौती हैं। कुछ विदेशी ताकतें जो भारत के खिलाफ शत्रुभाव रखती हैं वो इनके जरिए भारत में कट्टरता को बढ़ावा देने में जुटी हुई हैं। लेकिन भारत में जो सामाजिक ताना बाना है उसकी वजह से कट्टर विचारधारा का प्रभाव बेहद कम है।

Kerala undergarment Row: 'मनगढ़ंत' है अंडरगारमेंट उतरवाने की बात, NTA का आया बयान, लड़की से सुनाई 'आपबीती'

केरल के कोल्लम में नीट (NEET) एग्जाम देने आई लड़की का अंडरगारमेंट्स उतरवाने की पुलिस में दी गई शिकायत 'मनगढंत' है एवं इसे 'गलत इरादे' से दर्ज कराया गया है। यह बात परीक्षा केंद्र से सुपरिटेंडेंट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को बताया है। एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक उन्हें इस मामले में अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है। इस बीच परीक्षा सेंटर पर क्या हुआ था, लड़की ने इस बारे में बताया है।

Vice Presidential election 2022: विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने किया नामांकन, मुकाबले में जगदीप धनखड़

विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने उप राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन कर दिया है। विपक्ष के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे, राकांपा प्रमुख शरद पवार और अन्य विपक्षी नेताओं की उपस्थिति में संसद में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

लुलु मॉल में नमाज अदा करने वाले चार लोग हिरासत में, सीएम योगी आदित्यनाथ की आई पहली प्रतिक्रिया

लखनऊ का लुलु मॉल चर्चा में है। चर्चा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों द्वारा मॉल में नमाज अदा करने की बात और तस्वीरें आईं थी। मॉल में नमाज पढ़ने का मामला ऐसा उछला कि कुछ हिंदूवादी संगठनों की तरफ से हनुमान चालीसा पाठ की बात भी कही गई। इस विषय को लेकर विपक्षी दलों ने निशाना साधते हुए कहा कि यह सब तो 2024 आम चुनाव को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। अब इस मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि मॉल को राजनीतिक अड्डा बनाया जा रहा है। उन्होंने लखनऊ जिला प्रशासन से सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ कर दिया कि प्रदेश के माहौल को खराब करने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती है और जो लोग इस तरह की गतिविधियों में लिप्त हों उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

गोबर के बाद अब यहां गोमूत्र खरीदेगी सरकार, जानिए क्या मिलेगा बदले में दाम

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार चार रुपए प्रति लीटर के हिसाब से गोमूत्र खरीदेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सूबे की सरकार की विशेष पहल पर 28 जुलाई से हरेली तिहार (Hareli) से गोमूत्र की खरीद की शुरुआत करेगी। गोमूत्र की खरीदी के लिए न्यूनतम राशि चार रुपए प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है।

Rupee vs Dollar: ऐतिहासिक स्तर पर फिसला रुपया, क्यों आ रही है गिरावट और क्या होगा इसका असर?

आज भारतीय रुपया पहली बार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले (Rupee vs Dollar) 80 से भी नीचे गिर गया। शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 7 पैसे की गिरावट के साथ अब तक के सबसे निचले स्तर 80.05 पर आ गया। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत पिछले आठ सालों में 16.08 रुपये यानी 25.39 फीसदी फिसल चुकी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, साल 2014 में विनिमय दर 63.33 रुपये प्रति डॉलर थी।

Parliament Monsoon Session 2022 LIVE Updates: कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा, लोकसभा 2 बजे तक स्थगित

मंगलवार को होने वाली सर्वदलीय बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने श्रीलंका संकट के बारे में विपक्षी दलों के नेताओं को अवगत कराएंगे। संसद के दूसरे दिन विपक्ष बढ़ती महंगाई पर तत्काल चर्चा कराने की मांग कर सकता है। सत्र के पहले दिन विपक्ष ने महंगाई एवं जीएसटी रेट में वृद्धि पर हंगामा किया जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित हो गई। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी बैंक सेल विधेयक का विरोध करेगी। कांग्रेस नेता का कहना है कि सरकारी बैंकों को ऐसा बनाना चाहिए कि वे मुश्किल वक्त का सामना कर सकें। राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने अग्निपथ योजना पर चर्चा करने के लिए राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

सवर्णों के लिए स्कूल में उतरवाए दलित बच्चियों के कपड़े! धमकाकर बोले टीचर- चलो, उतारो यूनिफॉर्म; DM ने कहा- दर्ज करें FIR

उत्तर प्रदेश के एक स्कूल में दो दलित आदिवासी बच्चियों के कपड़े सिर्फ इसलिए उतरवा लिए गए, ताकि उनकी यूनिफॉर्म देकर दूसरे बच्चों को क्लास के फोटो में शामिल किया जा सके। मामला सामने आने के बाद नेशनल कमिशन फॉर शिड्यूल्ड कास्ट्स (एनसीएससी) ने लिए गए एक्शन की रिपोर्ट मांगी थी, जिसके बाद सोमवार (18 जुलाई, 2022) को यूपी के शिक्षा विभाग ने विभागीय जांच के आदेश दे दिए।

UP: सहारनपुर में बजरंग दल के कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला! धारदार हथियार ले टूट पड़े थे आधा दर्जन लोग

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हमले की एक बड़ी घटना सामने आई है। यहां बजरंगदल के कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला हुआ है। बताया जा रहा है कि करीब आधा दर्जन लोगों ने बजरंगदल के कार्यकर्ता प्रशांत सैनी पर धारदार हथियार से हमला किया। अस्पताल में घायल सैनी का इलाज हो रहा है। पुलिस का कहना है कि घायल युवक का बयान दर्ज करने के बाद वह इस मामले में कार्रवाई करेगी। बजरंगदल कार्यकर्ता पर हमले की वजह अभी सामने नहीं आई है। हालांकि, बजरंगदल के कार्यकर्ताओं का कहना है कि सैनी पर हमला करने वाले युवक दूसरे समुदाय के थे।

BJP से हो गया नित्यानंद राय का मोहभंग? तेजस्वी का दावा- RJD में आना चाहते थे MoS, कहा था कि यहां रहने का नहीं मन

बिहार में राष्ट्रीय जनता दला (राजद) के नेता और विस में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि राय ने उनसे राजद में जाने की इच्छा जताई थी। मंत्री बनने से पहले उन्होंने आरजेडी में जाने के लिए लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे से कहा था। 

क्या है सीतामढ़ी केस का सच, अब तक दो गिरफ्तार, अपराधियों ने लगाए थे अल्लाह ओ अकबर के नारे

मुख्य बातेंबिहार के सीतामढ़ी में एक शख्स पर चाकू से हमलाइस केस में अब तक दो लोगों की गिरफ्तारीपीड़ित परिवार का आरोप- नुपुर शर्मा के पोस्ट को देखने के बाद वारदात को अंजामसीतामढ़ी में हिंदू लड़के को छुरा घोंपने के मामले में दो अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि अपराध को अंजाम देने के बाद अपराधियों ने 'अल्लाह-ओ-अकबर के नारे लगाए थे। मामला सीतामढ़ी जिले के नानपुर थाना क्षेत्र के एक इलाके की है। नानपुर एसएचओ (प्रभारी) विजय कुमार ने सांप्रदायिक दृष्टिकोण से इनकार किया लेकिन छुरा घोंपने का मामला स्वीकार किया है और दो गिरफ्तारियों की पुष्टि की है।

शायराना अंदाज में संजय राउत ने शिंदे कैंप पर साधा निशाना, फन कुचलने का हुनर भी सीखिए

महाराष्ट्र में अब एकनाथ शिंदे की सरकार है। 40 बागी विधायकों के दम पर शिंदे सरकार बनाने में कामयाब रहे हालांकि शिवसेना पर किसका हक है उसकी लड़ाई अदालत और चुनाव आयोग के सामने है। जून के आखिरी हफ्ते में जब शिंदे के नेतृत्व में बागी विधायकों ने गुजरात और असम में डेरा डाला तो उद्धव ठाकरे ने डिप्टी स्पीकर की मदद से 14 विधायकों को अयोग्य ठहराया हालांकि शिंदे कैंप ने भी डिप्टी स्पीकर पर अविश्वास दर्ज करते हुए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई। इस तरह कानूनी और राजनीतिक लड़ाई के बीच शिवसेना के नेता संजय राउत ने शायराना अंदाज में शिंदे कैंप को चुनौती दी है।

वेस्‍टइंडीज के प्रमुख खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, 16 साल के करियर में किया ये कमाल

वेस्‍टइंडीज के अनुभवी बल्‍लेबाज लेंडल सिमंस ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। इसकी जानकारी सिमंस की स्‍पोर्ट्स एजेंसी 124नॉटआउट के इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट से मिली। पोस्‍ट में आगे लिखा गया कि सिमंस ने पिछले शुक्रवार को क्रिकेट वेस्‍टइंडीज को पत्र लिखकर अपने फैसले की जानकारी दी और अब वो फ्री एजेंट बन चुके हैं, जो फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे। वेस्‍टइंडीज के दो खिलाड़‍ियों ने एक ही दिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। इससे पहले पूर्व कैरेबियाई कप्‍तान दिनेश रामदीन ने भी संन्‍यास की घोषणा की थी।

ब्रिटिश पीएम की रेस में ऋृषि सुनक एक और कदम आगे बढ़े, अब सिर्फ चार कैंडिडेट

ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में ऋृषि सुनक एक और कदम आगे बढ़ चुके हैं। अब सिर्फ 4 उम्मीदवार बचे हैं। तीसरे चक्र में ना सिर्फ उन्हें जीत हासिल हुई बल्कि 115 वोट हासिल करके पहले स्थान पर बने हुए हैं, तीसरे चक्र में कुल 357 वोट डाले गए। ऋृषि सुनक का मुकाबला कर रहीं पेनी मोर्डेंट को 82 वोट और लिज ट्रिस के खाते में 71 वोट गए जबकि केमी बैडेनोच चौथे नंबर पर रहे और उन्हें 58 वोट मिले थे। जबकि 31 वोटों के साथ टॉम तुगदेंत चुनावी रेस से बाहर हो गए।

अरुणाचल प्रदेश में चीनी सरहद के पास एक मजदूर की हो गई मौत, हफ्ते भर से 18 लापता; बाढ़ में बहने की आशंका

अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन की सरहद के नजदीक एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि हफ्ते भर से 18 लापता बताए जा रहे हैं। मूल रूप से असम के रहने वाले ये श्रमिक बकरीद की छुट्टी मनाने के लिए पैदल ही अपने घर जा रहे थे। आशंका जताई जा रही है कि इस बीच अरुणाचल की कुमी नदी में बाढ़ के दौरान इनकी बह जाने के बाद डूब कर जान चली गई।

President Election: मतदान के बाद विमान में सवार होकर दिल्ली को रवाना हुए ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’, जानिए पूरा मामला

सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ जिसमें एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुकाबला विपक्ष के यशवंत सिन्हा से हुआ। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वोट डाला। शाम पांच बजे मतदान की प्रक्रिया खत्म हुई। मतदान के बाद, चुनाव आयोग ने कहा कि कुल मतदाताओं में से 99 प्रतिशत से अधिक ने मतदान किया। मतदान के बाद कुछ फ्लाइट्स की सीटों पर 'श्रीमान बैलेट बॉक्स' बैठे हुए नजर आए और इनकी तस्वीरें भी वायरल होने लगी। सभी राज्यों से 'मिस्टर बैलेट बॉक्स' अब फ्लाइट के जरिए दिल्ली पहुंच रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर