आज की ताजा खबर, 16 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 16 मई 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 16 मई, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 16 th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 16 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट जारी है और कुछ प्रदेशों से कोरोना को लेकर जो आंकड़े आ रहे हैं वो अभी भी सरकार को परेशानी में डाले हुए हैं वहीं इसके विपरीत दिल्ली जैसै कुछ राज्यों से इसे लेकर अच्छे संकेत भी सामने आ रहे हैं जहां डेथ टोल भी कम हुआ है साथ ही कोरोना संक्रमण के मामलों की तादाद भी घटी है, वहीं राज्यों में कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव भी तेजी के साथ चल रही है, देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को हिसार में किसानों के प्रदर्शन के बीच 500 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

हिसार पहुंचे CM खट्टर, किसानों ने किया प्रदर्शन, पुलिस से हुई हिंसक झड़प, कई घायल

कोविशील्ड टीके के खुराकों में 12-16 सप्ताह के अंतराल संबंधी परिवर्तन को दर्शाने के लिए कोविन पोर्टल को फिर से आकार दिया गया है। कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक किए गए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मान्य रहेंगे।

Covishield की दोनों खुराकों के बीच बढ़ा अंतर, दूसरी डोज के लिए पहले से बुक अपॉइंटमेंट का क्या होगा? जानें

बोस्टन स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना ने कोविड-19 के अपने टीके की 2.5 करोड़ खुराकों के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ नए आपूर्ति समझौते की रातों-रात घोषणा की है। इस समझौते में एक करोड़ खुराक कोरोना वायरस के मूल स्वरूप के खिलाफ हैं जिनकी आपूर्ति इस साल की जानी है।

कैसे काम करता है और कितना सुरक्षित है मॉडर्ना का कोविड टीका?

देश के कुछ राज्यों में चक्रवात 'तौकते' का असर देखा जा रहा है। इसके चलते कई जगह भारी बारिश हो रही है और उससे काफी नुकसान भी हो रहा है। इसकी वजह से गोवा के कई हिस्सों में रविवार को तेज हवाएं चलीं तथा भारी बारिश हुई, जिस वजह से बिजली के खंभे उखड़ गए और कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई।

केरल-गोवा में दिखा चक्रवात तौकते का असर, अन्य राज्य अलर्ट पर, पढ़ें 10 बड़े अपडेट्स

भारत बायोटेक ने रविवार को कहा कि उसका कोविड-19 टीका भारत और ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के स्वरूपों के खिलाफ प्रभावी पाया गया है। इस संबंध में एक मशहूर मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध का हवाला दिया गया है।

भारत बायोटेक ने कहा- भारत और ब्रिटेन में मिले कोरोना के स्ट्रेन्स पर प्रभावी है Covaxin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वैक्सीन नीति की आलोचना करते हुए एक पोस्टर कई जगह लगाया गया है, जिसे लेकर दिल्ली पुलिस ने 25 को गिरफ्तार किया है। इस पर अब बवाल मचता दिख रहा है।

राहुल गांधी ने क्यों कहा- मुझे भी गिरफ्तार करो, इस पोस्टर पर मचा हुआ है बवाल, 25 हो चुके अरेस्ट

खतरों के खिलाड़ी के इस सीजन की शूटिंग करीब डेढ़ महीने चलने वाली थी और 22 जून को सभी सितारों का भारत लौटने का कार्यक्रम था। लेकिन अब मेकर्स ने एक बड़ा फैसला लिया है।

खतरों के खिलाड़ी-11 के टेलिकास्ट होंगे सिर्फ 12 एपिसोड, सेलेब्स की हो रही भारत वापसी

Badrinath/Kedarnath Temple:उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम के श्रद्धालुओं वर्चुअल दर्शनों हेतु रूपरेखा तय की जा रही है। इससे श्रद्धालु बद्रीनाथ केदारनाथ समेत चारों धाम के दर्शन कर सकेंगे।
Badrinath/Kedarnath:देशभर में करोड़ो श्रद्धालु कर सकेंगे बदरीनाथ, केदारनाथ के वर्चुअल दर्शन

पुराणों में राजा सगर की कथा तो आपने सुनी ही होगी, कि किस तरह अपने 60 हज़ार पुत्रों के मारे जाने के बाद उन्हें मुक्ति दिलाने की उनके पोते भगीरथ ने तपस्या की और गंगा धरती पर अवतरित हुई।
ना हाकिम भगीरथ है और ना गंगा में 'शवों' का प्रवाह

Cylinder wali Bitiya managing oxygen:अर्शी ने बताया कि वह एक व्हाट्सएप ग्रुप चलाती है जिसमें उसने ऑक्सीजन के लिए मैसेज डाला था जिसपर उत्तराखंड की एक समाजसेवी संस्था ने उसे ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराया था।
Cylinder wali Bitiya:शाहजहांपुर में जरूरतमंदों के काम आ रही 'सिलेंडर वाली बिटिया'

UP Corona Update: कोरोना संक्रमण से बच्चों का बचाव करने के लिये सूबे के हर बड़े शहर में 50 से 100 बेड के पीडियाट्रिक बेड (PICU) बनाने का फैसला किया है, इस फैसले को डॉक्टर बच्चों के लिये वरदान बता रहे हैं।
UP:कोरोना महामारी से निपटने वाले 'यूपी मॉडल' को बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी सराहा

इरफान खान के बेटे बाबिल खान ने मां से माफी मांगते हुए सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट शेयर किया है। दिवंगत अभिनेता के बेटे ने पोस्ट में इसकी वजह भी बताई है।
इरफान खान के बेटे बाबिल ने मां से क्यों मांगी माफी? वजह बताते हुए लिखा भावुक पोस्ट

Delhi me Lockdown Bada: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी हालात में सुधार हो रहा है और पिछले कुछ दिन से संक्रमण के मामलों और संक्रमण दर में कमी आई है।
Delhi Lockdown Extend:कोरोना मामलों को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली अभी 24 मई तक रहेगी लॉक 

Congress MP Rajeev Satav Died:कोरोना संकट के बीच कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद राजीव सातव का निधन पुणे के एक निजी अस्पताल में हो गया है, कांग्रेस पार्टी ने इसपर गहरा दुख जताया है।
Congress MP Died:राहुल गांधी के करीबी कांग्रेस सांसद राजीव सातव का 46 साल की उम्र में निधन 

Salman Khan reaction on Piracy: राधे फिल्म एचडी प्रिंट में ऑनलाइन लीक हो जाने के बाद अभिनेता सलमान खान ने अपने फैंस को आगाह किया है और साइबर सेल के एक्शन को लेकर जानकारी दी है।
Radhe फिल्म लीक करने वालों के नाम Salman Khan का मैसेज, एक्टर ने फैंस को किया आगाह

Ruturaj Gaikwad and Sayali Sanjeev: चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने एक्ट्रेस के साथ कथित रिलेशनशिप को लेकर रिएक्ट किया है।
क्या इस एक्ट्रेस को दिल बैठे हैं ऋतुराज गायकवाड़? सीएसके के बल्लेबाज ने कुछ यूं किया रिएक्ट

देश में कोरोना संकट जारी है और देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना देश कर रहा है जहां कुछ राज्यों के आंकड़े डराने वाले हैं तो वहीं कुछ राज्यों से पॉजिटिविटी रेट में कमी भी दिख रही है।
Corona Updates:धीमी पड़ रही कोरोना की रफ्तार, स्वस्थ होने वाले भी कम नहीं लेकिन मौत का ग्राफ अभी भी ज्यादा

Ulhasnagar Building's Roof Collapse: चौथी मंजिल का छज्जा टूटा, जिससे बाकी मंजिलों के छज्जे भी छतिग्रस्त हुए और मलबा जमीन पर गिरा, इसकी चपेट में कई लोग आ गए।
Maharashtra:उल्हासनगर में इमारत का छज्जा ढहा, पांच लोगों की दर्दनाक मौत

Cyclonic Storm Tauktae:चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है बताया जा रहा है कि ये  गुजरात की ओर बढ़ रहा है वहीं इसे लेकर भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।
Tauktae:कई राज्यों पर मंडरा रहा है चक्रवाती तूफान 'तौकाते' का खतरा, NDRF ने संभाली कमान

Israeli Air Strike on Gaza Strip :इजरायली सेना के हवाई हमले में गाजा सिटी स्थित एक बहुमंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसमें स्थित एसोसिएटेड प्रेस और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे।
Israeli Air Strike:इजरायल ने गाजा की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग पर दागी मिसाइल,एपी, अल जजीरा जैसे ऑफिस जमींदोज-VIDEO

Aadhar Card ke bina bhi Corona Vaccination:UIDAI ने निर्देश जारी किए हैं कि कोरोना से जुड़े किसी भी काम के लिए आधार जरूरी नहीं है।
Aadhar Card:आधार कार्ड ना होने पर भी कोरोना से जुड़े किसी भी काम में नहीं आएगी दिक्कत,UIDAI ने किया साफ

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बिहार के बक्सर में मेडिकल मोबाइल यूनिट को लांच किया गया है। उस यूनिट को 'महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन' नाम दिया गया है।
बिहार में सड़क पर उतरा 'महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन' कोरोना वायरस को मात देने की कवायद

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर