30 साल की उम्र के पुरुष डाइट में शामिल करें ये ड्राईफ्रूट्स, ताकत रहेगी बरकरार

Dry Fruits for Men: 30 की उम्र के बाद शरीर का फंक्शनल सिस्टम बदलने लगता है। शरीर में थकान और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ये सब स्टेमिना की कमी और कमजोरी के लक्षण होते हैं। बढ़ती उम्र में अपनी डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स शामिल करके इन सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

Best Dry Fruits for Men Health
Dry fruits for male 
मुख्य बातें
  • पोषक तत्वों का भंडार बादाम
  • छुआरा बढ़ाता है शरीर में स्टेमिना
  • किशमिश से मिलेगा विटामिन A

 Dry Fruits for Men Health: बढ़ती उम्र के साथ ही शरीर कमजोर होने लगता है, जिससे शरीर में स्टेमिना और ताकत की कमी आने लगती है। बढ़ती उम्र में शरीर को ताकतवर बनाए रखने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में बादाम, छुआरा और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स खाने में जितने टेस्टी होते हैं, सेहत के लिए भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स शरीर को एनर्जी देने के साथ ही जरूरी पोषक तत्व देने का काम भी करते हैं, जिससे 30 की उम्र के बाद भी शरीर मजबूत और स्वस्थ बना रहता है। तो चलिए जानते हैं पुरूषों को अपनी डाइट में किन ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए-

पोषक तत्वों का भंडार बादाम

बादाम में विभिन्न पोषक तत्व जैसे-विटामिन ई, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, मैंगनीज और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बादाम के सेवन से स्टेमिना बढ़ता है। इसके अलावा इससे हड्डियां मजबूत बनती है, साथ ही ब्लड शूगर भी कंट्रोल में रहता है।  

छुआरा बढ़ाएगा स्टेमिना

छुआरा पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही छुआरे में फाइबर भी पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र में भी पाचन को अच्छा बनाए रखता है। 

Also Read: अलर्ट! कोरोना वायरस के बीच मंकीपॉक्स के दस्तक से दहशत, अब तक नहीं कोई इलाज

किशमिश से मिलेगा विटामिन A

किशमिश भी पुरुषों के लिए लाभकारी माना जाता है। आमतौर पर किशमिश को पानी की कमी को पूरा करने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसके सेवन से विटामिन ए की मात्रा प्राप्त होता है, जो स्टेमिना बढ़ाने में मददगार होता है। 

दिमाग के लिए अखरोट है जरूरी

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर पुरुषों के लिए। अखरोट के सेवन से जहां मस्तिष्क स्वस्थ रहता है, वहीं ये स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मददगार होता है। 

अन्य ड्राई फ्रूट्स 

इनके अलावा खजूर, पिस्ता, काजू, चिलगोजा जैसे ड्राई फ्रूट्स भी बढ़ती उम्र में खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। इसलिए 30 की उम्र के बाद हर किसी को अपनी डाइन इन सभी ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर