ताजा खबर: 12 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 12 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 12 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर बहुत तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। कुल मामलों की संख्या 8 लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन भी इसकी चपेट में आ गए हैं। दोनों को मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद अब पुलिस में उसके संबंधों की खोजबीन शुरू हो गई है। सरकार ने इसके लिए एसआईटी का गठन किया है। यहां पढ़ें रविवार की प्रमुख और बड़ी खबरें: 


राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार पर लगातार संकट के बादल मंडरा रहे हैं। सचिन पायलट के दावे के बाद आइए जानते हैं विधानसभा की तस्वीर कैसी होगी।
पढ़ें पूरी खबर: पायलट के दावे से गहराया गहलोत सरकार पर संकट, जानिए कैसी है विधानसभा की तस्वीर​

चीन के बढ़ते दबदबे की वजह से भारत और नेपाल के संबंधों में हालिया दिनों में खटास पैदा हो गई है। इन सबके पीछे एक महिला को जिम्मेदार बताया जा रहा है, तो आए जानते हैं कि वो महिला यानि होउ यांकी कौन है?
पढ़ें पूरी खबर: जानिए कौन है वह चीनी महिला, जिसकी वजह से भारत- नेपाल संबंधों में आई दरार!​

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट के दावे के बाद अशोक गहलोत सरकार के सामने मुश्किल आ गई है। सचिन पायलट ने कांग्रेस के 30 विधायकों के साथ होने का दावा किया है।
पढ़ें पूरी खबर:  मुश्किल में राजस्थान की कांग्रेस सरकार, सचिन पायलट का दावा- 30 विधायक उनके साथ

बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सचिन पायलट का उदाहरण देते हुए कहा कि कांग्रेस में योग्यता की कद्र नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर:  राजस्थान में सियासी हलचल पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की खास टिप्पणी, कांग्रेस में योग्यता की कद्र नहीं​

दुर्दांत अपराधी व‍िकास दुबे के एनकाउंटर के बाद मायावती ने ब्राह्मण एंगल खोजा तो बीजेपी ने करारा हमला बोला। बीजेपी प्रवक्‍ता ने कहा क‍ि अपराधी की जाति से उसका महिमामंडन ठीक नहीं।
पढ़ें पूरी खबर: मायावती की जातिवादी राजनीति पर BJP का करारा हमला- 'क्‍या विकास दुबे हत्‍या के वक्‍त पूछता था जाति'​

गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद अब जांच एजेंसियों की नजर विकास की काली कमाई पर है और उसकी अकूत संपत्तियों का पता लगाया जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय विकास के करीबियों, परिजनों तथा उसके गुर्गों से जुड़ी संपत्तियों की जांच करने की तैयारी में है।
पढ़ें पूरी खबर: अरबों की संपत्ति की मालिक था विकास दुबे, 16 फ्लैट, 11 घर और थाइलैंड तक करोड़ों की प्रॉपर्टी

जरात विधानसभा चुनाव में अभी दो साल का वक्त है। लेकिन कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। उस क्रम में पार्टी कैडर्स में जान फूंकने के लिए हार्दिक पटेल को जिम्मेदारी दी गई है, यानि की गुजरात कांग्रेस की कमान अब उनके हाथ में है। इतनी बड़ी जिम्मेदारी संभालने के बाद वो बीजेपी पर निशाना साधते रहे और यह बताने की कोशिश की गुजरात मॉडल कम से कम खुशहाली का मॉडल नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष हार्दिक पटेल का गणित ज्ञान, ट्रोल होने के बाद ट्वीट किया डिलीट

कोरोना महामारी की वजह से पूरे विश्व में लाखों लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। अब रूस ने दावा किया है कि उसने इसकी वैक्सीन तैयार कर ली है।
पढ़ें पूरी खबर: दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का परीक्षण हुआ सफल, रूस की यूनिवर्सिटी ने किया दावा​

विकास दुबे एनकाउंटर केस में मायावती एक तरफ निशाना तो साध रही हैं। इसके साथ ही ब्राह्मण एंगल भी तलाश रही हैं।
पढ़ें पूरी खबर: विकास दुबे मुठभेड़ पर सियासत जारी, पूर्व सीएम मायावती ने खोजा ब्राह्मण एंगल​

राजस्थान में सियासी संकट गहरा गया है। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के दिल्ली में होने की खबर है और कहा जा रहा है कि वो किसी का फोन पिक नहीं कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान कांग्रेस में गहराया सियासी संकट, गहलोत और पायलट के बीच आर-पार की जंग?​

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।
पढ़ें पूरी खबर: CM योगी ने जारी की नई 'अनलॉक' गाइडलाइंस, वीकेंड पर बंद रहेंगे यूपी के बाजार​

राजस्थान में सियासी संकट गहराता जा रहा है। सचिन पायलट खेमे के कम से कम 22 विधायक मानसेर के होटल में हैं जबकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी के विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान कांग्रेस में उथल-पुथल तेज, कपिल सिब्बल के ट्वीट से गहराते संकट की ओर इशारा किया  ​

बच्‍चन परिवार कोरोना की चपेट में आ गया है। टेस्‍ट र‍िपोर्ट में अराध्या और ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन कोरोना पॉज‍िट‍िव पाए गए हैं। हालांक‍ि जया की र‍िपोर्ट नेगेट‍िव है।
पढ़ें पूरी खबर: Aishwarya and Aaradhya Bachchan Test Positive: अराध्या और ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को हुआ कोरोना, जया बच्‍चन सेफ

नानावती अस्पताल में अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन एडमिट हैं और इनका इलाज चल रहा है। अब दोनों की दूसरी कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट सामने आ गई है।

पढ़ें पूरी खबर: अमिताभ बच्चन-अभिषेक बच्चन की दूसरी कोरोना रिपोर्ट आई, फिर से पिता-बेटे निकले कोरोना पॉजिटिव

सीबीएसई 15 जुलाई तक कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर सकता है। स्टूडेंट cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चैक कर सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: CBSE जल्द जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

बिठूर पुलिस थाने के दरोगा कौशलेंद्र प्रताप सिंह ने गत दो जुलाई की रात बिकरू गांव में क्या हुआ था, उसका किस्सा बताया है। सिंह का कहना है कि बदमाशों ने घर की छतों से फायरिंग की।

पढ़ें पूरी खबर: बिठूर के दरोगा ने सुनाया बिकरू गांव की 'खूनी रात' का खौफनाक किस्सा, बताया क्या हुआ था

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में प्रत्येक शनिवार और रविवार को लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है। इस दौरान जरूरी सेवाएं बहाल रहेंगी।

पढ़ें पूरी खबर: यूपी सरकार का बड़ा फैसला, हर शनिवार और रविवार को रहेगा लॉकडाउन

अशोक गहलोत द्वारा खुले तौर पर हॉर्स-ट्रेडिंग करने और उनकी सरकार को गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाए जाने के बाद भाजपा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: क्या राजस्थान में सफल होगा ऑपरेशन लोटस? दोहराई जाएगी MP की कहानी?

राजस्थान से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है। यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट में तनाव बढ़ गया है। सामने आ रहा है कि सचिन पायलट कैंप के लगभग 22 विधायक गुरुग्राम में हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान में बढ़ी कांग्रेस की टेंशन, सचिन पायलट दिल्ली में, 22 MLA गुरुग्राम में, गिरेगी गहलोत सरकार?

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के सत्ता में आने के बाद 122 अपराधी पुलिस मुठभेड़ों में मारे गए हैं। सबसे ज्यादा अपराधी मेरठ जोन में मुठभेड़ का शिकार हुए।

पढ़ें पूरी खबर: योगी सरकार में अपराधियों की आई शामत, अब तक 122 दुर्दांत अपराधी ढेर

अनुपम खेर की मां कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गईं। अनुपम में ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि उनकी मां दुलारी को कोकिलाबेन अस्पताल में एडिमट कराया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: अनुपम खेर की मां दुलारी को हुआ कोरोना, भाई-भाभी और भतीजी भी हैं पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में कोरोना से सबसे ज्यादा अगर कोई जिला प्रभावित हुआ है तो वो गौतमबुद्धनगर है क्योंकि राज्य द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 3347 संक्रमित मरीजों की पुष्टि की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: यूपी : गौतमबुद्धनगर जिले में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले, अब तक 3347 मरीजों की पुष्टि

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि जब डीआरएस के अंतर्गत एलबीडब्‍ल्‍यू फैसला लेना होता है तो फिर अंपायर्स कॉल को महत्‍व नहीं देना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: सचिन तेंदुलकर ने किया DRS का बचाव, लेकिन ICC के एक नियम से नहीं है राजी

कोलकाता के ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम के पांच ब्लॉकों को कोलकाता पुलिसकर्मियों के लिए कोविड-19 क्वारंटीन सेंटर में परिवर्तित किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पुलिसकर्मियों के लिए बनाया जाएगा क्वारंटीन सेंटर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार सार्वजनिक रूप से मास्क पहने नजर आए हैं। ट्रंप का कहना है कि वह भी मास्क पहनने के खिलाफ नहीं थे।

पढ़ें पूरी खबर: मास्क पहने पहली बार नजर आए डोनाल्ड ट्रंप , बोले-मैं कभी इसके खिलाफ नहीं था

अमिताभ बच्चन के बाद अब उनके बेटे अभिषेक बच्चन का भी कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया है। अभिषेक ने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्हें अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: अमिताभ के बाद Abhishek Bachchan भी Corona positive, बताया हल्‍के लक्षण के साथ अस्‍पताल में हो रहे भर्ती

अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन दोनों कोरोना पॉजिटिव हैं। नानावती अस्पताल में बिग बी के लिए डॉक्टर्स की एक स्पेशल टीम बनाई गई है।

पढ़ें पूरी खबर: अमिताभ बच्चन की हालत स्थिर, नानावती अस्पताल में बनी डॉक्टर की स्पेशल टीम

वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथैम्पट टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 8 विकेट गंवाकर बैकफुट पर आ गई है। ऐसा रहा दिन का खेल।

पढ़ें पूरी खबर: ENG vs WI: चौथे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में 8 विकेट झटककर ड्राइविंग सीट पर वेस्टइंडीज

भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने बड़ा बयान दिया है। बोल्टन ने कहा है कि तनाव बढ़ने की स्थिति में इसकी गारंटी नहीं है कि ट्रंप भारत का समर्थन करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: US के पूर्व NSA बोले- चीन के साथ तनाव बढ़ने पर ट्रंप भारत का समर्थन करेंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर