Health Ministry warns against N95 : स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया, कोरोना वायरस को रोकने में असफल है N-95 मास्क

हेल्थ
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 21, 2020 | 09:08 IST

Health Ministry warns againt N95 mask : कोरोना वायरस से बचने के लिए एन-95 मास्क को अब तक बेहतर माना जा रहा था, लेकिन अब भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं।

health ministry in a letter warns against usage of n95 masks with respiratory valves for covid 19
N-95 मास्क क्‍या नहीं है सेफ, are n95 masks not safe  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • एन-95 मास्क का कोरोना के प्रकोप के बीच काफी इस्‍तेमाल हो रहा है
  • अब भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके इस्‍तेमाल को लेकर चेताया है
  • मंत्रालय का कहना है क‍ि वाल्व वाला N-95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को नहीं रोक सकता

देश ही नहीं दुनियाभर में कोरोना का कहर अपने उफान पर है। इस महामारी से कोई भी देश अछूता नहीं है। भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में अबतक N-95 मास्क को कारगर माना जा रहा था, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब इसकी असफलता के बारे में बताया। N-95 मास्क को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखकर आगाह किया गया। मंत्रालय ने कहा कि वाल्व लगे N-95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में सक्षम नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रेस्पिरेटर एन -95 मास्क का उपयोग हानिकारक है क्योंकि यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोकता है।

बताया क्‍यों कारगर नहीं है N95
स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखकर इस मास्क के बारे में चेतावनी जारी करते हुए इसके इस्तेमाल पर रोक के लिए कहा। गर्ग ने आगे कहा कि छिद्रयुक्त श्वसन यंत्र लगा N-95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए नियमों के विपरीत है। इससे वायरस मास्क के बाहर नहीं आ पाता।  

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्यों को घर के बने कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। N-95 मास्क की बजाय लोगों को कपड़े से बने तीन लेयर का मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। ये एक बेहतर विकल्प है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने ल‍िखा है ये पत्र 

कई जगह लग चुका है N95 पर प्रतिबंध
असल में, दुनियाभर की कई सरकारों ने, जैसे कि कैलिफोर्निया के बे एरिया में, वाल्व के साथ मास्क के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय इस मास्क के इस्तेमाल पर रोक लगा रही है, लेकिन इसपर पूरी तरह से प्रतिबन्ध की बात सामने नहीं आयी है।

बेहतर यही होगा कि आप सभी घर के बने मास्क का इस्तेमाल करें। जितना हो सके भीड़ में जाने से बचें। आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है।   

अगली खबर