Weight Loss Yoga Tips: कमर की चर्बी को कम करने के लिए करें ये योगासन, सीखने में लगेंगे सिर्फ 2 मिनट

Yoga Benefits For Weight Loss: मोटापा आज लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। मोटापा कम करने के लिए व्यक्ति कई कोशिश करता है, लेकिन नाकाम साबित होता है। ऐसे में कुछ योगासन है जिसे रोजाना 10 मिनट का समय निकालकर करने से कमर में जमी चर्बी तेजी से कम होती है।

yoga benefits
Yoga health tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मोटापे का शिकार व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से पीढ़ित हो जाता है
  • मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट व कमर की चर्बी पर दिखाई देता है
  • कमर में जमी चर्बी को हटाना लोगों के लिए काफी मुश्किल होता है

Yoga Tips For Reduce Belly Fat: आज ज्यादातर लोगों की सबसे बड़ी समस्या है मोटापे का बढ़ना। शरीर का मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी खराब करती हैं बल्कि शरीर को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। मोटापे का शिकार व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से पीढ़ित हो जाता है। मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट व कमर की चर्बी पर दिखाई देता है। यही दो हिस्से हैं जहां फैट जल्दी चढ़ता है। ऐसे में लोग पेट की चर्बी को कम करने के लिए कई प्रयास करते हैं। कमर में जमी चर्बी को हटाना लोगों के लिए काफी मुश्किल होता है। यह खराब लाइफस्टाइल व पूरे दिन बैठकर काम करने, वर्कआउट की कमी, अनहेल्दी खाने पीने की वजह से होता है, जो आगे चलकर गंभीर रोगों को जन्म देता है। अगर आप पेट में जमी चर्बी से निजात पाना चाहते हैं तो रोजाना कुछ समय निकालकर योगा जरूर करें।

Also Read- Vegetables For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये सब्जियां, मिलेगा फायदा

भुजंगासन

पेट की चर्बी को कम करने के लिए भुजंगासन सबसे बेहतर आसन है। यह पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है। इसे सर्पासन भी कहा जाता है, क्योंकि इस आसन को करने में इसकी आकृति सर्प जैसी बनती है। इसे करना बेहद आसान है। यह आसन पेट की मसल्स को मजबूत करता है और कमर में जमे फैट को तेजी से पिघलाता है।

नौकासन

नौकासन भी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। इस आसन में नाव के समान आकार बनाया जाता है। नौकासन को रोजाना सुबह खाली पेट करने से पेट व कमर की चर्बी तेजी से घटती हैं और मांसपेशियां स्ट्रेच होती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

Also Read- Healthy Diet: सुबह ठीक से साफ नहीं होता पेट तो ये फूड्स करेंगे आपकी मदद 

धनुरासन

धनुरासन से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है। जिससे शरीर की चर्बी तेजी से घटती है और हाथ पैरों में दर्द की शिकायत भी दूर होती है। यह आसन डिप्रेशन के लक्षण को भी कम करने में मदद करता है। यह शरीर को संतुलित रखता है और मोटापे को तेजी से काम करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर