ताजा खबर: 14 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 14 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 14 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 14 july 2020 latest news in hindi india
ताजा और बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार पर खतरा  बरकरार है, जयपुर-मानेसर दोनों जगह गहलोत-पायलट खेमे का शक्ति प्रदर्शन, आज एक बार फिर सीएलपी की बैठक है,  वहीं देश में कोरोना के मामले 9 लाख के आंकड़े के करीब पहुंच चुके हैं। इस वायरस से अब तक 23,174 मौतें हो चुकी हैं। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:-


कांग्रेस के मुखर प्रवक्ताओं में से एक नाम संजय झा का भी रहा है। लेकिन अब कांग्रेस पार्टी से निलंबित किए जा चुके हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कांग्रेस के प्रवक्ता रहे संजय झा पार्टी से भी निलंबित, पार्टी की कार्यशैली पर उठाए थे सवाल

फेसबुक बंद किए जाने के खिलाफ सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की थी। लेकिन अदालत ने जो कुछ टिप्पणी की वो बेहद दिलचस्प है।

पूरी खबर पढ़ें-  लेफ्टिनेंट कर्नल को दिल्ली हाईकोर्ट की झिड़की, फेसबुक नहीं बंद कर सकते तो छोड़ दीजिए नौकरी​

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 14 जुलाई 2020 : रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद सोना और चांदी की कीमत में गिरावट हुई है। जानिए सोने के 24 और 22 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढ़ें- सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानिए 14 जुलाई को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

डायरेक्टर शेखर कपूर ने दावा किया है कि एक साल तक थिएटर नहीं खुलेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि अब स्टार सिस्टम की मौत हो चुकी है।
पूरी खबर पढ़ें- डायरेक्टर शेखर कपूर का दावा, एक साल तक नहीं खुलेंगे थिएटर, स्टार सिस्टम की हो चुकी मौत

कोरोना से बचने के ल‍िए एन95 मास्क खूब ब‍िक रहा है। ये मास्क हमें प्रदूषण से भी बचाता है। जानें इसे कैसे पहनें और क्‍या सावधान‍ियां बरतें।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना से बचने के ल‍िए अगर लगा रहे हैं N95 मास्क, तो जानें पहनने का सही तरीका

बेटे संग तैरने गई एक्ट्रेस नाया रिवेरा का शव 5 दिन बाद झील में तैरता हुआ मिला। नाया 8 जुलाई की दोपहर से लापता था। जानकारी के मुताबिक उन्होंने डूबने से पहले अपने बेटे को बचाया।
पूरी खबर पढ़ें- झील में तैरता मिला 33 साल की लापता एक्ट्रेस का शव, मरने से पहले बेटे की बचाई थी जान!

जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस के सक्रिय नेताओं में से एक हैं। उन्होंने जिस तरह से कार्रवाई होने के बाद सचिन पायलट के समर्थन में ट्वीट किया है उसके कई माएने हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सचिन पायलट के समर्थन में आए जितिन प्रसाद, ट्ववीट के क्या हैं मायने

राजस्थान कांग्रेस के अंदर छिड़ी जंग में अशोक गहलोत ने बाजी मार ली है, प्रतिद्वंदी सचिन पायलट अब न तो सरकार के हिस्सा हैं और न ही पार्टी के अध्यक्ष हैं। लेकिन इसके आगे की लड़ाई में क्या होना है दिलचस्प होगा
पूरी खबर पढ़ें- सियासी लड़ाई में अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को दी पटखनी, जानें क्या हो सकता है आगे का रास्ता

पूरे देश में कोरोना के केस 9 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं। देश के अलग अलग सूबों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं बिहार उनमें से एक है। बिहार सरकार ने हाल ही में एक हफ्ते के लिए सिर्फ राजधानी पटना में लॉकडाउन का ऐलान किया था।
पूरी खबर पढ़ें- Lockdown in Bihar: बिहार सरकार का बड़ा फैसला,16 जुलाई से 31 जुलाई तक प्रदेश में लागू होगा लॉकडाउन

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए गैर-सरकारी प्रोविडेंट (Non-Government Provident), पेंशन (pension) और ग्रेच्युटी फंड्स (Gratuity Funds) के लिए स्पेशल डिपॉजिट स्कीम (Special Deposit Scheme) के लिए ब्याज दर को अधिसूचित किया है। 
पूरी खबर पढ़ें- गैर-सरकारी प्रोविडेंट, ग्रेच्युटी फंड्स के लिए स्पेशल डिपॉजिट स्कीम पर नई ब्याज दर का ऐलान

राजस्‍थान में जारी सियासी घमासान के बीच सचिन पायलट को उपमुख्‍यमंत्री पद से हटा दिय गया है। यह फैसला कांग्रेस विधायक दल की आज दूसरी बार हुई बैठक के बाद लिया गया।
पूरी खबर पढे़ं- राजस्थान सरकार संकट LIVE: डिप्‍टी सीएम पद से हटाए गए सचिन पायलट, राज्यपाल से मिले सीएम अशोक गहलोत

बिहार में बीजेपी के करीब 75 नेता कोरोना संक्रमित मिले हैं, पार्टी ऑफिस में काम कर रहे लोगों के सैंपल लिए गए थे।
पूरी खबर पढे़ं- बिहार में नेताओं में फैला कोरोना, 75 BJP नेता पाए गए  संक्रमित

सौरव गांगुली ने खुलासा किया है कि उन्‍होंने इस साल ऑस्‍ट्रेलिया दौरे को लेकर विराट कोहली से बात की है और कहा कि वह उस दौरे पर भारतीय टीम के जीतने की उम्‍मीद कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- गांगुली ने कोहली से की बातचीत, बताया- इस साल ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया से क्‍या है उम्‍मीद

कृपया अपनी बिल्ली को घर पर रखें। आपकी बिल्ली लगभग हर दिन मेरे घर आती है, मेज से खाना लेती है, मेरे सोफे को खरोंचती है, मेरे घर में अव्यवस्था फैल जाती है।
पूरी खबर पढ़ें- जब पड़ोसियों ने बिल्ली के गले में बांध दिया धमकी और शिकायतों का पुलिंदा, जानें क्या है माजरा

सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं और अब 10वीं का रिजल्‍ट आना है। इससे पहले जान लें कि मार्कशीट पर लिखे संक्षिप्‍त अक्षरों का क्‍या अर्थ होता है।
पूरी खबर पढे़ं- CBSE Result class 10th 12th 2020: क्‍या आप जानते हैं मार्कशीट पर लिखे इन शॉर्ट-फॉर्म्‍स का मतलब?

जून महीने की थोक महंगाई दर में गिरावट हुई है। मासिक आंकड़ों पर आधारित सालाना महंगाई दर जून 2020 में 1.81% घटी है।
पूरी खबर पढे़ं- जून में थोक महंगाई दर 1.81% घटी लेकिन खाने वाली चीजें हुईं महंगी

राहुल जौहरी ने हाल ही में बीसीसीआई सीईओ पद से इस्‍तीफा दिया था। बताया जा रहा है कि गोपनीय वित्‍तीय जानकारी लीक होने की वजह से जौहरी पर गाज गिरी थी।
पूरी खबर पढे़ं- हेमांग अमीन बीसीसीआई के अंतरिम सीईओ नियुक्‍त, राहुल जौहरी की लेंगे जगह

पशु पक्षियों पर जहां अत्याचार करने वालों की कमी नहीं है वहीं उनकी जान बचाने वाले भी पीछे नहीं है, यूपी के बरेली से एक कबूतर की जान बचाने का ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है।
पूरी खबर पढे़ं- जब पुलिस ने क्रेन मंगाकर बचाई गई एक कबूतर की जान क्या है मामला [Video]

CBSE 10th result: सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के रिजल्‍ट बुधवार को जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की। परीक्षा परिणाम ऑनलाइन सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें-  कल आएंगे सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के रिजल्‍ट, शिक्षा मंत्री ने की पुष्टि

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने लेरी पेज के पीछे छोड़ दिया है।
पूरी खबर पढ़ें-  मुकेश अंबानी ने लगाई एक और छलांग, बने दुनिया के 6ठे सबसे अमीर आदमी

राजस्थान की राजनीति में नया तूफान आ गया है। यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या कांग्रेस से अपने क्षेत्रीय क्षत्रप को पहचानने में देर हुई है।
पूरी खबर पढ़ें- राजस्थान संकट : कांग्रेस के लिए मुसीबत बनी अपने क्षेत्रीय छत्रप की अनदेखी

अमेरिका का बजट घाटा चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह के दौरान कुल मिलाकर 2,740 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। 
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिका का बजट घाटा इतिहास में सबसे अधिक ऊंचाई पर

ईरान ने भारत को चाबहार रेल परियोजना से हटा दिया है। यह कदम ऐसे समय में उठाय गया है, जबकि ईरान, चीन के साथ 400 अरब डॉलर का बड़ा समझौता करने जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर-  ईरान ने भारत को चाबहार रेल परियोजना से हटाया, कांग्रेस बोली- ये मोदी सरकार की कूटनीतिक विफलता

सरकारी एजेंसियां प्रमुख उत्पादक राज्यों में धान और गेहूं की बड़े पैमाने पर खरीद करती हैं, जबकि दलहनों और तिलहनों व अन्य फसलों की कीमतें जब किसी राज्य में एमएसपी से नीचे रहती हैं।
पूरी खबर पढ़ें-रिकॉर्ड सरकारी खरीद के बावजूद एमएसपी से नीचे है गेहूं, चने और मक्के का भाव

इंदौर में सोना, चांदी, तेल तिलहन, मूंगफली तेल, पाम तेल, दाल दलहन, गेहूं, चावल के भाव में उतार चढ़ाव हुए हैं। जानिए ताजा भाव क्या है।
पूरी खबर पढ़ें- इंदौर में सोना, चांदी, तेल तिलहन, मूंगफली तेल, दाल दलहन, गेहूं, चावल, शक्कर का ताजा भाव

कानपुर पुलिस ने बिकरू पुलिस मुठभेड़ के आरोपी और गैंगस्टर विकास दुबे के सहयोगी शशिकांत को  गिरफ्तार कर लिया गया है,शशिकांत के सिर पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था।

पढ़ें पूरी खबर- Kanpur Shootout: पुलिस से लूटी गई Ak- 47 और इंसास रायफल बरामद, दबोचा गया 50 हजार का इनामी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने सोमवार को एक बड़ा नीतिगत फैसला करते हुए दक्षिण चीन सागर में चीन के क्षेत्रीय दावे को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए कहा कि उसके पास क्षेत्र में अपनी इच्छा मनमाने तरीके से लागू करने का कोई कानूनी आधार नहीं है

पढ़ें पूरी खबर-  'दक्षिण चीन सागर को अपना समुद्री साम्राज्य न समझे चीन', अमेरिका की 'ड्रैगन' को कड़ी चेतावनी

उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में 2/3 जुलाई की रात ना भुलाने वाली हो गई, जब वहां के बिकरु गांव में पुलिस की एक टीम पर बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी थी।

पढ़ें पूरी खबर- Kanpur: कानपुर में बिकरू गांव शहीद हुए 8 पुलिसकर्मियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुए गंभीर खुलासे

मध्य प्रदेश सरकार गँवाने के बाद अब कांग्रेस राजस्थान में अपनी सरकार गंवाने की ओर अग्रसर है। सवाल ये नहीं है कि राजस्थान में कांग्रेस के पास नंबर नहीं है बल्कि नंबर तो पर्याप्त है।

पढ़ें पूरी खबर-  ASHOK GAHLOT VS SACHIN PILOT: क्या कांग्रेस राजस्थान में अपनी सरकार बचा पाएगी?

 भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्‍या को लेकर अजीबोगरीब दावे करने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली इस पर बुरी तरह घिर गए हैं। केपी ओली की विवादित टिप्‍पणी को लेकर जहां नेपाल में ही उनके खिलाफ नाराजगी बढ़ती जा रही है

पढ़ें पूरी खबर- 'पागल हो गए हैं केपी शर्मा ओली', अयोध्‍या पर अपने बयान को लेकर घिरे नेपाल के प्रधानमंत्री​

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव के बीच भारत ने अपनी सैन्य शक्ति के साथ-साथ बेहतरीन कूटनीति से चीन (China) को बैकफुट पर ला दिया है।

पढ़ें पूरी खबर-  Indo-China Talk: सैनिकों की पूरी तरह से वापसी के 'रोडमैप' को लेकर भारत-चीन सैन्य कमांडरों की अहम बैठक

आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के पास सोमवार रात को एक फार्मास्युटिकल कारखाने में धमाके के बाद आग लग गई जिससे कम से कम एक कर्मचारी घायल हो गया।घटना से परवाड़ा क्षेत्र के निवासियों के बीच दहशत का माहौल बन गया है।

 पढ़ें पूरी खबर- Vizag Fire: विशाखापत्तनम में एक फार्मास्युटिकल कारखाने में लगी भीषण आग, चार लोग घायल

उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली में इस साल की शुरुआत में हुई हिंसा के मामले में आरोपी आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन की भूमिका को लेकर स्‍थानीय अदालत ने तल्‍ख टिप्पणी की है।

 पढ़ें पूरी खबर- दिल्‍ली हिंसा केस : 'ताहिर हुसैन ने दंगाइयों को मानव हथियार की तरह इस्तेमाल किया'

राजस्थान में गहलोत सरकार पर संकट बरकरार है। वो फिलहाल 109 विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए कह रहे हैं कि कांग्रेस की सरकार को खतरा नहीं है। लेकिन सचिन पायलट का खेमा कह रहा है कि गहलोत का दावा बेदम है। 

पढ़ें पूरी खबर-  राजस्थान सरकार संकट: जयपुर- मानेसर दोनों जगह गहलोत-पायलट खेमे का शक्ति प्रदर्शन, आज एक बार फिर सीएलपी की बैठक


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर