ताजा खबर, 17 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 17 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 17 मई, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

  aaj ki taza khabar 17 th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 16 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : रक्षा अनुसंधान विकास सगंठन (डीआरडीओ) की कोरोना दवा 2 डीजी बनकर तैयार हो गई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज इस दवा को लॉन्च किया। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत ने रविवार को इजरायल-फलस्तीन हिंसा की निंदा की। भारत ने कहा कि वह दोनों पक्षों से यथास्थिति में एकतरफा बदलाव न करने की अपील करता है। भारत ने दोनों देशों से तनाव कम करने की अपील की है। चक्रवात 'तौकते' की वजह से मुंबई के समुद्र में तेज हवाएं चल रही हैं। देश और दुनिया केआज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा. सुब्रमण्यम ने सोमवार को राज्य के लोगों को चेतावनी दी कि उचित चिकित्सकीय परामर्श के बिना नाक से भाप खींचने का नुस्खा न अपनाएं। 

कोरोना से बचाव के लिए लोग खूब ले रहे भाप, इस राज्य की सरकार ने इससे बचने के लिए कहा

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को दी जा रही प्लाज्मा थैरेपी को क्लीनिकल मैनेजमेंट गाइडलाइंस से हटाया गया है। कई मामलों में यह थैरेपी कारगर नहीं रही।

कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी के उपयोग को हटाया गया

भोपाल से बीजेपी की सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने दावा किया कि देसी गाय के मूत्र का अर्क लेती हैं इसलिए वह अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुई है।

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर का दावा, 'गो मूत्र पीती हूं इसलिए कोरोना नहीं हुआ' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के डॉक्टर्स के चर्चा कोविड 19 की स्थिति को लेकर चर्चा की है। पीएम ने कोविड की दूसरी लहर की असाधारण परिस्थितियों के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरी चिकित्सा बिरादरी को धन्यवाद दिया।

PM मोदी ने की डॉक्टर्स के साथ चर्चा, दिया धन्यवाद, बताया किसी रणनीति से दूसरी लहर में हुआ लाभ

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश का काफी नुकसान किया है। इस दौरान मामले भी काफी तेजी से बढ़े और लोगों की मौतें भी खूब हुईं। लेकिन इसी बीच तीसरी लहर की भी चर्चा शुरू हो गई। कहा जा रहा है कि तीसरी लहर में बच्चों को ज्यादा खतरा है। इसने माता-पिताओं के साथ-साथ डॉक्टर्स और सरकारों की भी चिंताएं बढ़ा दी हैं।

12 साल से कम उम्र के बच्चों पर हमला करेगी तीसरी लहर; जल्द से जल्द हो माता-पिता का टीकाकरण: डॉ देवी शेट्टी

मोबाइल मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप ने सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि उसने अपनी नई निजता (गोपनीयता) नीति को स्वीकार करने को लेकर यूजर्स के लिए 15 मई की समय सीमा को टाला नहीं है।

WhatsApp प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार नहीं किया? बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

नारद स्टिंग मामले में सीबीआई ने CBI के तीन विधायकों और पार्टी के एक पूर्व नेता को गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी इन नेताओं और एक अन्य आरोपी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर दिया है।

नारदा मामले में CBI ने 5 के खिलाफ दायर की चार्जशीट, 6 घंटे बाद सीबीआई दफ्तर से गईं ममता

इजराइल की सेना ने सोमवार सुबह गाजा सिटी के कई स्थानों पर भीषण हवाई हमले किया। इस हमले में कई इमारतें जमींदोज हो गई है और विस्फोटों से शहर का उत्तर से दक्षिण का इलाका थर्रा उठा।

जमींदोज इमारतें बयां कर रहीं गाजा पट्टी की भयावह तस्वीर, See Pics

दिल्ली पुलिस ने पहाड़गंज के एक होटल से एक मोहम्मद डार के नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है, जो कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आबिद के इशारे पर यति नरसिंहानंद सरस्वती की हत्या की योजना बना रहा था।

दिल्ली पुलिस ने पकड़ा जैश का आतंकी, डासना पुजारी यति नरसिंहानंद की हत्या की थी योजना

DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG लॉन्च हो गई है। इससे कोरोना वायरस महामारी को रोकने में काफी मदद मिलेगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि ये दवा हमारे देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल है। 

DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG लॉन्च, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- यह आशा और उम्मीद की एक नई किरण

भारत में कोरोना से निपटने में अभी फिलहाल Covaxin और Covishield दी जा रही है जल्द ही रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik V) का इस्तेमाल भी शुरू हो जाएगा।

Sputnik Light Vaccine: एक डोज ही होगी काफी, हो सकती है भारत की पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन!

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले मेडिकल उपकरण वेंटिलेटर्स से की।

'प्रधानमंत्री और वेंटिलेटर के बीच कई समानताएं', PM मोदी पर राहुल गांधी का हमला

इजरायल-फलस्तीन के बीच जारी हिंसक टकराव पर रविवार को मुस्लिम देशों के संगठन (OIC) के विदेश मंत्रियों की जेद्दा में आपात बैठक हुई। इस संगठन में 57 मुस्लिम देश शामिल हैं।

आपसी मतभेदों से ऊबर नहीं पाया OIC, सदस्य देशों पर तुर्की ने बोला हमला  

चक्रवाती तूफान तौकते ने सोमवार को मुंबई में जोरदार तबाही मचाई, करीब60-75 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ तेज आंधी ने मुंबई में जोरदार तबाही मचाई जिसमें कई पेड़ टूट गए।

Tauktae Hit Mumbai:मुंबई पर मंडराया 'चक्रवात तौकते', कई पेड़ धराशायी, घरों को नुकसान-VIDEO

नारदा स्टिंग केस में कार्रवाई करते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को तृणमूल कांग्रेस के कई मंत्रियों एवं एक विधायक को लेकर अपने दफ्तर पुहंची।

Narada sting case : नारदा केस में CBI की बड़ी कार्रवाई, सीबीआई की गिरफ्त में TMC के टॉप नेता

आम आदमी पार्टी (AAP) ने टीके की कमी (ack of vaccines) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की आलोचना करते हुए शहर के कई हिस्सों में पोस्टर (Poster) लगाये जाने की रविवार को जिम्मेदारी ली।

Delhi Posters: वैक्सीन की कमी को लेकर मोदी के विरोध में पोस्टर लगाने की AAP ने ली जिम्मेदारी

देश में कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण में कमी आने लगी है। संक्रमण से बचाने के लिए देश में करीब 18 करोड़ लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है। इनमें से लगभग चार करोड़ लोग टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 

Breakthrough Infection : क्या है 'ब्रेक थ्रू इंफेक्शन', नागपुर के कई डॉक्टर हुए संक्रमित  

गजा पट्टी पर इजरायल का हवाई हमला जारी है। इजरायल ने सोमवार तड़के गजा पट्टी पर नए सिरे से हवाई हमले शुरू किए। इजरायल की ओर से ताजा हमला कार्यवाहक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के उस बयान के कुछ घंटे बाद हुआ जिसमें उन्होंने कहा कि 'शत्रुता के खत्म होने के अभी कोई आसार नहीं हैं।' 

गजा पर इजरायल के हवाई हमलों में 200 की मौत, नेतन्याहू बोले-पूरी ताकत से जारी रहेंगे हवाई हमले 

चक्रवात 'तौकते' (Cyclone Tauktae) गुजरात तट की ओर तेजी के साथ बढ़ रहा है इसको लेकर एजेंसियां बेहद ही अलर्ट मोड में हैं , भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार च्रकवात तौकते 'काफी भीषण चक्रवाती तूफान' में परिवर्तित हो गया है।

Tauktae Cyclone Updates:तबाही मचाते हुए आगे बढ़ रहा है चक्रवात 'तौकते', महाराष्ट्र और गुजरात हाई अलर्ट पर

वरिष्ठ वायरलॉजिस्ट शाहीद जमील ने सार्स कोविड-2 जिनोम सिक्वेसिंग कॉन्सोर्टियम (INSACOG) के वैज्ञानिक सलाहकार आयोग के अध्यक्ष पद से रविवार को इस्तीफा दे दिया।

वायरलॉजिस्ट शाहीद जमील का सलाहकार समूह से इस्तीफा, कोरोना के नए स्ट्रेन का करते थे जिनोम सिक्वेसिंग

इजराइल और गाजा ताजा मामले पर भारत ने रविवार को अपनी चुप्पी तोड़ी है भारत ने हिंसा की निंदा करते हुए सुरक्षा परिषद की मीटिंग में कहा कि वह दोनों पक्षों में यथास्थिति में एकतरफा बदलाव न करने की अपील करता है। 

Israel-Gaza conflict:भारत की दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और बढ़ते तनाव को कम करने की अपील

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज कोरोना की दवा 2 डीजी की पहली खेप को लॉन्च करेंगे। इस दवा को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हैदराबाद के डॉ. रेड्डी लिमिटेड के साथ मिलकर तैयार किया है।

कोरोना की दवा 2 DG आज होगी लॉन्च, कोविड मरीजों के इलाज में कारगर हुई है यह मेडिसिन

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार को सुबह पांच बजे खोल दिए जाएंगे जहां पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की जाएगी।

Kedarnath Temple: आज सुबह खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, प्रधानमंत्री की ओर से होगी पहली पूजा

इतिहास में कई ऐसे नाम दर्ज हैं जो किसी एक देश के नहीं बल्कि सारी दुनिया में चाहे और सराहे जाते हैं। चार्ली चैपलिन भी उनमें से एक हैं। बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि दुनिया को हंसाने वाले चार्ली चैपलिन की मौत के बाद कुछ चोर उनकी कब्र खोदकर ताबूत निकाल ले गए।

आज का इतिहास: 2010 में कॉमनवेल्थ में भारतीय मुक्केबाजों ने सभी छह स्वर्ण पदक जीते

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर