ENG vs WI: चौथे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में 8 विकेट झटककर ड्राइविंग सीट पर वेस्टइंडीज

England vs West Indies First test Day four Match report: वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथैम्पट टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 8 विकेट गंवाकर बैकफुट पर आ गई है। ऐसा रहा दिन का खेल।

Dom Sibley and Joe Denly
जेसन होल्डर ( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 8 विकेट खोकर बनाए 284 रन
  • जैक क्रॉले ने खेली 76 रन की शानदार पारी, कप्तान स्टोक्स के साथ जोड़े चौथे विकेट के लिए 98 रन
  • चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने हासिल कर ली है 170 रन की बढ़त

साउथैम्टन: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन तीसरे सत्र में कैरेबियाई टीम ने शानदार वापसी करते हुए मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 284 रन बना लिये हैं। उसके पास कुल 170 रन की बढ़त है जबकि कल यानी पांचवें दिन का खेल अभी बाकी है। इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी में 204 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने 318 रन बनाये थे और 116 रन की बढ़त हासिल की थी। 

इंग्लैंड की शानदार वापसी, पहला सत्र रहा इंग्लैंड के नाम
चौथे दिन खुले मौसम के बीच इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स ने स्कोर को 11 रन से आगे बढ़ाया। दोनों ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 50 रन के पार पहुंचाया। पहली पारी में टेस्ट क्रिकेट में 1 हजार रन पूरे करने वाले बर्न्स अर्धशतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे लेकिन लंच से ठीक पहले स्पिनर रोस्टन चेज की गेंद पर जॉन कैंपबेल के हाथों बैकवर्ड प्वाइंट पर लपके गए। उन्होंने 42 रन बनाए। बर्न्स 72 रन के स्कोर पर जब लपके गए तब चौथे दिन लंच होने में महज 12 मिनट बचे थे। ऐसे में चौथे दिन लंच तक इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 79 रन बना लिए थे। डोम सिब्ले 31 और जो डेनली 1 रन बनाकर लंच के लिए पवेलियन लौटे। 

सिब्ले नहीं उठा पाए जीवनदान का फायदा 
लंच के बाद सिब्ले और डेनली ने अपना शानदार खेल जारी रखा। दोनों ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 49.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद सिब्ले ने 161 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। करियर का सातवां टेस्ट खेल रहे सिब्ले के टेस्ट करियर का ये पहला अर्धशतक है। इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केपटाउन टेस्ट में 133* रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

अर्धशतक पूरा करते ही वो शेनन गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड हो गए थे। गेंद उनके बल्ले का भीतरी किनारा लेकर स्टंप्स पर जा लगी लेकिन अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया और सिब्ले को जीवनदान मिल गया। लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा सके और दो गेंद बाद विकेटकीपर के हाथों लपके गए और उनकी पारी का अंत हो गया। उन्होंने 164 गेंद पर 50 रन बनाए। इसके बाद 53वें ओवर में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज से मिली बढ़त को पार कर लिया। जो डेनली और जैस क्रॉले ने मिलकर इंग्लैंड को 63.3 ओवर में 150 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद डेनली होप की फिरकी में फंसकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 70 गेंद में 29 रन की पारी खेली। 
 

तीसरे सत्र में हुई कांटे की टक्कर
तीसरे सत्र में इंग्लैंड ने पांच गंवाए जबकि इस दौरान 106 रन जोड़ सकी। जबकि इससे पहले दिन के पहले सत्र में इंग्लैंड ने 1 विकेट खोकर 68 रन और दूसरे सत्र में 2 विकेट खोकर 89 रन बनाए थे। तीसरे सत्र में कप्तान बेन स्टोक्स और  जैक क्रॉले ने शानदार खेल दिखाया। दोनों ने इस दौरान तेजी से रन बनाने की कोशिश की। कप्तान बेन स्टोक्स ने 79 गेंद में छह चौकों की मदद से 46 रन बनाये। वहीं क्राले ने 127 गेंद पर 76 रन की पारी खेली। दोनों के बीच 98 रन की साझेदारी हुई। स्टोक्स के आउट होने के बाद क्रॉले भी जल्दी पवेलियन लौट गए और इसके बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाज एक बार फिर हावी हो गए। 

होल्डर ने स्टोक्स को शाइ होप के हाथों लपकवाकर इंग्लैंड के बड़ी बढ़त लेने के मंसूबों पर पानी फेर दिया। जोस बटलर नौ रन बनाकर अलजारी जोसेफ की गेंद पर बोल्ड हो गए। चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर जोफ्रा आर्चर 5*और मार्क वुड 1* रन बनाकर खेल रहे थे।

वेस्टइंडीज के लिये शेनोन गैब्रियल ने एक बार फिर उम्दा बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट लिये जबकि पहली पारी में छह विकेट लेने वाले होल्डर को एक विकेट मिला। रोस्टन चेस और अलजारी जोसेफ ने दो दो विकेट लिये। अब वेस्टइंडीज का लक्ष्य सुबह के सत्र में दोनों को जल्दी आउट करके 200 रन से कम का लक्ष्य हासिल करना होगा ।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर