Smoking Addiction: स्मोकिंग की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

Smoking Addiction: स्मोकिंग सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। कई बार लोग इस लत को चाहकर भी नहीं छोड़ पाते हैं, ऐसे में डाइट में कुछ बदलाव करके इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाने में भी मदद मिलेगी।

Smoking Addiction
How to Quit Smoking Addiction 
मुख्य बातें
  • शरीर को डीटॉक्स करने के लिए पिएं ग्रीन टी
  • स्मोकिंग से होने वाले नुकसान से बचाए सूरजमुखी के बीज
  • हरी सब्जियों के सेवन से छुड़ाएं स्मोकिंग की लत

Smoking Addiction: स्मोकिंग सेहत के लिए कितनी हानिकारक है, इसके विषय में तमाम तरह के विज्ञापन जारी किए जाते हैं, इतना ही नहीं सिरगेट की डिब्बी पर भी लिखा होता है कि धूम्रपान जानलेवा साबित हो सकता है, लेकिन फिर लोग स्मोकिंग करना नहीं छोड़ते हैं या कहें कि वो लाख कोशिशों के बाद भी स्मोकिंग की लत को छोड़ नहीं पाते हैं। ऐसे में कुछ आदतों को अपनाकर और डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके स्मोकिंग की इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जिससे स्मोकिंग की लत को छुड़ाने मे बहुत मदद मिलती है।

धूम्रपान की लत को छुड़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें-

हरी सब्जियां
स्मोकिंग करना कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। इस लत को छुड़ाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, हरी सब्जियों में मौजूद कैरोटिनॉइड्स कैंसर से बचाव करता है, साथ ही ये धूम्रपान की लत से छुटकारा दिलाने में भी कारगर होता है।

Also Read: Stress Problem: एजिंग ही नहीं, तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानिए क्या कहता है रिसर्च

विटामिन सी
धूम्रपान की लत को छुड़ाने और इसके खतरे को कम करने लिए डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को शामिल करें। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। विटामिन सी की प्राप्ति के लिए संतरा, नींबू और ब्रोकली जैसी चीजों को शामिल किया जा सकता है।

ग्रीन टी
धूम्रपान से होने वाले खतरे से शरीर को बचाने के लिए शरीर को डीटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो डीटॉक्स करने में मददगार होते हैं, साथ ही इससे स्मोकिंग की तलब पर भी कंट्रोल होता है।

सूरजमुखी के बीज
शरीर को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग से परहेज करना ही बेहतर होता है। इस लत से छुटकारा पाने के लिए और विटामिन ई की प्राप्ति के लिए सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर