Nosebleed Remedies: नकसीर की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Nosebleed Remedies: गर्मियों में अक्सर कुछ लोगों को नाक से खून आने की समस्या हो जाती है। इस समस्या को नकसीर छूटना कहते हैं। नकसीर मुख्य रूप से गर्मियों में और गर्मी की वजह से ही होती है। इसके लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

Nosebleed Remedies
Nosebleed Home Remedies 
मुख्य बातें
  • नकसीर रोकने के लिए नमक के पानी का करें इस्तेमाल
  • प्याज के इस्तेमाल से जल्द रुकेगी नकसीर
  • बर्फ की सिकाई है फायदेमंद

Home Remedies For Nosebleed: गर्मियों में अक्सर कुछ लोगों को नाक से खून आने की समस्या हो जाती है। दरअसल, नाक से खून आने की स्थिति को ही नकसीर छूटना कहते हैं। नकसीर मुख्य रूप से गर्मियों में और गर्मी की वजह से ही होती है। हालांकि, इसके कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे- मसालेदार खाना, नाक की ब्लड वेसेल्स का डैमेज होना या नाक पर चोट लगना। इस समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जाने आवश्यक होते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घेरलू उपचार के बारे में, जिससे नकसीर की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी।

नकसीर के घरेलू उपाय

बर्फ की सिकाई

नकसीर से राहत पाने के लिए सबसे पहले तो लेट जाना चाहिए, फिर बर्फ की सिकाई करनी चाहिए। इससे नाक को ठंडक मिलती है और खून को जमने में मदद मिलती है। इसके लिए बर्फ के टुकड़े को कुछ देर के लिए नाक पर रखें, इससे बहुत जल्द नाक से खून बहना रुक जाता है।

प्याज का इस्तेमाल

नकसीर को रोकने के लिए प्याज का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए प्याज का एक मोटा टुकड़ा लें और उसे सूंघें। इससे खून का आना बंद हो जाएगा। नकसीर से तुरंत राहत पाने का बहुत असरदार तरीका होता है।

नमक का पानी

नमक का पानी भी नकसीर की समस्या को रोकने में कारगर होता है। इसके लिए आधा कप पानी में आधा चम्मच नमक डालें। अब इस पानी की कुछ बूंदें नाक में डालें। इससे नाक की डैमेज हुई झिल्ली ठीक हो जाती है, जिससे खून आने की समस्या रुक जाती है।

धनिया की पत्ती भी होती है कारगर

नकसीर को रोकने के लिए धनिया की पत्ती भी फायदेमंद होती है। इसके लिए धनिये की पत्ती को पीसकर माथे पर लगा लें। इससे सिर को और चेहरे को ठंडक मिलती है, जिससे नाक से खून आने की समस्या से आराम मिलता है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर