5G In India: देश में 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5जी सर्विस, इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

5G In India: केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि सरकार ने बहुत कम समय सीमा में 5जी दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य रखा है।

5G service will start in the country from October 1 PM Modi will launch in India Mobile Congress
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (File Photo)   |  तस्वीर साभार: ANI

5G In India: भारत में 5जी सेवाएं आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर से शुरू होंगी। नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस लॉन्च करेंगे। ट्वीट के मुताबिक डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए प्रधानमंत्री मोदी एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे। 

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम करेंगे 5जी सर्विस को लॉन्च

Airtel 5G Launch: जल्द आ रही Airtel की 5G सर्विस, क्या आपको लेना होगा नया सिम?

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दूरसंचार विभाग (DoT) और सेल्युलर ऑपरेशंस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा किया जाता है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस खुद को एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच होने का दावा करती है।

Jio 5G Launch Date In India: खत्म होने वाला है इंतजार, अंबानी ने बताया कब शुरू होगी 5जी सर्विस

पहले चरण मेंलगभग 13 शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की संभावना

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि सरकार ने बहुत कम समय सीमा में 5जी दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य रखा है। पहले चरण में देशभर में लगभग 13 शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। वहीं दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल एक महीने के भीतर 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है। कंपनी का इरादा इस साल दिसंबर तक देश के महत्वपूर्ण महानगरों में 5जी सेवाएं शुरू करने का है।

इसके अलावा दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने भारत में 5जी नेटवर्क के समाधान को तैयार करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक में कहा कि कंपनी बेहद किफायती 5जी स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर