Remedies For Diarrhoea: गर्मी में हो गया है डायरिया, तो इन घरेलू उपायों से करें बचाव

Remedies for Diarrhoea: गर्मी के मौसम में डायरिया और डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है। लेकिन आम सी दिखने वाली ये समस्या काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं। अगर सही समय पर डायरिया का इलाज न किया जाए तो इससे शारीरिक कमजोरी हो सकती है।

Remedies for Diarrhoea
डायरिया से बचाएंगे ये तरीके 
मुख्य बातें
  • चीनी-नमक का घोल रहेगा फायदेमंद
  • लस्सी-छाछ से मिलेगी राहत
  • जीरे के पानी से दूर होगा डायरिया

Home Remedies To Prevent Diarrhoea: गर्मियों के मौसम में लू लगने और कई बार खराब और बासी खाने से डायरिया की समस्या हो जाती है। डायरिया होने पर बार-बार पानी की तरह मल आता है। इससे पेट में दर्द, ऐंठन, मरोड़ होने जैसी समस्या हो जाती है। आमतौर पर डायरिया को लूज मोशन भी कहते हैं। डायरिया की स्थिति में शरीर से पानी, सोडियम व पोटैशियम जैसे मिनरल्स ज्यादा मात्रा में निकल जाते हैं, जिससे शरीर में पानी और जरूरी मिनरल्स की कमी हो जाती है। इससे शरीर कमजोर हो जाता है। कई बार डायरिया की ये स्थिति बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि, डायरिया होने पर कुछ घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं। 

Also Read: 30 साल की उम्र के पुरुष डाइट में शामिल करें ये ड्राईफ्रूट्स, ताकत रहेगी बरकरार

इन घरेलू उपायों से मिलेगा डायरिया से निजात

चीनी-नमक का घोल रहेगा फायदेमंद

डायरिया की स्थिति में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है। डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए डायरिया में तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इसके लिए चीनी और नमक का घोल पिएं। 

Also Read: Monkeypox Virus Infection:अलर्ट! कोरोना वायरस के बीच मंकीपॉक्स के दस्तक से दहशत, अब तक नहीं कोई इलाज

लस्सी-छाछ से मिलेगी राहत

डायरिया से राहत पाने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। डायरिया से राहत के लिए डाइट में छाछ, लस्सी और दही को शामिल करना चाहिए। दरअसल, इन तीनों का तासीर ठंडा होता है, जो गर्मी में डायरिया को दूर करने में और साथ ही पेट की ऐंठन और मरोड़ को दूर करती है। 

जीरे के पानी से दूर होगा डायरिया

डायरिया से राहत पाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरे को डालकर उबाल लें। पानी को उबालने के बाद इसे छानकर ठंडा कर लें। दिन में तीन से चार बार इस पानी के सेवन से डायरिया की समस्या से बहुत जल्दी राहत मिलती है। 

इसके अलावा डायरिया होने की समस्या में केला, संतरा और अंगूर खाना फायदेमंद रहता है। वहीं, खाने में मूंग की दाल की खिचड़ी लाभकारी होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर